Doctor Verified

इंडिगो पाउडर से बाल काले कैसे करें? जानें प्रयोग के 3 तरीके

Indigo Powder Uses For Hair In Hindi: बाल काले करने के लिए इंडिगो पाउडर का प्रयोग कैसे करें? आइए एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और लगाने का तरीका।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 01, 2022 17:25 IST
इंडिगो पाउडर से बाल काले कैसे करें? जानें प्रयोग के 3 तरीके

Indigo Powder Uses For Black Hair In Hindi: बालों के लिए इंडिगो यानी नील का पाउडर बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हम में से ज्यादातर लोग बालों में इसका प्रयोग करते हैं, यह बालों को नेचुरल रंग प्रदान करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सफेद बालों को काला करने में भी इसका प्रयोग बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! बालों के सफेद होने की समस्या इन दिनों लोगों में काफी देखने को मिल रही है। यहां तक कि आजकल तो किशोरों में भी सफेद बालों की समस्या देखने को मिल रही है। लेकिन इससे छुटकारा दिलाने में नील का पाउडर का प्रयोग बहुत फायदेमंद है। यह बालों के लिए कैसे फायदेमंद है, साथ ही बालों में इसका प्रयोग कैसे करें (indigo powder se baal kale karne ka tarika)? ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। इस लेख में हम आपको इंडिगो पाउडर से बाल काले कैसे करें (indigo powder se baal kale kaise karen)? इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

इंडिगो पाउडर बालों के लिए कैसे फायदेमंद है- Indigo powder benefits for hair in hindi

  • इसे बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।
  • अगर आप ड्राई और फ्रिजी, दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो इससे आपकी समस्या दूर होगी।
  • यह बालों को मुलायम, चमकदार बनाता है।
  • स्कैल्प में खुजली, फंगल संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।
  • बालों के झड़ने की समस्या कम देखने को मिलती है, बाल मजबूत, घने और लंबे होते हैं।
How To Use Indigo Powder For Black Hair

इंडिगो पाउडर से बाल काले कैसे करें- How To Use Indigo Powder For Black Hair

डॉ देवेश मिश्रा की मानें तो बालों को काला करने में इंडिगो पाउडर इसलिए लाभकारी है, क्योंकि इसमें अमोनिया जैसे हानिकारक केमिकल मौजूद नहीं होते हैं, यह आपको नेचुरली काले बाल पाने में मदद करता है। साथ ही इसका प्रयोग करना भी बहुत आसान है, इसके लिए आपको बस कुछ सरल स्टेप्स को फॉलो करना है...

आप आपने बालों की जरूरत के अनुसार इंडिगो पाउडर लें, आमतौर पर कंधे तक बालों के लिए 80 ग्राम और उससे अधिक लंबे बालों के लिए 120 से 150 ग्राम तक इंडिगो पाउडर लेने की सलाह दी जाती है। इसका प्रयोग आप निम्न तरीकों से कर सकते हैं...

इसे भी पढें: आंवला, रीठा और शिकाकाई से बाल कैसे बढ़ाएं? जानें प्रयोग का तरीका

इंडिगो पाउडर से बाल काले करने का तरीका- Ways To Use Indigo Powder For Black Hair

1. नींबू मिलाकर लगाएं

गुनगुने पानी में इंडिगो पाउडर मिलाकर इसका एक पेस्ट बनाकर इसका पेस्ट बना लें, फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे बालों में लगाएं और 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें, उसके बाद किसी हल्के शैंपू से धो लें।

2. मेहंदी मिलाकर लगाएं

आप इंडिगो पाउडर और मेहंदी पाउडर के साथ मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं, लेकिन फिर आपको दोनों की आधी-आधी मात्रा लेनी है। इसमें गुनगुना पानी, नींबू का रस या आंवला पीसकर मिलाएं और बालों में लगाएं। सिर धोने से पहले इसे 3-4 घंटो के लिए बालों में ही छोड़ दें।

इसे भी पढें: सफेद बाल काले करेंगे सरसों तेल और मेथी दाना, जानें प्रयोग का तरीका

3. सरसों तेल में मिलाकर लगाएं

इंडिगो पाउडर को आप सरसों तेल में पकाकर भी बालों में लगा सकते हैं, साथ ही इसमें आंवला पाउडर भी डाल सकते हैं। बस तेल में इंडिगो पाउडर को काला होने तक पकाएं, मिश्रण को ठंडा कर लें, फिर बालों में 3-4 घंटों के लिए लगाकर छोड़ दें। 

इस तरह इंडिगो पाउडर का प्रयोग करने से आपको जल्द बालों को काला करने में मदद मिलेगी, लेकिन कोशिश करें कि सप्ताह में 2-3 बार इसका प्रयोग जरूर करें। सिर धोने के लिए केमिकल फ्री या हर्बल शैंपू का प्रयोग करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer