सर्दियों में शरीर की ड्राईनेस दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Rid Of Skin Dryness In Winter: सर्दियों में शरीर की ड्राईनेस को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को ट्राई करें।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 20, 2022 11:45 IST
सर्दियों में शरीर की ड्राईनेस दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Rid Of Skin Dryness In Winter: सर्दियों में शरीर पर ड्राईनेस होना एक आम समस्या है। कई बार ये ड्राईनेस इतनी बढ़ जाती है कि शरीर पर खुजली, खुश्की और कई बार सूजन जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। ऐसे में स्किन को रूखेपन से बचाने के लिए कई लोग महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। ये प्रोडक्ट्स कुछ घंटो तक, तो शरीर के रूखेपन को दूर करते हैं। लेकिन कुछ समय बाद शरीर फिर से रूखा नजर आने लगता है। ऐसे में शरीर की ड्राईनेस को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये घरेलू उपाय शरीर की ड्रायनेस को दूर करके स्किन को मुलायम भी बनाते है। इनके नियमित उपयोग से स्किन पर किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। ये घरेलू उपाय शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करेंगे। जिससे स्किन को पोषण मिलेगा। स्किन को हाइड्रेट रखने से शरीर की ड्राईनेस दूर होगी। आइए जानते हैं शरीर की ड्राईनेस दूर करने वाले घरेलू उपायों के बारे में।

नारियल तेल से मालिश

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। नहाने से पहले नारियल तेल से शरीर की मालिश करने से शरीर को पोषण मिलता है और त्वचा मुलायम भी बनती है। इसके बाद नहाने के पानी में एक चम्मच तेल डालकर भी नहाया जा सकता है। इससे त्वचा खुश्क होने से बचेगी।

दही से मालिश

दही शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये त्वचा को नमी देकर शरीर को रूखेपन से बचाने में मदद करता है। दही में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण ये शरीर की समस्याओं को आसानी से दूर करने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड शरीर की ड्रायनेस को दूर करने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिए दही हाथ में लेकर शरीर की हल्के हाथ से मसाज करें। उसके बाद शरीर को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा नियमित करने से शरीर का रूखापन दूर होता है। ध्यान रखें फ्रिज में रखी दही का हरगिज प्रयोग न करें। लगाने से पहले दही को 2 घंटे पहले बाहर रखें।

HONEY

शहद

शहद शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर की खुजली को भी दूर करने में मदद करते हैं। इसका उपयोग करने के लिए त्वचा पर इसकी पतली सी लेयर को 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद शरीर को नॉर्मल पानी से वॉश करें। शहद त्वचा को पोषण देकर स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है।

ओटमील

ओटमील शरीर की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है। ओटमील को शरीर पर लगाने के लिए इसे पानी में मिला लें। अब इस मिश्रण को शरीर पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद नहा लें। ऐसा करने से शरीर को पोषण मिलेगा और डाईनेस भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- शादी से पहले चेहरे पर क्या लगाएं? जानें 4 चीजें जो लाएंगी चेहरे पर नैचुरल ग्लो

एलोवेरा 

एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। शरीर की ड्राईनेस को दूर करने के लिए नहाने के बाद एलोवेरा को शरीर पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से शरीर पर खुश्की की समस्या आसानी से दूर होगी। एलोवार स्किन को माश्चराइज करके स्किन को कोमल बनाने में मदद करता है।

ये सभी घरेलू उपाय शरीर की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको त्वचा पर कोई दिक्कत या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन घरेलू उपायों को करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer