सर्दियों में यूज करें घर पर बने ये 4 राइस स्क्रब, स्किन पर आएगा ग्लो

Rice Scrub for Face: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप राइस स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन 3 तरह से घर पर राइस स्क्रबर बना सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 08, 2023 10:00 IST
सर्दियों में यूज करें घर पर बने ये 4 राइस स्क्रब, स्किन पर आएगा ग्लो

Rice Scrub for Face in Hindi: चावल के आटे का अकसर लोग हलवा, रोटी या पराठे बनाते हैं। इसके अलावा चावल का आटा ब्यूटी को एन्हॉंस करने में मदद करता है। चावल के आटे का उपयोग कई त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। चावल का आटा डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर सकता है। त्वचा की गंदगी, धूल-मिट्टी को निकालता है, साथ ही एक्सट्रा ऑयल को भी रिमूव कर सकता है। चावल का आटा स्किन को क्लीन बनाता है, गहराई से सफाई कर सकता है। चावल का आटा सर्दियों में होने वाली ड्राई और रूखी त्वचा की समस्या को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। वैसे तो चावल के आटे से आप फेस मास्क आदि बना सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो चावल के आटे से स्क्रबर भी बना सकते हैं। आप घर पर ही चावल के आटे का उपयोग करके स्क्रबर के रूप में कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं घर पर चावल के आटे का स्क्रब कैसे बनाएं? 

होममेड राइस स्क्रबर- Homemade Rice Scrub in Hindi

1. चावल का आटा और गुलाब जल 

आप चावल के आटे में गुलाब जल मिलाकर स्क्रबर बना सकते हैं। इसके लिए आप 1-2 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। अब इस राइस स्क्रबर से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने चेहरे को ताजे पानी से धो सकते हैं। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होंगे, त्वचा पर निखार आएगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर चावल का आटा लगाने से दूर होती हैं कई समस्याएं, जानें प्रयोग के तरीके

beautiful skin

2. चावल का आटा और कच्चा दूध

आप चावल के आटे में कच्चा दूध मिलाकर भी स्क्रबर बना सकते हैं। इसके लिए आप चावल के आटे में कच्चू दूध मिलाएं। अब इससे अपने चेहरे को 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रबर करें। आप इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। फिर त्वचा को पानी से धो लें। आप चावल के आटे और दूध से बने स्क्रबर का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार कर सकते हैं। 

3. चावल का आटा और एलोवेरा जेल

आप चावल के आटे में एलोवेरा जेल मिलाकर भी स्क्रबर बना सकते हैं। इसके लिए आप चावल के आटे में एलोवेरा जेल मिक्स करें और फिर इससे अपने चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब करें। इससे आपकी स्किन मॉइश्चराइज होगी, त्वचा पर निखार आएगा। साथ ही त्वचा पर जमा गंदगी, धूल-मिट्टी रिमूव हो जाएगी। आप सप्ताह में 1-2 बार इस स्क्रबर का यूज कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- टैनिंग के कारण पैर हो गए हैं काले? चावल के आटे से पाएं टैन स्किन से छुटकारा

4. चावल का आटा और ग्रीन टी

ग्रीन टी में चावल का आटा मिलाकर भी स्क्रबर बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच चावल का आटा लें। इसमें ग्रीन टी मिक्स करें और हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। 2-3 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। ग्रीन टी चेहरे के दाग-धब्बों को मिटा सकता है, साथ ही त्वचा पर निखार भी आ सकता है।

आप भी अपनी स्किन को ग्लोइंग, खूबसूरत बनाने के लिए चावल के आटे से बने स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन सप्ताह में एक बार ही चेहरे को स्क्रब करना बेहतर होता है। अधिक बार स्क्रबर करने से स्किन इरिटेट हो सकती है। 

Disclaimer