सर्दियों में एलर्जिक रिएक्शन से कैसे बचें? जानें 5 घरेलू उपाय

Home Remedy To Prevent Allergic Reaction: सर्दियों में एलर्जिक रिएक्शन की समस्या काफी लोगों की त्वचा में देखने को मिलती है, जानें इसके उपाय।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 16, 2022 18:02 IST
सर्दियों में एलर्जिक रिएक्शन से कैसे बचें? जानें 5 घरेलू उपाय

Home Remedy To Prevent Allergic Reaction: सर्दियों में सिर्फ लोगों को ठंड ही नहीं, बल्कि त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान लोगों में ड्राई स्किन, त्वचा का फटना, पपड़ीदार त्वचा के साथ ही त्वचा में कुछ एलर्जिक समस्याएं देखने को भी मिलती हैं। जिनमें त्वचा में खुजली, दाने, चकत्ते और लालिमा आदि बहुत आम हैं। इसके कारण लोगों का काफी असहजता और परेशानी का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों का तो खुजा-खुजा कर बुरा हाल हो जाता है। रात के दौरान तो त्वचा में एलर्जी काफी बढ़ जाती है। इससे  छुटकारा पाने के लिए लोग कुछ दवाओं, नुस्खों और स्किन क्रीम आदि लगाते हैं। इससे कुछ समय के लिए तो त्वचा की एलर्जी शांत हो जाती है, लेकिन जब इनका असर खत्म हो जाता है तो एलर्जी की प्रतिक्रिया फिर से शुरु हो जाती है। अब सवाल यह उठता है कि सर्दियों में होने वाली त्वचा पर एलर्जी की प्रतिक्रिया से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको ऐसे 5 घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनका प्रयोग करके आप सर्दियों में स्किन एलर्जिक रिएक्शन से बच सकते हैं साथ ही उनसे छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedy To Prevent Allergic Reaction

आइए पहले समझते हैं सर्दियों में त्वचा में एलर्जी की समस्या क्यों होती है

सर्दियों में त्वचा में एलर्जी के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। आमतौर पर ऐसा त्वचा में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया या हवा में मौजूद वायरल इन्फेक्शन के कारण होता है। हवा में मौजूद धूल-मिट्टी, हानिकारक कण और अन्य पोल्यूटेंट इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। वहीं, इसके अलावा हवा में मौजूद नमी गंदगी और कमरे का तापमान भी त्वचा में एलर्जी की प्रतिक्रिया में योगदान दे सकता है। मौसम के तापमान में बदलाव भी इसका एक बड़ा कारण है।

इसे भी पढें: खांसी में नमक के पानी से भाप लेना है बहुत फायदेमंद, गले की खराश और बलगम से मिलता है छुटकारा

सर्दियों में एलर्जिक रिएक्शन से बचाव के घरेलू उपाय- Home remedy to prevent allergic reaction during winter

  1. नहाने के बाद पूरे शरीर की त्वचा को एक अच्छे मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।
  2. ज्यादा केमिकल वाले साबुन या बॉडी वॉश का प्रयोग करने से बचें।
  3. शरीर की सरसों के तेल से मालिश करें।
  4. अपने घर में साफ-सफाई का खास ध्यान रखें, घर के पर्दे, चादर तकिया के कवर आदि को साफ रखें। धूल मिट्टी के बीच अधिक संपर्क करने बचें।
  5. नीम की पत्तियों के पानी से नहाएं। आप पानी में नीम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर भी नहा सकते हैं।

अगर इन उपायों की मदद से भी आपको एलर्जी के छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में अपने डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि यह कुछ मामलों में किसी मेडिकल कंडीशन का संकेत हो सकती है। साथ ही किसी फूड या फूड कॉम्बिनेशन के सेवन के कारण भी त्वचा में एलर्जी हो सकती है। इस स्थिति में डॉक्टर आपको बेहतर उपचार प्रदान कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer