Expert

छाती में जमा कफ निकालेगा फिटकरी और शहद का मिश्रण, इस तरह करें सेवन

Alum And Honey For Chest Cough: कफ से छुटकारा दिलाने और छाती मे जमा कफ को बाहर निकालने में फिटकरी और शहद का सेवन बहुत लाभकारी है। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 18, 2022Updated at: Sep 19, 2022
छाती में जमा कफ निकालेगा फिटकरी और शहद का मिश्रण, इस तरह करें सेवन

Alum And Honey For Chest Cough in Hindi: सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से तो हम आए दिन घिरे रहते हैं। लेकिन इसके कारण गले और छाती में कफ जमने की समस्या भी हो जाती है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। साथ ही अगर खांसने पर कफ की समस्या लगातार बनी रहती है, तो इससे कुछ लोगों में टीबी की शिकायत भी हो सकती है। हालांकि यह सभी मामलों में नहीं होता है। लेकिन लगातार खांसी और इसके साथ बलगम निकलने के कारण लोगों को काफी असहजता होती है, साथ ही इससे अन्य लोगों में भी संक्रमित होने का जोखिम बढ़ता है। डॉक्टर से दवाएं लेने के बाद भी कफ की समस्या कई-कई दिनों तक बनी रहती है। अब सवाल यह उठता है कि छाती में जमा कफ को कैसे निकाले (How To Remove Chest Cough)?

हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं, कि फिटकरी और अदर का कॉम्बिनेशन कफ के लिए एक रामबाण उपाय है। यह छाती में जमा कफ को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। गले से लेकर फेफड़ों की सूजन को कम करने और फेफड़ों के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करता है। बस आपको इसके सेवन का सही तरीका पता होना चाहिए। इस लेख में फिटकरी और शहद का मिश्रण छाती में जमा कफ बाहर निकालने में कैसे फायदेमंद है और इसके सेवन का तरीका बता रहे हैं।

Alum And Honey Benefits For Cough Removal

कफ बाहर निकालने में कैसे फायदे में फिटकरी और शहद- Alum And Honey Benefits For Cough Removal

आयुर्वेदिक चिकित्सक और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर डॉ. भुवनेश्वरी (BAMS, Ayurveda) की मानें तो आयुर्वेद में फिटकरी और शहद दोनों को कफ निकालने के लिए एक प्रभावी उपाय माना जाता है। जब आप शहद के साथ फिटकरी का सेवन करते हैं तो इससे फेफड़ों में जमा बलगम ढीला करने और बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह काली खांसी की समस्या में बहुत लाभकारी है। दिन में सिर्फ दो बार फिटकरी और शहद को मिलाकर खाने से छाती में जमा बलगम को जल्द बाहर निकालने में बहुत मदद मिल सकती है।

इसे भी पढें: कंधे की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

कफ निकालने के लिए फिटकरी और शहद का सेवन कैसे करें- How To Take Alum And Honey To Remove Cough

छाती में जमा कफ या बलगम को निकालने के लिए फिटकरी और शहद का सेवन बहुत आसान है। इसके लिए आपको बस 1-2 चम्मच शहद में 1-2 चुटकी फिटकरी का पाउडर अच्छी तरह मिलाकर, इसका सीधे तौर पर सेवन करना है। आप चाहें तो गुनगुने पानी में फिटकरी और शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: फिटकरी से दूर करें गर्दन का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

इस मिश्रण का आपको नियमित रूप से दिन में 2-3 बार सेवन करना है। आप सुबह खाली पेट और भोजन करने के 30 मिनट बाद इस शहद और फिटकरी के का सेवन कर सकते हैं। इससे कफ जल्द बाहर निकालने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer