मूंगदाल और बेसन से घर पर बनाएं बाथ पाउडर, रोज इस्तेमाल से आएगा त्वचा पर निखार

Skin Care tips in Hindi: बदलते मौसम में स्किन पर लाल निशान, चकते औ ड्राइनेस की समस्या हो सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
मूंगदाल और बेसन से घर पर बनाएं बाथ पाउडर, रोज इस्तेमाल से आएगा त्वचा पर निखार

Homemade Bath Powder for glowing skin: कभी बारिश, तो कभी धूप। बदलते मौसम में स्किन को कई तरह की समस्याएं होती हैं। घर के बड़े बुजुर्गों का कहना है कि मानसून के मौसम में स्किन को डीप क्लीन न किया जाए तो इससे पिंपल्स, एक्ने, घमौरियां और भी कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती हैं। स्किन को क्लीन करने के लिए आज बाजार में कई ब्रांड्स के स्क्रब, बॉडी वॉश और क्रीम युक्त साबुन मौजूद हैं। केमिकल से भरे इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन बेशक कुछ समय के लिए बाउंसी और शाइनी बन सकती है, लेकिन कई मामलों में इनकी वजह से रैशेज और ड्राइनेस की समस्या हो सकती है। ऐसे में जरूरी है उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना जो पूरी तरह से नेचुरल हों और स्किन को लंबे समय तक सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखें। अगर आप भी ऐसे किसी बाथ प्रोडक्ट की तलाश में हैं तो इसके लिए आपको बाजार जाने की जरूरत नहीं। 100 प्रतिशत केमिकल फ्री बाथिंग पाउडर आप घर पर ही बना सकती हैं। खास बात ये है कि इस बाथिंग पाउडर को बनाने के लिए आपको सारा सामान किचन में ही मिल जाएगा

होममेड बाथिंग पाउडर बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Making Homemade Bathing Powder)

  • बेसन-1 कप
  • मूंग दाल- 2 कप (मूंग दाल हरी वाली ही होनी चाहिए)
  • हल्दी-1 चम्मच
  • मसूर की दाल- 2 कप
  • चंदन पाउडर- 1 चम्मच
  • चावल- 1 कप

होममेड बाथिंग पाउडर बनाने का तरीका (How to make Homemade Bathing Powder)

  • इसको बनाने के लिए मिक्सी में हरी मूंग की दाल, मसूर की दाल और चावल को एक साथ मिलाकर पीस लें। जब पाउडर तैयार हो जाए तो छलनी की मदद से इसे एक बाउल में छान लें।
  • इस मिक्सर में हल्दी, चंदन पाउडर और बेसन को डालकर मिक्स करें। आपका होममेड बाथिंग पाउडर तैयार है। आप इसे किसी भी ग्लास के कंटेनर में आसानी से स्टोर कर सकती हैं। ये सभी चीजें मिलकर स्किन को एक्‍सफोलिएट करने में मदद करती है।

How to make Homemade Bathing Powder

होममेड बाथिंग पाउडर इस्तेमाल करने का तरीका (How to use Homemade Bathing Powder)

  • नहाने से पहले बाथिंग 2 चम्मच बाथिंग पाउडर किसी कटोरी में निकाल लें। अब इस पाउडर में 2 चम्मच दही मिलाएं और पेस्ट तैयार करके पूरी बॉडी पर लगाकर 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से नहा लें।
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप दही की जगह गुलाब जल या कच्चा दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मानसूम में कई लोगों को ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम हो जाती है, ऐसे में आप इस पाउडर को स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बदलते मौसम में जिन लोगों को स्किन टैनिंग की समस्या हो गई है वो इस पाउडर में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बॉडी पैक की तरह ट्राई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मुझे चाय पीने की लत है, इससे छुटकारा कैसे पाएं? एक्सपर्ट से जानें जवाब

होममेड बाथिंग पाउडर का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रहे कि आपको इसके बाद किसी भी तरह के बॉडी वॉश या साबुन का इस्तेमाल नहीं करना है। बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं जो नेचुरल चीजों के साथ मिलकर स्किन को खराब कर सकते हैं। होममेड बाथिंग पाउडर का इस्तेमाल करने के बाद ध्यान दें कि स्किन को सही तरह के मॉइश्चराइज किया जाए।

(All Image Credit- Freepik.com)

 

Disclaimer