हाथ और पैरों की उंगलियों में सूजन से हैं परेशान तो, जानें इसका कारण और 4 घरेलू उपाय

उंगलियों में सूजन ब्लड सर्कुलेशन में कमी और कई बीमारियों के कारण भी हो सकती है। आइए जानते हैं इस तरह के सूजन को कम करने के उपाय।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: May 31, 2018
हाथ और पैरों की उंगलियों में सूजन से हैं परेशान तो, जानें इसका कारण और 4 घरेलू उपाय

हाथ और पैरों की उंगलियों में सूजन (swollen fingers) के कारण काफी लोग परेशान रहते हैं और उन्हें इस बात का डर सताता है कि ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं। लेकिन कई बार उंगलियों में सूजन के कारण कुछ और ही होते हैं। जैसे कि हाथ और पैरों का तापमान ज्यादा ठंडा होने के कारण खून जमने लगता है जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन काफी धीमा हो जाता है। ऐसे में हाथ और पैरों का लंबे समय तक ठंडे रहने पर उनमें ब्लड सर्कुलेशन बेहद कम हो जाता है। जिसकी वजह से सूजन और खुजली होने लगता है। इसके अलावा भी उंगलियों में सूजन के पीछे कई कारण हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। साथ ही हम उंगलियों में सूजन को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में भी जानेंगे (home remedies for swollen finger)

swollen_hand_inside

 उंगलियों में सूजन का कारण-Causes of swollen finger

  1. रूमेटाइड अर्थराइटिस
  2. सर्दी या गर्मी के कारण ब्लड सर्कुलेशन में आए बदलाव के चलते
  3. गाउट के कारण
  4. गंभीर बीमारियों के कारण जैसे कि सिकल सेल डिजीज और स्केलोडर्मा

उंगलियों की सूजन कम करने के तरीके-home remedies for swollen finger

1. हल्दी

जैसा कि आप जानते हैं हल्दी हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, ये हमे कई बीमारियों और संक्रमण से बचाने का काम करती है। वहीं, हल्दी का इस्तेमाल दर्द या फिर सूजन को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आप अपनी उंगलियों से सूजन को दूर करने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में सूजन को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं। से में अगर आप हल्दी का पेस्ट बनाकर हाथ और पैरों की अंगुलियों पर सोते समय लगाते हैं, तो इससे दर्द से और खुजली से राहत मिलेगी साथ ही आपकी उंगलियों से सूजन भी गायब हो जाएगी। 

2. प्याज का रस

प्याज का रस भी आपकी उंगलियों में आने वाली सूजन को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है। जिससे हाथ और पैरों की अंगुलियों की सूजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए पहले आप प्याज का रस निकालें और उसे सोते समय सूजन वाली जगह पर लगाएं और पूरी रात के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: इम्‍यूनिटी बढ़ाने, फेफड़ो को हेल्‍दी रखने व तनाव दूर करने के प्राकृतिक उपाय: जानिए नैचुरोपैथी एक्‍सपर्ट से

3. सरसों का तेल

सरसों का तेल का इस्तेमाल कर आप अपनी उंगलियों से सूजन को कम कर सकते हैं। आप इसके लिए रात के समय सोने से पहले सरसों के तेल को गर्म कर लें और उसमें सेंधा नमक मिलाकर हल्के हाथ से सूजन वाली जगह पर लगाएं। इसके बाद आप किसी कपड़े से उस हिस्से को ढक लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको सूजन से छुटकारा मिल सकेगा और दर्द में भी राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: मुंह के छालों का कारण है शरीर में गर्मी और पित्त बढ़ना, जानें आयुर्वेद के अनुसार 3 आसान उपचार

4. तेल और मोमबत्ती

हाथ-पैर या सिर्फ उंगलियों में होने वाली सूजन और लालिमा से बचने के लिए आप मोमबत्ती व सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं ये आपके लिए लाभदायक हो सकती है। इसके लिए आपको एक कटोरी में सरसों के तेल को गर्म करें और फिर उसमें एक मोमबत्ती डालें। जब तक मोमबत्ती पूरी तरह पिघल न जाएं तब तक उसी में रखें।

मोमबत्ती को पूरी तरह पिघलने के बाद इसे ठंडा करें और सूजन वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इस मालिश को आप 2 से 3 बार करें इससे आपको काफी हद तक राहत महसूस होगी। अगर आपको एक दिन में राहत न मिले तो आप नियमित रूप से इसे करते रहें। 

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer