सुबह पेट नहीं होता ठीक से साफ? ये 5 घरेलू उपाय दूर करेंगे आपकी समस्या

Home Remedies To Clean Stomach: कुछ घरेलू उपाय आपको सुबह आसानी से पेट साफ करने में काफी मदद कर सकते हैं, जानें सुबह मल त्याग के लिए 5 घरेलू उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 24, 2022 18:40 IST
सुबह पेट नहीं होता ठीक से साफ? ये 5 घरेलू उपाय दूर करेंगे आपकी समस्या

Home Remedies To Clean Stomach In Morning: खाने पीने की खराब आदतें, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन, साथ ही गतिहीन जीवनशैली के चलते इन पेट संबंधी समस्याएं बहुत आम हो गई हैं। जिसके कारण हम में से ज्यादातर लोगों को सुबह पेट साफ करने में परेशानी होती है। पेट में कब्ज, अपच और खराब पाचन आदि जैसी पेट संबंधी समस्याओं के कारण लोगों को पेट साफ करने के लिए कई-कई बार टॉयलेट जाना पड़ता है। बार-बार टॉयलेट जाने या पेट साफ करने के लिए अधिक जोर लगाने से आपके गुदा को नुकसान पहुंचता है। यही कारण है कि कब्ज से जूझ रहे बहुत से लोगों को पेट साफ करने के दौरान मल के साथ खून आने की समस्या देखने को मिलती है।

अगर पेट में कब्ज की समस्या गंभीर है, तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर यह सामान्य उल्टा-सीधा भोजन करने, कुछ ज्यादा मसालेदार खाने, पेट में गैस आदि के कारण है तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप सुबह आसानी से पेट साफ कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको सुबह मल त्याग में आसानी और अच्छी तरह पेट साफ करने के लिए 5 घरेलू उपाय (pet saaf karne ke gharelu upay) बता रहे हैं।

 Home Remedies To Clean Stomach In Morning

पेट साफ करने के लिए घरेलू उपाय- Home Remedies To Clean Stomach In Morning

1. गर्म पानी पिएं

अगर आप सुबह उठने के बाद 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे न सिर्फ आपको आसानी से मल त्याग करने में सहायता मिलेगी, बल्कि सेहत को कई अन्य लाभ भी मिलेंगे। यह पाचन में सुधार करता है और गैस-कब्ज को दूर करता है। आप चाहें तो गर्म पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं, इससे सेहत को अद्भुत फायदे मिलेंगे।

इसे भी पढें: सिर के पिछले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

2. जीरा का पानी पिएं

अगर आप सुबह खाली पेट 250ml पानी में 1 चम्मच जीरा के बीज डालकर इसे आधा होने तक उबालते हैं और छानकर पीते हैं, तो इससे कब्ज से राहत मिलती है और मलत्याग में आसानी होती है। यह मल को सख्त करने में भी मदद करता है और सुबह पेट साफ करने में मदद मिलती है।

3. हर्बल टी

सुबह खाली पेट पुदीना, अदरक, ग्रीन टी, सौंफ, अजवाइन या दालचीनी आदि की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपको पेट साफ करने में बहु मिलेगी। आप चाहें अपनी चाय में 2-3 सामग्रियां भी  डाल सकते हैं। शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से जबरदस्त फायदे मिलेंगे।

4. अजवाइन का पानी पिएं

200-250ml पानी में आधा चम्मच अजवाइन के बीज डालकर अच्छी तरह उबालें, इसे छान लें और शहद या गुड़ मिलाकर सेवन करें। इससे कब्ज दूर होगी और पेट साफ करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढें: सुबह-सुबह एड़ी में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

5. सेब का सिरका पिएं

सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें। यह कब्ज की समस्या के लिए बहुत प्रभावी नुस्खा है। यह पेट में गैस और अपच की समस्या को दूर करने और पाचन को मजबूत बनाने में भी मददगार है। इससे आपको टॉयलेट में मल त्याग के दौरान आसानी और पेट साफ करने में बहुत मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer