प्रेगनेंसी के दौरान स‍िर में उठता है तेज दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी में कई कारण से स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है, अगर आपको भी अक्‍सर स‍िर में दर्द होता है तो आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
प्रेगनेंसी के दौरान स‍िर में उठता है तेज दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द की समस्‍या का कारण हार्मोन का बढ़ता स्‍तर भी हो सकता है, हार्मोन बढ़ने के कारण भी स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द की समस्‍या तनाव के कारण भी हो सकती है, अगर आपको पहले से अन‍िद्रा की समस्‍या तो प्रेगनेंसी के दौरान स‍िर का दर्द आपको ज्‍यादा परेशान कर सकता है। प्रेगनेंसी में दवाओं के बुरे प्रभाव के कारण भी स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। प्रेगनेंसी में हाई बीपी के कारण भी स‍िर में दर्द की समस्‍या हो सकती है ज‍िससे बचने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

tulsi in pregnancy

1. तुलसी का इस्‍तेमाल (Use of tulsi to cure headache during pregnancy) 

तुलसी की मदद से भी स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर क‍िया जाता है। आप तुलसी के इस्‍तेमाल से प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं। अगर आपके स‍िर में दर्द हो तो तुलसी की पत्‍त‍ियों का सेवन करें या आप तुलसी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा तुलसी की कुछ बूंदों को गरम पानी में डालकर उस पानी से भाप लें तो इससे स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर हो जाएगी। इसके अलावा आप तुलसी की पत्‍त‍ियों का लेप बनाकर भी स‍िर पर लगा सकते हैं, इससे स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है। 

इसे भी पढ़ें- महिलाओं के पैर में दर्द क्यों होता है? जानें इसके लक्षण और कारण

2. चंदन (Use of sandalwood to cure headache) 

प्रेगनेंसी के दौरान स‍िर में दर्द महसूस हो रहा है तो आप चंदन का भी यूज कर सकते हैं। चंदन के इस्‍तेमाल से आप स‍िर में दर्द की समस्‍या को यूज कर सकते हैं। चंदन की लकड़‍ी को घ‍िसकर पेस्‍ट तैयार करें और उसे स‍िर पर लगा लें, चंदन की तासीर ठंडी होती है इससे स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है। आप चंदन से बना एसेंश‍ियल ऑयल भी यूज कर सकते हैं।      

3. अदरक का इस्‍तेमाल (Use of ginger to cure headache)

स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप अदरक का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अदरक से स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है हालांक‍ि कुछ लोग प्रेगनेंसी में अदरक का सेवन न करने की सलाह देते हैं क्‍योंक‍ि अदरक की तासीर गरम होती है पर अगर जरूरी नहीं है क‍ि आप अदरक को अपनी डाइट में शाम‍िल करें आप उसका लेप स‍िर पर लगा सकते हैं या फ‍िर अदरक के रस को गरम पानी में म‍िलाकर भाप ले सकते हैं इससे भी स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है।  

इसे भी पढ़ें- डिलीवरी के बाद रोज खाएं ये 5 सुपरफूड्स, तेजी से रिकवर होगी आपकी बॉडी      

4. रोजमेरी (Use of rosemary to cure headache) 

आप रोजमेरी ऑयल को स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। रोजमेरी ऑयल को आप कैरि‍यर ऑयल में म‍िलाकर स‍िर पर लगाएं तो स‍ि‍र दर्द की समस्‍या दूर हो सकती है। आप रोजमेरी की हर्बल चाय बनाकर भी पी सकते हैं। रोजमेरी टी सेहत के ल‍िए भी फायदेमंद होती है और आप इसे ब‍िना क‍िसी नुकसान के द‍िन में दो से तीन बार पी सकते हैं।      

5. लौंग (Use of clove to cure headache during pregnancy) 

लौंग को आप प्रेगनेंसी के दोरान स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सि‍र में दर्द की समस्‍या होने पर आप लौंन को क्रश करके उसे रूमाल में रखें, लौंग की खुशबू को भी अरोमाथैरेपी में स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। इसके अलावा आप लौंग के तेल को अन्‍य क‍िसी कैर‍ियर ऑयल के साथ म‍िलाकर स‍िर में मसाज कर सकते हैं इससे स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है। 

स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप इन आसान उपायों की मदद ले सकते हैं पर अगर इनसे भी स‍िर का दर्द दूर न हो तो आप तुरंत डॉक्‍टर की मदद लें।  

Disclaimer