कफ बाहर निकालने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Relief From Cough: कफ के कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। इन 5 घरेलू उपायों से शरीर में जमा कफ बाहर निकाला जा सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 16, 2022Updated at: Sep 16, 2022
 कफ बाहर निकालने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

बदलते मौसम के साथ कई बार सर्दी, जुकाम और कफ की समस्या हो जाती है। सर्दी और जुकाम तो दवाइयों से चला जाता है, लेकिन कई बार कफ छाती से आसानी से बाहर नहीं निकलता। कफ जब तक छाती में जमा रहता है, तब तक छाती में अकड़न, खांसी और कई बार भूख न लगने की समस्या भी हो जाती है। कफ अगर शरीर में काफी दिन तक रहे, तो शरीर में कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। छत में जमा कफ बाहर निकलने के लिए कफ सिरफ के साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ली जा सकती है। आइये जानते है कफ बाहर निकालने के घरेलू उपायों के बारे में।

भाप लें

भाप लेने से शरीर को कई फायदे मिलते है। भाप की गर्माहट जब नाक, गले और छाती को लगती है, तो यह कफ को बाहर निकालने में मदद करती है। भाप लेने से सर्दी-जुकाम में भी राहत मिलती है। यह शरीर में गर्मी पैदा करती है। भाप लेने से बंद गला भी खुल जाता है। 

गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें

कफ निकालने का ये एक बढ़िया तरीका है। गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से कफ आसानी से बाहर निकल जाता है। कफ की समस्या होने पर दिन में 1 से 2 बार गरारे कर सकते हैं। गरारे करते समय अगर आप सेंधा नमक का उपयोग करते हैं, तो उससे कफ जल्दी बाहर आता है। सेंधा नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह गले की सूजन, खराश और खांसी को दूर करने में भी मदद करता है।

अदरक

अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये छाती और गले में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। अदरक में मौजूद तत्व गले में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। कफ में अदरक का सेवन करने के लिए इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं और अदरक के टुकड़े को नींबू के रस में मिलाकर खा सकते हैं। ऐसा करने से छाती में जमा कफ बाहर निकालने में मदद मिलती है।

शहद में काली मिर्च मिलाकर खाएं

शहद और काली मिर्च दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये खांसी, छाती में जमा कफ और गले में खराश की समस्या को आसानी से दूर करती है। वहीं काली मिर्च भी कफ की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है। इन दोनों का सेवन करने के लिए एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर डाल कर मिक्स करें। इनका सेवन दिन में 1 से 2 बार कर सकते हैं।

Home Remedies To Get Relief From Cough

पुदीने का तेल

अगर आप कफ के साथ बंद नाक और गले की खराश से काफी परेशान हैं, तो पुदीने का तेल इसमें आपकी मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में पुदीने के तेल की 2-3 बूंद डालकर इससे भाप लें। इससे सीने में जमा कफ को निकालने में बहुत मदद मिल सकती है। कफ को निकालने के लिए दिन में 1 से 2 बार इस तेल के साथ भाप ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रात को सोने से पहले करें नमक के पानी से कुल्ला, मुंह की इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

छाती और गले में जमा कफ इन घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता हैं।  ध्यान रखें अगर कफ की समस्या से राहत नहीं मिलती है, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer