सुबह-सुबह एड़ी में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Heel Pain: सुबह-सुबह एड़ियों में दर्द से लोग बहुत परेशान रहते हैं, ये 5 घरेलू उपाय आपको एड़ी में दर्द छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 18, 2022Updated at: Sep 19, 2022
सुबह-सुबह एड़ी में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Heel Pain In Hindi: अक्सर हम जब सुबह सोकर उठते हैं, तो हमारी एड़ियां अकड़ जाती हैं और उनमें काफी दर्द महसूस होता है। यह समस्या ठंडे मौसम में अधिक देखने को मिलती है। वैसे तो आमतौर पर एड़ियों में दर्द की समस्या कुछ थोड़े समय में ही दूर हो जाती है, लेकिन कुछ मामलों में यह समस्या टखनों, मांसपेशियों और जोड़ों में सूजन आदि के कारण हो सकती है, जिससे यह आपको लंबे समय तक भी परेशान कर सकती है।

लेकिन अच्छी बात यह है कि कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से आप सुबह-सुबह एड़ियों में दर्द की समस्या से आसानी से राहत पा सकते हैं। साथ ही इनसे सूजन को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के साथ कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं। इस लेख में हम आपको सुबह एड़ियों में दर्द के लिए 5 घरेलू उपाय (edi me dard ka gharelu upay) बता रहे हैं।

Home Remedies For Heel Pain In Hindi

सुबह-सुबह एड़ी में दर्द के लिए घरेलू उपचार- Home Remedies For Heel Pain In Hindi

1. पैरों को गर्म पानी में फिटकरी या सेंधा नमक डालकर बैठें

फिटकरी और सेंधा नमक सूजन को करने में बहुत लाभकारी हैं। इसलिए जब आप गुनगुने पानी में पैर डालकर बैठते हैं, तो इससे मांसपेशियों, टखनों और नसों की जकड़न भी दूर होती है और दर्द में राहत मिलती है।

इसे भी पढें: सो कर उठने के बाद सिरदर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

2. गर्म तेल से करें मालिश

गर्म तेल से मालिश करने से मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और गर्मी मिलती है। यह बंद नसों को खोलने और टखनों को मजबूती प्रदान करने में भी फायदेमंद है। गर्म तेल या घी से एड़ियों की मालिश करने से कुछ ही समय में आप दर्द से राहत पा सकते हैं।

3. हल्दी का लेप लगाएं

हल्दी में एंटी-इन्फ्मेलमटरी गुण होते हैं, जिससे सूजन से लड़ने और कम करने में बहुत लाभकारी है। आप तेल में हल्दी डालकर इसे एड़ियों पर लगा सकते हैं। आप चाहें तो इसमें गुड़ भी डाल सकते हैं। इस पेस्ट को कुछ समय लगाने से आपको दर्द में आराम मिलने लगेगा।

4. एड़ियों को मॉइश्चराइज रखें

एड़ियां फटने या कठोर होने के कारण भी उनमें दर्द की समस्या होती है। इसलिए आपको हमेशा एड़ियों को मॉइश्चराइज रखना चाहिए, जिससे कि वे फटे नहीं और कोमल रहें। इसलिए रात को सोने से पहले एड़ियों को मॉइश्चराइज जरूर करें।

5. सिकाई करें

सिकाई करना सूजन को दूरने और दर्द से छुटकारा दिलाने का एक प्रभावी तरीका है, खासकर गर्म सिकाई करना। यह आपको दर्द से जल्द राहत प्रदान करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: फिटकरी से दूर करें गर्दन का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

इन घरेलू उपायों की मदद से आप सुबह-सुबह होने वाले दर्द से आसानी छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आपको यह अक्सर दर्द की समस्या रहती है, तो आपको ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

All Image Source: Freepik

Disclaimer