Home Remedies: स्वेटर पहनने के कारण स्किन पर हो रही है खुजली? इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत

home remedies for Skin itching due to sweater: स्वेटर के ऊन के कारण कई लोगों को खुजली, जलन और फुंसी की समस्या होने लगती है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 15, 2022 12:06 IST
Home Remedies: स्वेटर पहनने के कारण स्किन पर हो रही है खुजली? इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत

Home remedies to get relief from skin itching: सर्दियों का मौसम आते ही लोग ठंडी हवाओं से बचने के लिए मोटे-मोटे स्वेटर पहनते हैं। सर्दियों के मौसम में स्वेटर पहनने वाले लोग अक्सर इसकी बात शिकायत करते हैं कि उन्हें ऊन के कारण खुजली, जलन और शरीर के बाकी हिस्सों पर चकत्ते की समस्या हो रही है। स्वेटर के ऊन का सीधे स्किन से संपर्क न बनें इसके लिए कुछ लोग पहले पतली सी टी-शर्ट पहनते हैं और फिर स्वेटर पहनते हैं। सर्दियों के मौसम में स्वेटर के ऊन के कारण होने वाली खुजली छोटे-छोटे जीवाणुओं के कारण होती है।

कई बार ये हल्की-फुल्की खुजली जलन और फुंसी जैसे रैशेज की भी वजह बनते हैं। सर्दियों के मौसम में होने वाली इस प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए कुछ लोग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। कुछ बॉडी लोशन लगाते हैं, इसके बावजूद खुजली और जलन से राहत नहीं मिल पाती है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताएंगे स्वेटर के कारण स्किन पर होने वाली खुजली और जलन से राहत पाने के घरेलू उपाय।

इसे भी पढ़ेंः चेहरे की झाइयों और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाता है आलू का दूध, जानें लगाने का तरीक

खुजली से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपाय - Home Remedies To Get Rid Of Itching

नीम और नीम का तेल 

स्किन पर होने वाली खुजली, जलन और फुंसी से राहत दिलाने में नीम के पत्ते और नीम का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन प्रॉब्लम से राहत दिलाता है। स्वेटर से होने वाली खुजली से बचने के लिए नहाने के पानी में आप थोड़ा सा नीम का तेल मिला सकते हैं। इसके अलावा आप नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नहाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एलोवेरा- Aloe Vera

स्किन पर होने वाली खुजली से राहत पाने में एलोवेरा भी काफी मददगार साबित होता है। एलोवेरा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो खुजली को ठीक करने में मदद करते हैं। स्वेटर से होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए आप नहाने के बाद बॉडी पर एलोवेरा जेल या एलोवेरा बॉडी लोशन लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः Year Ender 2022: वजन घटाने के ये तरीके रहे साल 2022 में काफी पॉपुलर, लोगों ने किया सबसे ज्यादा सर्च

हल्दी

चोट लगने, खून बहने पर हल्दी लगाने का नुस्खा भारतीय घरों में सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन पर होने वाली खुजली से राहत दिला सकते हैं। स्वेटर के कारण होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए आप हल्दी के पेस्ट को स्किन पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर नहाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नारियल का तेल - Coconut Oil

 स्वेटर से होने वाली खुजली से नारियल का तेल भी राहत दिला सकती है। खुजली पर नारियल का तेल लगाने से शरीर को ठंडक भी मिलती है। 

Disclaimer