खुद को हमेशा रखना चाहते हैं फिट, तो जानें शरीर के हिसाब से कैसे करना चाहिए तैयार डाइट प्लान

अगर आप भी अपने शरीर के मुताबिक डाइट प्लान को तैयार करना चाहते हैं तो जानें क्या है आसान तरीका।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 02, 2021
खुद को हमेशा रखना चाहते हैं फिट, तो जानें शरीर के हिसाब से कैसे करना चाहिए तैयार डाइट प्लान

खुद को हमेशा हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट का सेवन करते रहें। आप क्या खाते या किस तरह का भोजन खाते हैं इसका आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपनी डाइट में किसी भी तरह का भोजन शामिल कर लेते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे भोजन को शामिल करें जो आपके लिए फायदेमंद हों और आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करते हों। इसके साथ ही जरूरी है कि आप उन भोजन का सेवन करें जो आपको फिट रखने में काफी असरदार हो। लेकिन लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि हम अपनी डाइट को कैसे तैयार करें। इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे आप अपने शरीर के अनुसार डाइट को प्लान कर सकते हैं। 

healthy diet

पतले शरीर के लिए डाइट प्लान 

जिन लोगों का शरीर लंबे समय से पतला रहता है उन लोगों को अपनी डाइट में ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं होती है। इस तरह के लोगों को एक्ट्रोमॉर्फ बॉडी टाइप कहा जाता है, जिसमें ऐसे लोगों का वजन बहुत ज्यादा नहीं बढ़ता है। इस दौरान आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा को बनाए रखना चाहिए जो आपके शरीर और मांसपेशियों को लगातार बेहतर तरीके से निर्माण करते रहें। ऐसे में आप इन सभी पोषण को पूरा करने के लिए रोजाना अपनी डाइट में पनीर, दही, उन राइस,सब्जियां अंडा और मीट जैसी चीजों को शामिल करना जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: आप भी कर रहे हैं नए साल की पार्टी की प्लानिंग? तो इन वेज स्नैक्स से अपनी पार्टी को बनाएं बेहतर

वजन के उतार-चढ़ाव वाले लोग

ज्यादातर लोगों को आपने देखा होगा जिनके वजन में लगातार उतार-चढ़ाव लगा रहता है, ऐसे लोगों के साथ ये स्थिति तब होती है जब वो उस हिसाब से खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। ऐसे लोग जिनके वजन में उतार-चढ़ाव लगा रहता है ऐसे लोगों को मेसोमोर्फ्स कहा जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट को हमेशा संतुलन में रखें जिसकी मदद से आप सभी प्रकार के पोषक तत्वों का सेवन कर रहे हों। इसके अलावा जरूरी है कि आप अगर अपनी डाइट को बढ़ाने या घटाने की कोशिश के लिए बदलाव करते हैं तो आप उस हिसाब से व्यायाम भी करते रहें। 

इसे भी पढ़ें: रूमेटाइड अर्थराइटिस के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स

आसानी से बढ़ते वजन के साथ लोग

जिन लोगों का आसानी के साथ कुछ भी खाने के कारण वजन बढ़ जाता है और इन लोगों को बाद में वजन कम करने में काफी परेशानी हो सकती है। ऐसा आप तब देख सकते हैं जब कोई भी व्यक्ति नियमित रूप से भोजन करता है उसके बाद उसका वजन अचानक बढ़ जाता है जिसके बाद उन्हें बाद में वजन कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। इस तरह के लोगों को एंडोमोर्फ कहा जाता है, जिस दौरान डाइट में कई तरह के बदलाव करने जरूरी है। आपको बता दें कि जो लोग इस स्थिति का सामना कर रहे होते हैं उन लोगों को प्रोटीन, वसा जैसे भोजनों पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप इस स्थिति में हैं तो आपको अपनी डाइट में चावल, पास्ता और सभी तरह के प्रोसेस्ड फूड्स को बाहर रखना चाहिए। इसके साथ ही आप अपनी डाइट में साबुत अनाज, प्रोटीन-युक्त आहार और सलाद जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए।

इस लेख में शरीर के मुताबिक डाइट प्लान तैयार करने के लिए बताया गया है, लेकिन अगर आप किसी भी डाइट प्लान को फॉलो करना चाहते हैं तो उससे पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

 

Disclaimer