चेहरे के काले निशान कैसे हटाएं? जानें 5 घरेलू उपाय

Remedies For Dark Spots on Face in Hindi: अगर आपके चेहरे पर काले दाग हो गए हैं, तो आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 17, 2022 15:30 IST
चेहरे के काले निशान कैसे हटाएं? जानें 5 घरेलू उपाय

How to Remove Black Spots from Face at Home: हर कोई क्लियर, दाग-धब्बों और मुहांसों से फ्री स्किन चाहता है। लेकिन अधिकतर लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना ही पड़ता है। खासकर, चेहरे की स्किन पर एक्ने और दाग-धब्बे अधिक नजर आते हैं। ऐसे में चेहरे की पूरी खूबसूरती कम होने लगती है। अधिकतर लोगों को चेहरे पर एक्ने और मुहासें होने लगते हैं। समय के साथ एक्ने तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन उसके दाग या निशान चेहरे पर लंबे समय के लिए रह जाते हैं। इसके अलावा भी चेहरे पर कई अन्य कारणों से निशान हो सकते हैं। प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद अकसर महिलाओं को चेहरे पर काले निशान से परेशान होना पड़ता है। चेहरे के इन काले निशान को मिटाने के लिए अकसर लोग तरह-तरह के क्रीम का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करने से भी अपने चेहरे के काले निशान मिटा सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं चेहरे के काले निशान कैसे मिटाएं? या फिर चेहरे के काले निशान मिटाने के लिए घरेलू उपाय कौन से हैं

चेहरे के काले निशान कैसे मिटाएं? Home Remedies to Reduce Black Spots from Face in hindi

lemon juice remove dark spots on face

1. नींबू का रस

अगर आपके चेहरे पर काले निशान हैं, तो आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस में विटामिन सी और सीट्रिक एसिड होता है। ये ब्लीचिंग एजेंट का काम करते हैं। इससे चेहरे के काले दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही चेहरे की रंगत में भी निखार आता है। इसके लिए आप 5-6 बूंद नींबू का रस लें। इसमें दही और चीनी मिलाएं। अब इससे अपने चेहरे को स्क्रबर करें। 2-3 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे से डेड स्किन सेल्स और काले निशान दूर होंगे। नींबू के रस में चेहरे के रंग को हल्का करने के गुण भी पाए जाते हैं।  

इसे भी पढ़ें- मुहांसों के दाग धब्बे कैसे हटाएं: इन 5 फेस पैक से मिटाएं एक्ने और पिंपल्स के दाग, त्वचा बनेगी बेदाग

2. सेब का सिरका

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है। यह स्किन की डार्कनेस को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच सेब का सिरका लें। इसमें एक चम्मच पानी डालें और इसे अपने चेहरे के काले निशान पर लगाएं। 2-3 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप सेब के सिरके को दिन में 2 बार यूज कर सकते हैं। 

3. टमाटर

टमाटर सेहत के साथ ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। टमाटर में विटामिन सी होता है। आप टमाटर को टोनर, फेस पैक या फिर स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर टमाटर लगाने से चेहरे के काले दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप टमाटर का पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन की रंगत में सुधार होगा, साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ेगी

aloe vera to reduce dark spots

4. एलोवेरा

चेहरे के काले दाग और निशान मिटाने के लिए आप एलोवेरा जेल भी अप्लाई कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में विटामन ए, बी, सी और ई पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएंगे, तो इससे चेहरे के काले दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। एलोवेरा स्किन को मॉइश्चराइज करता है, इससे स्किन  को पर्याप्त पोषण मिलता है और एजिंग के लक्षणों में भी कमी आती है। एलोवेरा लगाने से चेहरे के काले निशान मिटेंगे, चेहरे की स्किन मुलायम और सॉफ्ट भी बनेगी।

इसे भी पढ़ें- Dark Spots on Face: चेहरे पर क्यों होते हैं काले दाग-धब्बे? एक्सपर्ट से जानें बचाव के टिप्स

5. पपीता

अगर आपके चेहरे पर काले निशान हैं, तो आप पपीते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीता चेहरे के काले दाग-धब्बों और निशान को मिटाने में असरदार साबित हो सकता है। पपीते में मौजूद एंजाइम्स चेहरे के निशान को मिटाने में सहायक हो सकते हैं। इसके लिए आप पपीते को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे के काले दाग-धब्बे रिमूव होंगे, इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी और स्किन मुलायम बनेगी।

Remedies For Dark Spots on Face in Hindi: चेहरे के काले निशान मिटाने के लिए आप नींबू का रस, एलोवेरा जेल, पपीता, टमाटर और एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से इन चीजों का यूज करने से स्किन ग्लोइंग, मुलायम और चमकदार नजर आ सकती है। साथ ही काले दाग-धब्बों और निशान से भी छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer