जांघों के बीच फंगल संक्रमण से हैं परेशान? इन 3 घरेलू उपायों से पाएं राहत

Fungal Infection Inner Thigh Home Remedy: जांघों के बीच में फंगल संक्रमण की समस्या बहुत आम है, लेकिन कुछ घरेलु उपाय इसे आसानी से ठीक कर सकते हैं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 04, 2022 10:00 IST
जांघों के बीच फंगल संक्रमण से हैं परेशान? इन 3 घरेलू उपायों से पाएं राहत

Fungal Infection Inner Thigh Home Remedies: जांघों में खुजली, लाल चकते और त्वचा काले पड़ने जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का लोग अक्सर सामना करते हैं। इस तरह की समस्या लोगों को गर्मियों के मौसम में देखने को मिलती है, जिसके कारण जांघों के बीच पसीना आने से गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे फंगल संक्रमण जैसी समस्याएं होती होती हैं। हालांकि इस तरह की समस्याएं, किसी भी मौसम में हो सकती हैं। आजकल हम टाइट जीन्स और अंडरगार्मेंट्स भी काफी टाइट पहनते हैं, साथ ही कुछ लोग जांघों के बीज के हिस्से की   हिस्से की साफ-सफाई ठीक से नहीं करते हैं। जिससे कि हानिकारक बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं और संक्रमण के जोखिम को बढ़ाते हैं। इसके कारण लोगों को अक्सर जांघों के बीच में फंगल संक्रमण की समस्या हो जाती है, जिसमें जांघों के बीच में दाद, चकत्ते और खुजली जैसी समस्याएं होती हैं। जिसके कारण लोगों का खुजा-खुजाकर बुरा हाल हो जाता है, साथ ही कुछ लोगों के तो खुजाने से घाव तक हो जाते हैं।

इससे छुटकारा पाने लिए लोग तरह-तरह की दवाएं, ट्यूब, मलहम आदि लगाते हैं। हालांकि इनका प्रयोग आपको डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। हालांकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी आप आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम आपको जांघों के बीच फंगल संक्रमण को ठीक करने के 3 आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं।

Fungal Infection Inner Thigh Home Remedies

जांघों के बीच फंगल संक्रमण के घरेलू उपाय- Fungal Infection Inner Thigh Home Remedies

1. बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

बेकिंग सोडा में अगर आप नींबू का रस मिलाकर, इसे जांघों के प्रभावित हिस्से कि सफाई कर सकते हैं। कुछ समय के लिए छोड़ दें फिर सादे पानी से साफ कर लें। हालांकि आप रात में इसे लगाकर रातभर के लिए छोड़ भी सकते हैं।

इसे भी पढें: इंडिगो पाउडर से बाल काले कैसे करें? जानें प्रयोग के 3 तरीके

2. कपूर का प्रयोग करें

अगर आप नारियल तेल में कपूर मिलाकर गर्म करते हैं, फिर इससे फंगल संक्रमण वाले हिस्से पर लगाते हैं तो इससे भी आपको जल्द संक्रमण को दूर करने में मदद मिलेगी, साथ खुजली शांत करने में भी मदद मिलेगी।

3. अजवाइन की पत्तियां पीसकर लगाएं

आप जांघों के बीच संक्रमण को दूर करने के लिए अजवाइन की पत्तियों को पीसकर, गर्म नारियल में मिलाकर फंगल संक्रमण वाले हिस्से पर अप्लाई कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और ट्रिप्टोफैन मौजूद होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और फंगल संक्रमण से राहत प्रदान करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढें: खांसी दूर करने में बहुत फायदेमंद है हल्दी, इस तरह करें इस्तेमाल

यह भी ध्यान रखें

अगर इन उपायों की मदद से भी आपको फंगल संक्रमण से राहत नहीं मिल रही है, तो ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इससे आपको इसके सही कारणों के बारे में जानने, साथ ही इसके लिए सही उपचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

(All Image Sources- Freepik.com) 

Disclaimer