हाथों की सूजन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

हाथों में सूजन होने के पीछे कुछ आम समस्या और कुछ गंभीर कारण हो सकते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से सूजन को दूर करें।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 11, 2021
हाथों की सूजन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

कभी कभी आपने देखा होगा कि आपके हाथों में अचानक से सूजन आ जाती है। इसके पीछे कुछ आम कारण और कुछ गंभीर कारण हो सकते हैं जैसे - हाथ की नस का दबना, हाथों का मुड़ना, हाथ की मांसपेशियों को क्षतिग्रस्त होना, लिगामेंट का क्षति हो जाना, मांसपेशियों में खिंचाव, हड्डियों का टूटना, हाथों में चोट लगना आदि। हालांकि इसके पीछे कुछ गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं, जिनके लक्षणों में सूजन काफी दिनों तक रह सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हाथों की सूजन को दूर करने के लिए आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे की हाथों की सूजन को दूर करने के लिए आप किन घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

टी ट्री ऑयल के उपयोग से हाथों की सूजन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में टी ट्री ऑयल को प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़े समय के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके अलावा आप हल्के हल्के हाथों से टी ट्री ऑयल से मसाज भी कर सकते हैं। ऐसा करने से सूजन की समस्या से जल्द राहत मिल सकती है। बता दें कि टी ट्री ऑयल के अंदर भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को दूर करने के साथ-साथ दर्द से भी राहत दिला सकते हैं।

2 - हाथों की मालिश

हाथों की मालिश करने से मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे सूजन को दूर किया जा सकता है। मालिश से रक्त परिसंचरण भी अच्छे से होता है। ऐसे में आप मालिश के लिए नारियल के तेल के साथ-साथ सरसों का तेल और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप इन तीनों में से किसी एक तेल को हल्का गुनगुना करें और प्रभावित स्थान पर हल्के हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा आप दिन में एक या दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से सूजन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- हाथ-पैर की जलन कम कर सकता है पान का शरबत, जानें हर मौसम इसे पीने के 10 आयुर्वेदिक फायदे

3 - व्यायाम का लें सहारा

व्यायाम के इस्तेमाल से भी हाथों की सूजन को दूर किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर आप 15 से 20 मिनट के लिए अपने हाथों को अपने चेहरे की सीध में रखकर उन्हें दाएं से बाएं और बाएं से दाएं घुमाएं। यह एक्सरसाइज हाथों की सूजन को दूर करने में आपके काम आ सकती है। हालांकि अगर इस एक्सरसाइज को करते वक्त किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो इसका उपयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

4 -  अलसी का करें प्रयोग

अलसी के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण और सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में आपके काम आ सकते हैं। ऐसे में आप शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और सूजन को दूर करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच पिसी हुई अलसी को मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से सूजन की समस्या दूर होगी।

5 - धनिया के बीज आएंगे काम

धनीये के बीज के अंदर एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण और सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो हाथों की सूजन को दूर करने में आपके काम आ सकते हैं। बता दें कि इनके सेवन से रक्त परिसंचरण अपना काम सुचारू रूप से करता है। ऐसे में एक कप पानी में 3 बड़े चम्मच अलसी के बीज मिलाएं और उन्हें उबालने के बाद उन्हें छानकर सेवन करें। ऐसा करने से सूजन के साथ-साथ हाथ में होने वाले दर्द से भी राहत मिल सकती है।

6 - सिंहपर्णी पत्तियों का इस्तेमाल

आयुर्वेद में सिंहपर्णी पत्तों का इस्तेमाल कई समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। बता दें कि इसके अंदर पोटेशियम पाया जाता है। साथ ही सोडियम की मात्रा बहुत ही कम होती है। ऐसे में इसके सेवन से हाथों और पैरों की सूजन से राहत मिल सकती है। आप एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सिंहपर्णी के सूखे पत्ते मिलाएं और उसके बाद पानी को उबालने के लिए रख दें। अब कुछ मिनटों बाद पानी को छान लें और बनी चाय का सेवन करें। जिन लोगों को पित्ताशय की थैली से संबंधित समस्या है वे इस चाय का सेवन ना करें।

इसे भी पढ़ें- हाथ और पैरों की उंगलियों में सूजन से हैं परेशान तो, जानें इसका कारण और 4 घरेलू उपाय

7 - तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी के अंदर कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में आपके काम आ सकते हैं। वहीं इसके अंदर एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यदि आपके हाथ में सूजन है तो आप तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाएं और इसका सेवन करें। ऐसा करने से हाथों की सूजन से राहत मिल सकती है।

8 - सरसों के तेल का इस्तेमाल

सरसों के तेल के इस्तेमाल से भी शरीर की सूजन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को मिलाएं और उसे उबालें। अब उबालने के बाद प्रभावित स्थान पर बने तेल से मालिश करें। आमतौर पर इस तेल को लहसुन का तेल कहा जाता है। सरसों के तेल के अलावा आप किसी अन्य तेल में भी लहसुन की कलियों को भून सकते हैं। ऐसा करने से हाथों की सूजन जल्द ही दूर होगी।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि हाथों की सूजन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। लेकिन अगर इसके पीछे कोई गंभीर बीमारी है और सूजन लंबे समय से बनी हुई है तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। बता दें कि हाथों में सूजन गंभीर बीमारी जैसे- अर्थराइटिस, ओस्टियोआर्थराइटिस, सेप्टिक अर्थराइटिस समस्या आदि होने पर हो सकती है। ऐसे में समय रहते डॉक्टर से संपर्क करें। ध्यान दें कि हाथों की सूजन को दूर करने साथ-साथ  ऊपर बताए गए घेरलू उपाय हाथों के दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं। ऐसे में यदि आप हाथों के दर्द से परेशान हैं तो ऊपर बताए गए घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer