आपके ब्यूटी रूटीन में जरूर शामिल करें गुलाबजल, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं रोज इस्तेमाल

गुलाबजल को आप मेकअप रिमूवर, स्किन टोनर और कई अन्य तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 28, 2022
आपके ब्यूटी रूटीन में जरूर शामिल करें गुलाबजल, इन 4 तरीकों से कर सकते हैं रोज इस्तेमाल

आप स्‍क‍िन के ल‍िए कोई अच्‍छा प्रोडक्‍ट ढूंढ रहे हैं तो गुलाब जल को चुनें। गुलाब जल स्‍क‍िन के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। आपकी स्‍क‍िन में अक्‍सर वाइटहेड्स, एक्‍ने या प‍िंपल  होते हैं, तो आप गुलाब जल के इस्तेमाल से इनसे छुटकारा पा सकते हैं। स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखने के ल‍िए गुलाब जल एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। गुलाब जल में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ज‍िन लोगों की स्‍क‍िन में रेडनेस होती है वो गुलाब जल एप्‍लाई कर सकते हैं। बाजार में म‍िलने वाले गुलाब जल में केमिकल्स मौजूद होते हैं। आप गुलाब जल को घर पर भी तैयार करके इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल स्‍क‍िन के ल‍िए क‍ितना फायदेमंद है ये तो आपने जान ल‍िया। अब आपको इसे इस्‍तेमाल करने का तरीका बताते हैं, जानने के ल‍िए लेख को अंत तक पढ़ें।

gulab jal benefits

1. मेकअप र‍िमूवर की तरह करें गुलाब जल का इस्‍तेमाल (Makeup remover)

आप मेकअप र‍िमूवर की तरह भी गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बाजार में म‍िलने वाले मेकअप र‍िमूवर हमारी स्‍क‍िन को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्‍योंक‍ि उनमें कई तरह के केमिकल्स म‍िलाए जाते हैं। आप कम नुकसानदायक मेकअप र‍िमूवर के व‍िकल्‍प ढूंढ रहे हैं तो गुलाब जल का  इस्तेमाल कर सकते हैं।   

तरीका: गुलाब जल को आप मेकअप र‍िमूवर की तरह इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आप दो टेबलस्‍पून गुलाब जल को एक टेबलस्‍पून कोकोनट ऑयल या बादाम के तेल में म‍िलाएं। आप कॉटन पर ये म‍िश्रण डालकर मेकअप र‍िमूव कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेें- घर पर नैचुरल तरीके से बनाएं बाजार जैसी CC क्रीम, स्किन पर नहीं होगा साइड इफेक्ट 

2. स्‍क‍िन टोनर की तरह करें गुलाब जल का इस्‍तेमाल (Skin Toner)

आप गुलाब जल को स्‍क‍िन टोनर की तरह यूज कर सकते हैं। टोन‍िंग, स्‍क‍िनकेयर में एक जरूरी स्‍टेप है। टोनर का इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन ऑयल और गंदगी को निकालने में मदद म‍िलती है। स्‍क‍िन का पीएच लेवल बैलेंस करने के ल‍िए टोनर का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। बाजार का टोनर इस्‍तेमाल करने के बजाय आप गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल की मदद से स्‍क‍िन में मौजूद एक्‍सट्रा ऑयल को हटाने में म‍दद म‍िलती है।

तरीका: गुलाब जल को टोनर की तरह इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आप फेस को क्‍लीन करें और फेस पर टोनर स्प्रे कर लें।     

3. स्‍क‍िन को क्‍लीन करने के ल‍िए गुलाब जल का इस्‍तेमाल कैसे करें? (Skin Cleanser)

गुलाब जल को आप स्‍क‍िन क्‍लींजर के फॉर्म में यूज कर सकते हैं। आपको बाहर से आने के आद स्‍क‍िन को क्‍लीन जरूर करना चाह‍िए, उस दौरान आप गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल एप्‍लाई करने से स्‍क‍िन फ्रेश फील करती है और पसीना त्‍वचा से गायब हो जाता है। 

तरीका: स्‍क‍िन से गंदगी और पसीना साफ करने के ल‍िए आप कॉटन में गुलाब जल डालें। फ‍िर कॉटन को आप स्‍क‍िन पर सर्कुलर मोशन में मूव करके साफ करें।

4. स्‍क‍िन की ड्राईनेस दूर करने के ल‍िए गुलाब जल का इस्‍तेमाल कैसे करें? (Moisturizing agent)

अगर आपको स्‍क‍िन में ड्राई पैचेज़ नजर आ रहे हैं तो इसका कारण ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो  सकती है। आमतौर पर शरीर में पानी की कमी के कारण त्‍वचा  ड्राई हो जाती है।  ड्राई स्‍क‍िन में रेडनेस, खुजली, रैशेज जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। 

तरीका: आपको स्‍क‍िन को हाइड्रेट करने के ल‍िए गुलाब जल का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। गुलाब जल को ड्राई स्‍क‍िन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए यूज करना चाहते हैं तो आप अपनी क्रीम या मॉइश्‍चराइजर में गुलाब जल को एड करें। क्रीम या लोशन आपकी त्‍वचा में आसानी से  एब्जॉर्ब हो जाएगा और इसके जर‍िए गुलाब जल के गुण भी आपकी स्‍क‍िन में जाएंगे। 

तो देखा आपने केवल एक प्रोडक्‍ट आपकी स्‍क‍िन की कई समस्‍याओं के ल‍िए अलग-अलग तरीकों से इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, तो गुलाब जल का इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्‍टर या स्‍क‍िन रोग व‍िशेषज्ञ से संपर्क करें।

Disclaimer