बच्चों को गैस की समस्या होने पर इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं

वैसे तो गैस और अपच बड़ी उम्र की बीमारियां हैं, लेकिन कई बार बच्चों को भी ये समस्याएं हो जाती हैं।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 27, 2022Updated at: Aug 27, 2022
 बच्चों को गैस की समस्या होने पर इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं

छोटे बच्चों में गैस की समस्या कई कारणों से हो सकती है। बहुत ज्यादा गैस के कारण बच्चे कई बार अचानक से रोना भी शुरू कर देते हैं। बच्चों को पेट में गैस बनने पर उन्हें बहुत असहजता महसूस होती है और वह काफी बेचैन हो जाते हैं। अगर गैस की समस्या लगातार रहे, तो बच्चा चिड़चिड़ा भी हो सकता है।बच्चों के पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- फार्मूला मिल्क का ज्यादा पीना, दूध का ठीक से नहीं पचना, बच्चा कई बार बॉटल से तेजी से दूध पीता है, जिस कारण उसके पेट में हवा भी चली जाती है और बच्चा अगर थोड़ा बड़ा है, तो उसका गलत खानपान भी गैस का कारण बन सकता है।ऐसे में बच्चों को गैस से राहत दिलाने के लिए कुछ उपायों की भी मदद ली जा सकती है। ये उपाय एक साल से ऊपर के बच्चों के लिए ही प्रयोग करें। आइए जानते है इनके बारे में।

अजवाइन

अजवाइन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अजवाइन खाना पचाने में मदद करती है। बच्चों को अजवाइन देने के लिए 1/4 कटोरी पानी को उबालें। पानी के उबालने के बाद उसमें आधी चम्मच से भी कम अजवाइन को डालें। पानी अच्छे से उबलने के बाद इसे छानकर हल्का गुनगुना पानी बच्चे को दें। बच्चे को अजवाइन की चाय भी दी जा सकती है। बच्चों को अजवाइन कम ही मात्रा में दें।

इलायची

इलायची कई गुणों से भरपूर होती है। इलायची में आयरन,  फाइबर,  पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बच्चे को इलायची वाला दूध दिया जा सकता है और उसके खाने में 1 से 2 इलायची मिलाकर दी जा सकती हैं। इलायची बच्चों को देने से उल्टी और पाचन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता हैं।

अदरक का सेवन

अदरक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। बच्चों को अदरक देने के लिए इसे कद्दूकस करके रस निकालें और इस रस को शहद में मिलाकर बच्चे को आधी चम्मच दें। अदरक बच्चों के पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करेगा। बच्चों को अदरक सीमित मात्रा में ही दें।

पेट की सिंकाई करें

अगर बच्चे के पेट में गैस बनने के साथ पेट में ऐंठन भी हो रही है, तो जल्द राहत देने के लिए उसके पेट की सिंकाई करें। पेट की सिंकाई करने के लिए गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर उसे निचोडें और बच्चे के पेट पर रखें। ऐसा करने से बच्चे के पेट में बन रही गैस और ऐंठन से बच्चे को आराम मिलेगा। 

नींबू का रस और काला नमक

बच्चे के पेट में गैस बनने पर नींबू को काले नमक के साथ दिया जा सकता है। अगर बच्चे को ये ज्यादा खट्टा लग रहा है, तो इसमें पानी भी मिला सकते है। ये उपाय बच्चे के खाने को पचाने में भी मदद करेगा। नींबू का रस और काला नमक बच्चे को कम ही मात्रा में दें। 

इसे भी पढ़ें- ऑफिस में देर तक बैठने से हो जाती है पैरों में सूजन, जानें 5 घरेलू उपाय

बच्चे को अगर बार-बार गैस बन रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करके ही दवाई लें। ये घरेलू उपाय आप डॉक्टर से बात करके भी शुरू कर सकते हैं। बच्चों को ये सभी चीजें सीमित मात्रा में ही दें।

All Imge Credit- Freepik

Disclaimer