Expert

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय, नहीं होगी सर्दी-जुकाम की समस्या

home remedies to build immunity : सर्दियोंं के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखना बहुत जरूरी है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 09, 2022 16:55 IST
सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय, नहीं होगी सर्दी-जुकाम की समस्या

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How To Boost Immunity In Winter Season: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों को सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, गले की खराश जैसी परेशानियां होने लगती है। बदलते मौसम में होने वाली बीमारियां कमजोर इम्यूनिटी के कारण होती है। इसलिए कहा जाता है कि हर मौसम में इंसान की इम्यूनिटी स्ट्रांग बनी रहनी चाहिए, ताकि बीमारियों से बचा जा सके। सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कौन से घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है इसके बारे में हमने डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल से बातचीत की। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के 5 आसान तरीके - home remedies to build immunity in winters in hindi 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

सर्द हवाओं के कारण सर्दियों के मौसम अधिकतर लोग पानी पीना बंद कर देते हैं। कम पानी पीने की वजह से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि सर्दियों के मौसम में भी एक व्यक्ति को 3 लीटर तक पानी जरूर पीना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो पूरी तरह के पानी नहीं पी पा रहे हैं तो नारियल पानी, नींबू पानी जैसी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए घर में बनाएं बादाम क्रीम, झुर्रियों से भी मिलेगा छुटकारा

ragi-f

रागी और बाजरा खाएं

डाइटिशियन के अनुसार सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए रागी और बाजरा का सेवन करना सबसे अच्छा होता है। रागी और बाजरा विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है। सर्दियों का मौसम में इनका सेवन करने इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद मिलती है। 

जड़ वाली सब्जियों का करें सेवन

सर्दियों में बीमारियां आपको बार-बार परेशान न करें इसके लिए डाइट में जड़ वाली सब्जियों को शामिल करें। अपने खाने में गाजर, मूली, रतालू और शकरकंद को शामिल करें। जड़ वाली सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट, कार्टेनॉइड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः अरहर की दाल का पानी है सेहत का खजाना, पीने से मिलते हैं ये 4 फायदे

Winter-diet-TIps

विटामिन सी युक्त फल खाएं

सर्दियों के मौसम में विटामिन सी का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। विटामिन सी न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है बल्कि स्किन और बालों को भी खूबसूरत बनाने में मदद कर सकता है। विटामिन सी प्राप्त करने के लिए आप अपनी डेली डाइट में संतरा, अनानास, आंवला जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं। 

15 से 20 मिनट एक्सरसाइज करें

डाइटिशियन का कहना है कि सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग अपनी रजाई और कंबल से बाहर निकलकर एक्सरसाइज करने से बचते हैं। फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से भी इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। डाइटिशियन का कहना है कि इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाए रखने के लिए प्रतिदिन 10 से 15 मिनट एक्सरसाइज या योग करना बहुत जरूरी है। 

(Image Courtesy: Freepik.com) 

 

 

 

 

Disclaimer