पुरुष सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए बनाएं ये 5 होममेड हेयर ऑयल, बाल हो जाएंगे काले

आज के दौर में पुरुषों के बाल तेजी से सफेद होने लगे हैं। ऐसे में आप होममेड हेयरऑयल से बालों को नैचुरली ब्लैक बना सकते हैं। 

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Mar 27, 2023 19:13 IST
पुरुष सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए बनाएं ये 5 होममेड हेयर ऑयल, बाल हो जाएंगे काले

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

खानपान की अनियमित आदतों और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आज त्वचा और बालों पर बुरा असर पड़ने लगा है। एक ओर जहां त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगी हैं वहीं दूसरी ओर बालों समय से पहले ही सफेद होने लगे हैं। इसके अलावा बालों में डैंड्रफ, बालों का दोमुंह होना और कमजोर होकर झड़ना लोगों में एक आम समस्या बनती जा रही है। वैसे सफेद बालों को काला करने के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन इनके नियमित इस्तेमाल से स्कैल्प से बाल कमजोर होने लगते हैं और इनके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। इन सभी साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपको अपनी आदतों में बदलाव करने के साथ ही बालों की देखभाल भी करनी होगी। सदियों से दादी और नानी के नुस्खों में ऐसे कई तेलों का उपयोग किया जा रहा है, जो बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों को काला बनाने में सहायक होते हैं। आप भी इन तेलों के इस्तेमाल से बालों को घर बैठ पोषण प्रदान कर उन्हें काला और घना बना सकते हैं। इस लेख में आपको कुछ ऐसे होममेड हेयर ऑयल के बारे में बताया गया है जिनके उपयोग से आप अपने बालों को काला बना सकते हैं। 

पुरुषों के बालों को काला बनाने वाले होममेड हेयर ऑयल -  Homemade Hair oils for White Hair in Men in Hindi

करी पत्ते और नारियल का तेल से बालों को बनाएं ब्लैक - Coconut and Curry Leaves Oil for White Hair In Hindi

नारियल तेल का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है। इसके साथ आप करी पत्ते को उबाल कर बालों के लिए एक उपयोगी तेल बना सकते हैं। नारियल तेल कई विटामिन और फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो सिर की स्कैल्प को पोषण प्रदान कर बालों को पोषित करते हैं। इससे बनाने के लिए करीब एक कप नारियल तेल को गर्म करें और इसमें करीब 20 से 25 करी पत्तों को डालकर उबाल लें। तेल में करी पत्तों को करीब 30 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इस तेल को छानकर एक कांच की बोतल में रख लें। इस तेल को सप्ताह में दो या तीन बार उपयोग कर बालों को काला बनाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें : ड्रैंडफ की समस्या दूर करता है ट्री-टी ऑयल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

homemade hair oil for men white hair

तिल के तेल और अदरक से बनाएं बालों को काला - Sesame Oil And Ginger For White Hair in hindi 

तिल के तेल में आयरन, कॉपर और जिंक के साथ ही मिनरल्स की उच्च मात्रा पाई जाती है। तिल का तेल बालों को समय से पहले रोकने में सहायक होता है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो बालों की समस्याओं को दूर करते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक कप तिल के तेल में करीब 50 ग्राम अदरक को कूटकर उबाल लें। तेल को ज्यादा देर गर्म न करें। इस तेल से बालों की नियमित मालिश करें।    

जैतून का तेल और आंवला - Olive Oil And Amla For Grey Hair In Hindi

आंवला और जैतून के तेल में विटामिन सी और अन्य पोषण तत्व उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपकी सिर की त्वचा को इंफेक्शन मुक्त बनाती है। इस तेल को बनाने के लिए आप करीब 200 ग्राम जैतून के तेल में दो आंवला को छिलकर तेल में मिलाएं। इसके बाद इस तेल को उबाल लें। करीब 20 मिनट तक मध्यम आंच पर इस तेल को उबालने के बाद गैस से उतार लें। समय से पहले सफेद होते बालों की समस्या को दूर करने में ये तेल बेहद उपयोगी होता है। 

बादाम का तेल और नींबू से बाल बनाएं काले - Almond Oil And Lemon For Hair In Hindi

बादाम के तेल से आपके बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण मिलता है। इस तेल के इस्तेमाल के लिए आप बादाम के करीब 2 चम्मच तेल को हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद इस तेल में करीब एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस तेल को बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें : बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेंगे मेथी और करी पत्ते, जानें इस्तेमाल का तरीका

सरसों का तेल और कलौंजी से बना तेल - Mustard Oil And Kalonji for Grey Hair In Men In Hindi

सरसों के करीब 200 से 300 ग्राम तेल में करीब 50 ग्राम कलौंज को मिलाकर उबाल लें। गैस पर करीब 30 मिनट तक उबालने के बाद आपका तेल तैयार हैं। इसे किसी कांच की बोतल में भरकर रख लें और सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें। 

घर में बने तेल से बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण मिलता है और उनके टूटने व झड़ने की समस्या के साथ ही समय से पहले सफेद होने की समस्या दूर होती है। 

Disclaimer