Doctor Verified

मुझे चाय पीने की लत है, इससे छुटकारा कैसे पाएं? एक्सपर्ट से जानें जवाब

आजकल की स्ट्रेस भरी लाइफ में लोग तनाव, थकान को कम करने के लिए एक दिन में कई कप चाय पी लेते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 28, 2022
मुझे चाय पीने की लत है, इससे  छुटकारा कैसे पाएं? एक्सपर्ट से जानें जवाब

How to get rid of tea addiction: सुबह आंख खुलने के बाद जब तक मुझको चाय न मिले मेरा दिमाग काम नहीं करता है। ऑफिस पहुंचते ही मैं पहले चाय लेती हूं, उसके बाद कुछ और सोचती हूं, क्योंकि मुझको चाय के बिना फ्रेश फील नहीं होता है। एक दिन वक्त पर चाय न मिले तो मुझको सिर में दर्द होने लगता है। आपने आसपास अक्सर लोगों के मुंह से इस तरह की बातें सुनी होगी। कई लोगों के लिए सारे मर्ज की एक ही दवा है- एक कप बढ़िया सी चाय। ऐसे लोगों को चाय पीने की लत होती है। तनाव, ऑफिस का काम और घर की टेंशन का बहाना बनाकर ऐसे लोग दिन में 10 से 12 कप चाय तो आराम से पी ही लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अधिक मात्रा में चाय पीने से सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

चाय पीने से होने वाले नुकसान (Side effects of Tea)

  • नींद न आने की परेशानी हो सकती है
  • पेट में कब्ज, दर्द जैसी परेशानी
  • घबराहट होना
  • सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है
  • खाने पचाने में परेशानी हो सकती है।

चाय के नुकसान को देखते हुए ही कई लोग इन दिनों इस लत से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि इनमें से कुछ लोग ही इसमें कामयाब हो पाते हैं। आखिरकार चाय पीने की लत से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है इसके लिए हमने दिल्ली में निजी क्लीनिक पर प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टर आरएस भदौरिया से बातचीत की।

इसे भी पढ़ेंः क्या सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना सही है? जानें एक्सपर्ट से

इस तरह छोड़ें चाय (Tips to get rid of tea addiction)

दिन में दो से तीन कप

डॉक्टर का कहना है कि किसी भी चीज को अचानक छोड़ने से भी हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। अचानक चाय बंद करने से सिरदर्द, ज्यादा थकान और मूड स्विंग जैसी प्रॉब्लम्स आ सकती हैं। अगर आपको चाय की लत है तो इसे अचानक न छोड़कर धीरे-धीरे इसकी मात्रा को कम करें। अगर आप दिन में 7 से 8 कम चाय पीते हैं तो दो या तीन कप ही पिएं। सप्ताह भर के बाद 2 से 3 कप की बजाय 1 ही चाय लें। ऐसा करने से आपको एक महीने भर के अंदर की रिजल्ट नजर आ जाएगा।

चाय का विकल्प तलाशें

अगर आपको चाय छोड़ने में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो इसके विकल्प की तलाश करें। चाय की जगह आप ग्रीन टी, हर्बल टी या किसी दूसरे अन्य हेल्दी पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। हर्बल टी में विभिन्न तरह के नेचुरल पदार्थ पाए जाते हैं। ये चाय की लत को तो छुड़ाने में मदद करते ही हैं साथ ही शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। ध्यान रहे कि चाय के विकल्प के तौर पर आप जिस ड्रिंक का सेवन कर रहे हैं वो भी ज्यादा मात्रा में न हो।

इसे भी पढ़ेंः पैकेटबंद मीठी चीजों में होता है आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल, जानें इससे सेहत को होने वाले नुकसान

पर्याप्त नींद लें

जो लोग सुबह आंख खुलते ही पहले चाय पीते हैं, उन्हें कम चाय पीने के कारण नींद न पूरी होने की समस्या हो सकती है। अचानक चाय छोड़ने से आपको शरीर में थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। ऐसे में पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है।

चाय या किसी भी चीज का एक निश्चित मात्रा से ज्यादा सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। अगर आपको किसी चीज की लत लग गई है तो तुरंत इसको छोड़ें। खाने पीते की लत छोड़ने में अगर आपको परेशानी आ रही है तो डॉक्टर, डाइटिशियन या एक्सपर्ट की सलाह लें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer