हाथों की झाइयां ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Reduce Freckles On Hands: हाथों की झाइयों को कम करने के लिए इन घरेलू उपायों को ट्राई करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 19, 2022 11:56 IST
हाथों की झाइयां ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Reduce Freckles On Hands: उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे को साथ हाथों पर भी झुर्रियां नजर आने लगती हैं। ये झुर्रियां हाथों की खूबसूरती को कम करती हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा ढीली पड़ने लगती है। जिससे हाथों में सिकुड़न और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। कई बार इन झुर्रियों को दूर करने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, ये प्रोडक्ट्स स्किन को नुकसान पहुंचाने के साथ काफी महंगे भी होते हैं। ऐसे में हाथों की झुर्रियों को दूर करने के लिए घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये घरेलू उपाय झुर्रियों को दूर करने के साथ स्किन को मुलायम भी बनाने में मदद करते हैं। ये उपाय करने से स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता है। आइए जानते हैं हाथों की झुर्रियों को कम करने के लिए घरेलू उपायों के बारे में।

पपीता और शहद

पपीता और शहद से हाथों की झुर्रियों को आसानी से कम किया जा सकता हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए पपीते के गूदे और शहद में मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को हाथों पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद हाथों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से हाथों की झुर्रियां कम होने के साथ स्किन भी ग्लोइंग भी बनेगी। पपीता हाथों की टैनिंग को दूर करने में मदद करेगा।

नारियल तेल

नारियल तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये त्वचा में कसावट लाने के साथ हाथों की झुर्रियों को कम करने में मदद करता हैं। नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए रात में सोने से तेल से हल्के हाथ से मसाज करें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी में हाथों को 5 मिनट तक डुबो कर रखें। उसके बाद हाथों को टॉवल से पोंछ लें। ऐसा नियमित करने से हाथों की स्किन को पोषण मिलने के साथ झुर्रियां भी खत्म होगी।

Aloevera

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल त्वचा को मॉइस्‍चराइज करके त्वचा के ढीलेपन को ठीक करने में मदद करता है। एलोवेरा जैल त्‍वचा में कॉलेजन बनाने को संतुलित करता है। त्वचा पर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को हाथों पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से वॉश करें। ऐसा नियमित करने से हाथों की झुर्रियों को ठीक करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- त्रिफला चूर्ण खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

चावल का आटा और गुलाब जल

चावल के आटे और गुलाब जल से हाथों की झुर्रियों को कम किया जा सकता हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच चावल के आटे में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को हाथों की त्वचा पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद हाथों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से झुर्रियां खत्म होने के साथ त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा।

केला

केला के इस्तेमाल से हाथों की झुर्रियां आसानी से कम की जा सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए केले को पीसकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को हाथों की त्वचा पर पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद हाथों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। केला हाथों की स्किन को पोषण देकर झुर्रियां कम करने में मदद करेगा।

ये सभी घरेलू उपाय हाथों की झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आपके हाथों में किसी तरह की एलर्जी या इंफेक्शन की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका इस्तेमाल करें। इनको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer