सर्दियों में नाक में पपड़ी जमने से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगी तुरंत राहत

नाक के अंदर पपड़ी जमने के कारण आपको असुविधा हो सकती है। ऐसे में आप इन घरेलू उपायों की मदद से इस समस्‍या में राहत पा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 06, 2022 13:36 IST
सर्दियों में नाक में पपड़ी जमने से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगी तुरंत राहत

सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं से जुकाम-बुखार के अलावा कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं। सर्दियों में कई लोग नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या से परेशान रहते हैं। ठंड के मौसम में नाक में खुजली या जलन के साथ-साथ नाक सूखने की शिकायत हो सकती है। नाक के अंदर पपड़ी जमने के कारण दर्द के अलावा नाक से खून आने की शिकायत भी हो सकती है। अक्सर लोग नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, कभी-कभी यह समस्या काफी गंभीर बन जाती है। ऐसे में, इस समस्या को जल्दी दूर करना जरूरी होता है। आप कुछ घरेलू उपायों से नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या से निजात पा सकते हैं। आज इस लेख के जरिए हम आपको नाक में पपड़ी जमने की समस्या को दूर के घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे (Home Remedies To Get Relief From Dry Nose)

स्टीम - Steam

नाक में पपड़ी जमने की समस्या को दूर करने के लिए भाप लेना फायदेमंद होता है। स्टीम लेने से नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या जल्दी ठीक होती है। इसके लिए आप फेशियल स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप किसी बड़े बर्तन में गर्म पानी भरकर भी भाप ले सकते हैं। इससे नाक में सूखी पपड़ी और नाक जमने की समस्या से जल्दी राहत मिलेगी। 

नारियल का तेल - Coconut Oil

नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या से निजात पाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल आपको सूखी नाक से राहत दिला सकता है। नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे नाक के अंदर की त्वचा को नमी मिलती है। नारियल का तेल लगाने से नाक के अंदर सूखापन और जलन की समस्या कम होती है। इसके लिए नारियल के तेल को उंगली की मदद से नाक के अंदर लगाएं। 

Dry-Nose

घी - Ghee

नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या को दूर करने के लिए घी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नाक में घी डालने से नाक की अच्छी तरह सफाई होती है। घी नाक के अंदर पपड़ी या एलर्जी की समस्या से बचाता है। इसके साथ ही, यह सिरदर्द, माइग्रेन और तनाव को भी कम करता है। इसके लिए देसी घी की दो बूंदें नाक के अंदर डालें। 

इसे भी पढ़ें: नाक में घाव होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इससे बचाव के उपाय

नमक का पानी - Salt Water

नमक का पानी भी नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या को ठीक कर सकता है। इसके लिए एक कप पानी में में एक चम्मच नमक मिलाएं। इसे एक नेसल स्प्रे बॉटल में डालें। अब इसे अपनी नाक के अंदर डालें और सांस लें। फिर कुछ सेकंड के बाद पानी को नाक से बाहर छोड़ दें। नमक के पानी से नाक के अंदर की परत हाइड्रेट रहेगी और बलगम भी बाहर निकलेगा। 

पेट्रोलियम जेली - Petroleum Jelly 

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल लोग स्किन और होंठों की ड्राईनेस को दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन, आप नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या को सही करने के लिए भी पेट्रोलियम जेली का प्रयोग कर सकते हैं। इससे नाक के अंदर की त्वचा मॉइस्चराइज होती है। इसके लिए अपनी उंगलियों की मदद से पेट्रोलियम जेली को नाक के अंदर लगाएं। हालांकि, पेट्रोलिएम जेली को बहुत ज्यादा भी न लगाएं, इससे सांस संबंधी समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें: नाक के अंदर सूजन दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

नाक के अंदर पपड़ी जमने की समस्या से निजात पाने के लिए आप नारियल तेल, घी, स्टीम, पेट्रोलियम जेली और नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, अगर फिर भी यह समस्या ठीक न हो, तो आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।

Disclaimer