Doctor Verified

एक्सरसाइज करने से शरीर में र‍िलीज होते हैं ये 5 हार्मोन, जानें क्‍या हैं इनके फायदे

कसरत से शरीर में कई ऐसे हार्मोन र‍िलीज होते हैं ज‍िनसे अन‍िद्रा, त्‍वचा की समस्‍या और शरीर की कई बीमार‍ियां दूर हो सकती हैं। जान‍िए इनके बारे में।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 07, 2022 14:38 IST
एक्सरसाइज करने से शरीर में र‍िलीज होते हैं ये 5 हार्मोन, जानें क्‍या हैं इनके फायदे

हार्मोन्‍स हमारे शरीर में मेटाबॉल‍िज्‍म बूस्‍ट करने, मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर करना, र‍िप्रोडक्‍टि‍व हेल्‍थ, नींद, तनाव घटाने या बढ़ाने आद‍ि में अहम भूम‍िका न‍िभाते हैं। हार्मोन्‍स को केम‍िकल मैसेंजर भी कहा जाता है। ये हमारे खून में मौजूद होते हैं। हार्मोन बढ़ाने के ल‍िए कसरत को फायदेमंद माना जाता है। शरीर में हार्मोन्‍स की कमी से त्‍वचा, बाल और शरीर से जुड़ी समस्‍याएं और बीमार‍ियां हो सकती है। लेक‍िन आप कसरत करते हैं, तो डरने की जरूरत नहीं है क्‍योंक‍ि ऐसे कई हार्मोन हैं जो कसरत करने से बढ़ जाते हैं। इस लेख में हम ऐसे ही 5 हार्मोन्‍स के बारे में जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।   

exercise and hormones

1. डोपामाइन हार्मोन- Dopamine Hormone

कसरत करने से डोपामाइन हार्मोन र‍िलीज होता है। डोपामाइन एक प्रकार का न्‍यूरोट्रांसमीटर है। शरीर में इसकी कमी से द‍िमाग से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं। व्यायाम की मदद से डोपामाइन हार्मोन बढ़ाने में मदद म‍िलती है।  

इसे भी पढ़ें- हार्मोन्स को बैलेंस रखते हैं ये 4 हेल्दी फैट्स, डाइट में जरूर करें शामिल

2. सेरोटोनिन हार्मोन- Serotonin Hormone

कसरत करने से शरीर में सेरोटोन‍िन हार्मोन र‍िलीज होते हैं। इस हार्मोन की मदद से अच्‍छी नींद लेने में मदद म‍िलती है। इन्‍हें हैपी हार्मोन भी कहा जाता है। व्‍यक्‍त‍ि को खुश और एक्‍ट‍िव‍ रखने में इस हार्मोन का महत्‍वपूर्ण ह‍िस्‍सा माना जाता है। आपकी भूख बढ़ाने के ल‍िए भी सेरोटोन‍िन र‍िलीज होना फायदेमंद माना जाता है। ज‍ितना ज्‍यादा कसरत करेंगे, उतना ज्‍यादा सेरोटोन‍िन हार्मोन, शरीर से रि‍लीज होगा। ज्‍यादा सेरोटोन‍िन का मतलब है, शरीर में ज्‍यादा ऊर्जा रहना।   

3. एंडोर्फिन हार्मोन- Endorphins Hormone

कसरत करने से एंडोर्फिन हार्मोन का स्‍तर बढ़ता है। एंडोर्फिन हार्मोन की मदद से शरीर में होने वाले दर्द की क्षमता कम होती है और आपको चोट या बीमारी में आराम म‍िलता है।

4. एस्ट्रोजन हार्मोन- Estrogen Hormone

एस्ट्रोजन हार्मोन शरीर के ल‍िए जरूरी है। कसरत करने से एस्‍ट्रोजन हार्मोन बढ़ता है। इसका स्‍तर कम होने के कारण मेनोपॉज के दौरान वेट गेन की समस्‍या हो सकती है। एस्ट्रोजन हार्मोन, ब्रेस्‍ट ट‍िशू को हेल्‍दी रखने में मदद करता है। ब्रेस्‍टफीड‍िंग के ल‍िए भी एस्‍ट्रोजन हार्मोन फायदेमंद माना जाता है। मां और श‍िशु के व‍िकास के ल‍िए भी ये हार्मोन फायदेमंद माना जाता है। 

5. प्रोजेस्टेरोन हार्मोन- Progesterone Hormone 

ज‍िन लोगों को अन‍िद्रा की समस्‍या होती है, उनमें प्रोजेस्‍टेरोन हार्मोन की कमी हो सकती है। अच्‍छी नींद में ये हार्मोन सहायक होता है। मूड स्‍व‍िंग की समस्‍या से बचने के ल‍िए भी प्रोजेस्‍टेरोन हार्मोन फायदेमंद होता है। तनाव और च‍िड़च‍ि‍ड़ापन कम करने के ल‍िए प्रोजेस्‍टेरोन हार्मोन का रोल अहम होता है। कसरत करने से प्रोजेस्‍टेरोन हार्मोन बढ़ता है। साथ ही प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के ल‍िए कसरत करना ही फायदेमंद माना जाता है।

हार्मोन्‍स की कमी को दूर करने के ल‍िए कसरत को अपने रूटीन में शाम‍िल करें। रोजाना आपको 40 से 50 म‍िनट कसरत या फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी को जरूर देने चाह‍िए।

Disclaimer