फिटकरी से दूर करें घुटनों का कालापन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Alum Benefits For Dark Knees: फिटकरी की मदद से आप घुटनों का कालापन आसानी से दूर कर सकते हैं, जानें फिटकरी से त्वचा का कालापन दूर कैसे करें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 18, 2022Updated at: Sep 19, 2022
फिटकरी से दूर करें घुटनों का कालापन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

How To Use Alum For Dark Knees: घुटने की त्वचा काले होने की समस्या बहुत आम है। यह समस्या हम में से ज्यादातर लोगों के साथ है। टाइट या छोड़ कपड़े पहना, निक्कर में घूमना, धूप के संपर्क और त्वचा कपड़ों से रगड़ने के कारण घुटनों पर पिगमेंटेशन हो जाती है, या त्वचा काली पड़ जाती है। जिससे आपके घुटनों का हिस्सा पूरी टांग की त्वचा से काफी अलग लगता है। इसके कारण लोग शॉर्ट ड्रेस या निक्कर आदि पहने में काफी शर्म महसूस करते हैं, क्योंकि घुटनों की असमान रंगत देखने में काफी खराब लगती है। लोग घुटनों का कालापन दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन काली त्वचा से छुटकारा नहीं मिलता है।

अब सवाल यह उठता है कि घुटनों का कालापन  दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं, कि त्वचा का कालापन दूर करने में फिटकरी का प्रयोग बहुत लाभकारी है। फिटकरी की मदद से आप काले घुटनों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन घुटनों का कालापन दूर करने के लिए फिटकरी का प्रयोग कैसे करें? इस लेख में हम आपको फिटकरी से घुटनों का कालापन कैसे दूर करें (fitkari se ghutno ka kalapan kaise dur kare), इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

How To Use Alum For Dark Knees

फिटकरी त्वचा का कालापन दूर करने में कैसे लाभकारी है- Alum For Dark Skin Benefits In Hindi

फिटकरी को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। फिटकरी में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। फिटकरी एक बेहतरीन एंटीबायोटिक, साथ ही यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। जिससे यह न सिर्फ त्वचा के घाव, फटी त्वचा आदि को ठीक करने में मदद करती है। बल्कि कील-मुंहासे, तैलीय त्वचा, टैनिंग, पिगमेंटेशन, त्वचा के निशान और दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करती है। यह त्वचा की गहराई से सफाई करने और डेड स्किन से छुटकारा दिलाने में भी बहुत लाभकारी है।

इसे भी पढें: सो कर उठने के बाद सिरदर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

फिटकरी से गर्दन का कालापन कैसे दूर करें- How To Use Alum For Dark Knees

घुटनों का कालापन दूर करने के लिए आप फिटकरी का कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। आप नींबू के रस में फिटकरी का पाउडर मिलाकर इसे घुटनों पर लगा सकते हैं।  साथ ही आप गुलाब जल में बेकिंग सोडा और फिटकरी का पाउडर मिलाकर, इस मिश्रण को घुटनों की काली त्वचा पर लगा सकते हैं। हालंकि आप सिर्फ पानी में फिटकरी को भिगोकर भी सीधे घुटनों पर रगड़ सकते हैं।

इसे भी पढें: फिटकरी से दूर करें गर्दन का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

आपको यह बस यह ध्यान रखना है कि फिटकरी को घुटनों पर लगाने के बाद इसे कम से कम 15-20 मिनट के लिए जरूर छोड़ना है। या फिर तब तक इसे घुटनों पर रहने दें जब तक कि यह अच्छी तरह सूख न जाए। उसके बाद सादे पानी से धो लें। ऐसा नियमित रूप से रात को सोने से पहले करें। इस तरह आप घुटनों के कालेपन से जल्द छुटकारा पा सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer