पुरुषों में कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्‍खे

Home Remedies To Get Relief From Back Pain: पुरुष कमर दर्द की परेशानी होने पर इन घरेलू उपायों की मदद से आराम पा सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
पुरुषों में कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्‍खे

एक समय था जब कमर दर्द या घुटनों में दर्द को बुजुर्गों की समस्या समझा जाता था। लेकिन आजकल युवाओं में भी ये समस्याएं काफी देखी जा रही हैं। घंटों कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना और गलत तरीके से बैठने की वजह से कई बार पुरुषों को कमर में दर्द की परेशानी होने लगती है। इसकी वजह से वे न तो ठीक से काम कर पाते हैं और न ही ठीक से आराम कर पाते हैं। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं या बाम लगाकर कुछ समय के लिए दर्द को कम कर लेते हैं। लेकिन इससे पूरी तरह शायद ही आराम मिल पाता हो।। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से कमर दर्द को आसानी से कम किया जा सकता है।लेकिन ध्यान रखें अगर कमर दर्द लंबे समय से लगातार परेशान कर रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें क्योंकि ये सामान्य न होकर शरीर की किसी और समस्या का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं कमर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय।

लहसुन

 लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होने के कारण ये कमर दर्द को कम करने में कारगर है। लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में सरसों के तेल लें। तेल को हल्का गर्म करने के बाद इसमें कुछ कलियां लहसुन की डाल दें। लहसुन जब तेल में अच्छी तरह भुनकर लाल हो जाए, तो तेल को गैस से उतार कर ठंडा करें। ठंडा होने के बाद इस तेल से कमर की मालिश करें। नियमित ऐसा करने से कमर दर्द में आराम मिलेगा। आप दर्द से राहत के लिए लहसुन की 3-4 कलियों को रोज सुबह खा भी सकते है। इससे भी कमर दर्द में आराम मिलेगा। अगर कोई बीमारी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही लहसुन का सेवन शुरू करें।

हल्दी

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी शरीर के दर्द को कम करने में मददगार होती है। कमर दर्द अगर आपको बहुत परेशान कर रहा है, तो  रात को सोने से पहले हल्दी का दूध जरूर पिंए। ये हेल्दी होने के साथ कमर दर्द को भी कम करेगा।

नारियल का तेल और कपूर

पुरुष कमर दर्द कम करने के लिए नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। नारियल तेल को एक कटोरी में लेकर गर्म करें। इसमें कपूर को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद हफ्ते में 2 से 3 बार इससे कमर की मालिश करें। ये मिश्रण शरीर को गर्माहट देने के साथ कमर के दर्द को दूर करेगा।

नीलगिरी का तेल

नीलगिरी में पेन रिलीविंग गुण होने के कारण ये तेल कमर दर्द से राहत पहुंचाने में मददगार है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नहाने के गुनगुने पानी में कुछ बूंद नीलगिरी के तेल की डालें। इस पानी में नहाने से कमर दर्द के साथ शरीर के दर्द में भी आराम मिलेगा।

Home Remedies To Get Relief From Back Pain

सेंधा नमक

सेंधा नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कमर दर्द में इसका इस्तेमाल करने के लिए सेंधा नमक में थोड़ा पानी मिलकार एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को कमर के उस हिस्से पर लगाएं जहां दर्द है। 10 से 15 मिनट बाद इस पेस्ट को हटा दें। सेंधा नमक कमर के दर्द को खींच लेगा,जिससे आपको आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- ओट्स स्मूदी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें रेसिपी

पुरुषों के लिए कमर दर्द से बचने की कुछ सावधानियां

काम करते समय इस बात पर ध्यान दें कि आप किस तरह बैठे हैं। गलत तरीके से बैठने की वजह से भी कमर दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

गाड़ी की सीट ज्यादा मुलायम होने की वजह से भी कमर दर्द की परेशानी हो सकती है।

एक जगह बैठकर घंटों काम करने के बजाय बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

वजन को ज्यादा बढ़ने न दें। हेल्दी डाइट का सेवन करें।

काम करते समय गर्दन का पोश्चर ठीक रखें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer