सिर के पिछले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Back Head Pain Home Remedies: बहुत से लोगों को सिर के पिछले हिस्से में दर्द की समस्या होती है, जानें इससे छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 20, 2022
सिर के पिछले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Back Head Pain Home Remedies In Hindi: आमतौर सिरदर्द की समस्या माथे और आसपास या सिर के बीच के हिस्से में होती है, लेकिन बहुत बार सिर के पीछे वाले हिस्से में भी दर्द बहुत गंभीर दर्द होता है। सिर के पीछे दर्द के कई कारण हो सकते हैं। लिम्फ नोड्स में सूजन, ऑक्सीपिटल न्यूरेल्जिया, साइनसाइटिस, तनाव सिरदर्द, क्लस्टर सिरदर्द और पेट में गैस के अलावा कई अन्य कारणों से सिर के पीछे दर्द हो सकता है। साथ ही कई बार यह सिरदर्द नसों में सूजन और ब्लॉकेज के कारण भी हो सकता है। लेकिन इसके कारण लोगों को काफी परेशानी होती है। सिर के पीछे दर्द की वजह से लोगों का लेटने-बैठना तक मुश्किल हो जाता है। 

सिर के पिछले हिस्से में दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन दर्द होने पर दवाओं का अधिक सेवन आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही इसके सेहत पर कई अन्य दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से आप सिर के पीछे दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जो सिरदर्द से तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको सिर के पीछे दर्द के 5 उपाय (sir ke peeche dard ke gharelu upay) बता रहे हैं।

Home Remedies For Headache At The Back Of The Head

सिर के पीछे दर्द के घरेलू उपाय- Home Remedies For Headache At The Back Of The Head

1. हेड मसाज

सिर के पिछले हिस्से में दर्द की बात हो या अन्य किसी हिस्से की, गुनगुने तेल से मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है। इससे तनाव कम होता है, मस्तिष्क शांत होता है और आप आरामदायक महसूस करते हैं। यह सिरदर्द का सबसे प्रभावी घरेलू नुस्खा है।

इसे भी पढें: सुबह-सुबह एड़ी में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

2. हर्बल टी या कॉफी पिएं

हर्बल टी जैसे ग्रीन टी, पुदीना चाय, लौंग की चाय आदि के अलावा कॉफी पीने से भी सिरदर्द में आराम मिलता है। ग्रीन टी और कॉफी में कैफीन होता है, जिसे सिरदर्द की समस्या में बहुत प्रभावी माना जाता है। यह माइग्रेन सिरदर्द से राहत प्रदान करने में भी लाभकारी है।

3. हॉट शावर लें

गर्म पानी से स्नान करने से थकान दूर होती है, इससे सिर की नसों की भी सिकाई होती है। साथ ही चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है। यह आपको सिरदर्द के पिछले हिस्से में दर्द से आराम प्रदान करने में बहुत लाभकारी  साबित हो सकता है।

4. दालचीनी, काली मिर्च और शहद का काढ़ा

आप सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए 250ml पानी में दालचीनी और काली मिर्च डालकर तब तक उबालें, जब कि पानी जलकर आधा न हो जाए। इसे छान लें और शहद मिलाकर पिएं। आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं। अगर सिर के पीछे दर्द  पेट में गैस के कारण है तो यह उससे भी निजात दिलाएगा।

5. पुदीना का प्रयोग करें

गुनगुने पानी में पुदीना के तेल की 1-2 चम्मच डालकर या 4-5 बूंदें डालकर पीने से भी सिरदर्द से राहत मिलती है। पुदीना के तेल में मौजूद मेंथाल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने में मदद करता है। यह तनाव को कम करने में मदद करता है और आपको तरोताजा महसूस कराता है। यह सिरदर्द में बहुत लाभकारी है।

इसे भी पढें: कंधे की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

अगर इन उपायों आजमाने के बाद भी आपको सिरदर्द में आराम नहीं मिल रहा है, तो आपको ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि कुछ मामलों में यह किसी मेडिकल कंडीशन का संकेत भी हो सकता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer