पैरों के बाल वैक्स करने के बाद आ गए छोटे दाने? जानें इसे हटाने के घरेलू उपाय

Hair Bumps On Legs Prevention Tips In Hindi: अगर पैर के बाल वैक्स करने के बाद छोटे-छोटे दाने हो गए हैं तो आप इन घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 17, 2022 14:00 IST
पैरों के बाल वैक्स करने के बाद आ गए छोटे दाने? जानें इसे हटाने के घरेलू उपाय

Hair Bumps On Legs Prevention Tips In Hindi: हर महिला खूबसूरत और प्रेजेंटेबल दिखना चाहती है। यही वजह है कि त्वचा के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अधिकतर महिलाऐं वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। वैक्सिंग करने से अनचाहे बाल तो हटते ही हैं, साथ ही त्वचा साफ और मुलायम बनती है। कई बार महिलाऐं पार्लर जाकर या घर पर ही अपने पैरों के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग करवाती हैं। लेकिन कई सारी महिलाओं को वैक्सिंग के बाद त्वचा पर छोटे-छोटे दाने उभर आते हैं। इन दानों में दर्द, खुजली और सूजन भी हो सकती है। ये दाने तकलीफ तो देते ही हैं, साथ ही ये देखने में भी भद्दे लगते हैं। आमतौर पर ये दाने 3-4 दिनों में ठीक हो जाते हैं। लेकिन, कई बार इन्हें ठीक होने में काफी समय लग जाता है। लेकिन, आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से पैरों की वैक्सिंग के बाद त्वचा के इन छोटे-छोटे दानों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं पैरों के बाल हटाने के बाद छोटे दानों के लिए घरेलू उपाय (How to get rid of hair bumps on legs In Hindi) -

पैरों के बाल हटाने के बाद छोटे दाने के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies For Hair Bumps On Legs In Hindi

एलोवेरा जेल

स्किन संबंधी समस्याओं के लिए एलोवेरा जेल किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। वैक्सिंग कराने के बाद निकलने वाले दानों को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं, एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा की ताजी पत्तियों को काटकर इसका जेल निकाल लें। इसे अपनी स्किन पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। इसे कुछ देर त्वचा पर लगा रहने दें। अगर एलोवेरा का ताजा जेल उपलब्ध न हो, तो आप बाजार में मिलने वाला एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नारियल का तेल 

स्किन के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। वैक्सिंग के तुरंत बाद अगर आपको दाने हो जाते हैं तो इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा पर दाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। वैक्सिंग के बाद दोनों से छुटकारा पाने के लिए प्रभावित जगह पर नारियल का तेल लगाएं। फिर हल्के हाथों से त्वचा की मसाज करें। इसे कुछ देर के लिए त्वचा पर लगा रहने दें।

Legs-Hair-Bumps

खीरा और शहद

वैक्सिंग के बाद होने वाले छोटे-छोटे दानों से राहत पाने के लिए आप खीरा और शहद भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दाने, दर्द और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं। वहीं, शहद में भी एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा के रैशेज और इरिटेशन से राहत पहुंचाते हैं। अगर वैक्सिंग के बाद त्वचा पर दाने निकल आते हैं तो दो से तीन चम्मच खीरे के जूस में एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स कर के 5 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। ऐसा करने से आपको त्वचा के दाने दूर करने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: फेस वैक्स कराने के बाद लगाएं ये 5 चीजें, नहीं होंगे दाने और रैशेज

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका स्वास्थ्य के साथ त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर पैरों के बाल वैक्स करने के बाद छोटे-छोटे दाने (हेयर बंप्स) हो गए हैं, तो आप सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन और दानों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिला लें। अब रूई की मदद से इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें।

आइस क्यूब

वैक्सिंग के बाद दानों से बचने के लिए आप आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर आइस क्यूब रगड़ने से आपको त्वचा की जलन और दानों से राहत मिलेगी। इसके लिए एक साफ कॉटन के रुमाल में 3-4 आइस क्यूब रखकर बांध लें। फिर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर थोड़ा दबाएं। ऐसा हर थोड़ी देर में करते रहें। ऐसा करने से दाने दबकर बैठ जाएंगे और जलन से भी आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: वैक्‍स‍िंंग के ल‍िए घर पर बनाएं चॉकलेट वैक्‍स, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Hair Bumps On Legs Prevention Tips In Hindi: अगर पैर के बाल वैक्स करने के बाद छोटे-छोटे दाने हो गए हैं तो आप इन घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं - अगर आप पैर के बाल हटाने के बाद छोटे-छोटे दानों से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं। लेकिन अगर ये दाने ठीक नहीं हो रहे हैं तो किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें।

Disclaimer