फ्रोजन शोल्डर (कंधे में अकड़न) की समस्या क्यों होती है? जानें कारण और छुटकारा पाने के 5 उपाय

Frozen Shoulder Causes Home Remedies: फ्रोजन शोल्डर या कंधे में अकड़न के कारण लोगों को काफी दर्द और असजता होती है, जानें इसके कारण और घरेलू उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 24, 2022
फ्रोजन शोल्डर (कंधे में अकड़न) की समस्या क्यों होती है? जानें कारण और छुटकारा पाने के 5 उपाय

Frozen Shoulder Causes Home Remedies: कंधे में दर्द और अकड़न का सामना लोग अक्सर करते हैं। आमतौर पर कंधों में दर्द मांसपेशियों और हड्डियां में सूजन या जकड़न के कारण होता है। लेकिन कई बार यह दर्द फ्रोजन शोल्डर या कंधे की अकड़न की वजह से हो सकता है। फ्रोजन शोल्डर की समस्या लोगों को कंधे से लेकर गर्दन तक हल्के से गंभीर दर्द का अनुभव हो सकता है, इस स्थिति में लोगों को कंधे की हड्डियों को मूव करने में परेशानी होती है। फ्रोजन शोल्डर की समस्या में आपके कंधे का कैप्सूल में अकड़न हो जाती है। इससे धीरे-धीरे दर्द शुरु होने लगता है, उसके बाद यह आपके पूरे कंधे को जमा देता है। इससे आपको दिनभर के सामान्य करना तक मुश्किल हो सकता है, जैसे ड्राइविंग करना और भार उठाना आदि।  यह दर्द धीरे-धीरे और अचानक शुरू होता है और फिर पूरे कंधे को जाम कर देता है। जैसे ड्राइविंग के दौरान या कोई घरेलू काम करते-करते अचानक यह दर्द हो सकता है।

लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि कंधों में अकड़न या फ्रोजन शोल्डर की समस्या किन कारणों से होती है? साथ इससे छुटकारा कै पाएं? फ्रोजन शोल्डर के कारण लोगों को काफी असहजता है और गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग पेन किलर्स का सहारा लेते हैं, लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप फ्रोजन शोल्डर से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम आपको फ्रोजन शोल्डर के कारण (frozen shoulder ke karan) और छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपाय (frozen shoulder ke gharelu upay) बता रहे हैं।

Frozen Shoulder Causes Home Remedies In Hindi

फ्रोजन शोल्डर के कारण- Frozen Shoulder Causes In Hindi

वेब एमडी (WebMD) के अनुसार फ्रोजन शोल्डर की समस्या का अभी को विशिष्ट कारण स्पष्ट नहीं हैं, इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकता है। यह समस्या महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है, साथ ही 40-60 की उम्र के लोगों को अधिक परेशान करती है। इसके कई जोखिम कारक हो सकते हैं

  • अगर आप किसी मेडिकल कंडीशन से उबर रहे हैं
  • आपकी हाल ही में कोई सर्जरी हुई है, जिसकी वजह से आपको हाथ हिलाने में दिक्कत होती है
  • डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर की समस्या
  • अन्य मेडिकल कंडीशन जैसे हृदय रोग, थायराइड रोग, पार्किंसंस रोग
  • रोटेटर कफ में चोट की समस्या
  • बांह की हड्डी में फैक्चर
  • कंधे में झटका आना

फ्रोजन शोल्डर के घरेलू उपाय- frozen shoulder home remedies

  1. योग का अभ्यास करें और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें, लेकिन भार उठाने वाली एक्सरसाइज करने से बचें।
  2. कंधों की गर्म तेल से मालिश करें। आपको गर्दन से लेकर कंधों के बीच के हिस्से की अच्छी तरह मालिश करनी है।
  3. कंधे और दर्द वाले हिस्से की गर्म सिकाई करें। आप हॉट बोतल या बैग का प्रयोग कर सकते हैं।
  4. ज्यादा शारीरिक गतिविधियां करने से बचें, हल्की-हल्की गतिविधियां करें और शरीर को आराम दें।
  5. हल्दी, अदरक, लहसुन आदि जैसे मसाले और जड़ी-बूटियों का सेवन करें, इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे दर्द में राहत मिलती है।

इन उपायों की मदद से आप फ्रोजन शोल्डर के कारण कंधे में दर्द की समस्या और अकड़न को दूर कर सकते हैं, लेकिन अगर दर्द कम नहीं हो रहा है या तेज हो रहा है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और सही उपचार लें। डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी तरह की दवाओं का सेवन न करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer