सो कर उठने के बाद सिरदर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Early Morning Headache: सो कर उठने के बाद सिरदर्द से कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 16, 2022Updated at: Sep 19, 2022
सो कर उठने के बाद सिरदर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies For Early Morning Headache: अक्सर जब हम सुबह सो कर उठते हैं, तो सिर में दर्द की समस्या होती है। वहीं कुछ लोगों को तो आए दिन सो कर उठने के बाद सिरदर्द की समस्या परेशान करती है। कई बार सिरदर्द की समस्या पेट में गैस, लंबे समय तक एक ही पोजीशन में सोने या ठीक से न सो पाने कारण होती है। लेकिन कुछ मामलों में यह किसी स्वास्थ्य समस्या या मेडिकल कंडीशन का संकेत भी हो सकता है। बहुत बार यह सिरदर्द काफी गंभीर भी हो सकता है, जिसके कारण लोगों ऑफिस, कॉलेज या कहीं बाहर चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। सुबह सो कर उठने के बाद अक्सर लोग पेन किलर का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आपको बार-बार सिरदर्द की समस्या हो रही है, तो ऐसे में दर्द निवारक दवाओं का बार-बार सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। अब सवाल यह उठता है कि सोकर उठने के बाद सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

क्या आप जानते हैं, कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप सो कर उठने के बाद होने वाले सिरदर्द से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी हैं। आयुर्वेद के साथ ही मेडिकल साइंस भी इन सिरदर्द के इन उपायों का समर्थन करता है। इस लेख में हम आपको सो कर उठने के बाद सिर में दर्द क्यों होता है (so kar uthne ke bad sharir me dard kyu hota hai)? और इससे छुटकारा पाने के 5 उपाय बता रहे  हैं।

सो कर उठने के बाद सिर में दर्द क्यों होता है- so kar uthne ke bad sharir me dard kyu hota hai

लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फिजिशियन डॉ सीमा यादव की मानें तो बहुत से लोगों को सुबह स‍िर आंख, नाक और कान के आसपास भी दर्द का अनुभव होता है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। यह शरीर में खून की कमी, ब्लड शुगर अनियंत्रित होने, स्लीप डिसऑर्डर जैसे अनिद्रा, नींद न आना या बेचैन नींद लेना, शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन आदि जैसी समस्याएं सुबह सो कर उठने के बाद सिरदर्द का कारण बन सकती है।

Home Remedies For Early Morning Headache

इसे भी पढें: फिटकरी से दूर करें गर्दन का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

सो कर उठने के बाद सिरदर्द के उपाय- Home Remedies For Early Morning Headache

1. हर्बल टी पिएं

लोग सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए चाय-कॉफी पीते हैं, लेकिन इनमें कैफीन होता है और सुबह खाली पेट इन का सेवन नुकसानदायक होता है। वहीं हर्बल टी जैसे ग्रीन टी, लेमन टी, मिंट टी, अदरक की चाय आदि सिरदर्द में नैचुरली आराम प्रदान करने में अधिक प्रभावी है।

2. नींबू पानी में शहद मिलाकर पिएं

हैंगओवर उतारने के लिए बहुत से लोग सुबह नींबू पानी का सेवन करते हैं, क्योंकि यह थकान और सिरदर्द से छुटकारा पाने का एक प्रभावी उपाय है। आप सो कर उठने के बाद नींबू पानी और शहद मिलाकर पीने से सिरदर्द राहत के साथ ही कई अन्य लाभ भी मिलेंगे।

3. हॉट शावर लें

गर्म पानी से स्नान करने से थकान दूर होती है और मस्तिष्क शांत होता है। यह आपको तरोताजा महसूस कराता है। यह भी सिरदर्द से छुटकारा पाने के एक आसान तरीका है।

4. योग और मेडिटेशन करें

डीप ब्रीथिंग, सांस संबंधी एक्सरसाइज योग और मेडिटेशन का अभ्यास करने से मस्तिष्क शांत होता है और आर रिलैक्स महसूस करते हैं। यह आपको सिरदर्द से इंस्टेंट राहत प्रदान करता है।

5. हेड मसाज करें

आप सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ समय सिर में गर्म तेल लगाकर मालिश करने से भी बहुत आराम मिलता है। यह सिरदर्द का सबसे पुराना नेचुरल और प्रभावी उपाय है।

इसे भी पढें: फिटकरी से दूर करें अंडरआर्म्स का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

आमतौर पर सो कर उठने के बाद सिरदर्द से राहत प्रदान करने में उपाय बहुत प्रभावी हैं, लेकिन अगर सिरदर्द माइग्रेन , साइनस या किसी मेडिकल कंडीशन के कारण हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

All Image Source: Freepik

Disclaimer