अंदरूनी चोट के कारण हो सकता है असहनीय दर्द, इन 3 घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

अंदरूनी चोट के कारण व्यक्ति को असहनीय दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। आप कुछ घरेलू उपायों से भी अंदरूनी चोट और दर्द से निजात पा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 15, 2022 13:00 IST
अंदरूनी चोट के कारण हो सकता है असहनीय दर्द, इन 3 घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपको कोई हाल-फिलहाल में कोई चोट ना लगी हो लेकिन फिर भी शरीर के किसी हिस्से में कई दिनों से दर्द हो रहा हो? ये अंदरूनी चोट हो सकती है। आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली में हम अपनी सेहत पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। कई बार हम हल्की-फुल्की चोट को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन बाद में यह गंभीर समस्या बन जाती है। अंदरूनी चोट के कारण व्यक्ति को असहनीय दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर पर, सर्दियों के मौसम में अंदरूनी चोट का दर्द ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग पेन किलर्स  का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन, आप कुछ घरेलू उपायों से भी अंदरूनी चोट और दर्द से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं अंदरूनी चोट को ठीक करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Injury And Pain In Hindi) -

शहद और चूना (Honey and Lime For Injury In Hindi)

अगर आप अंदरूनी चोट के दर्द से परेशान हैं तो शहद और खाने वाले चूना का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको दर्द और सूजन से जल्द राहत मिलेगी। दरअसल, इन दोनों ही चीजों में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे दर्द कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए शहद में थोड़ा सा खाने वाला चूना मिलाकर चोट वाली जगह पर लगाएं। इस उपाय से आपको दर्द और सूजन से जल्द राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: घुटनों के दर्द से राहत दिलाएगा सरसों का तेल और लहसुन, जानें उपयोग का तरीका

हल्दी और प्याज (Turmeric And Onion For Injury In Hindi)

अंदरूनी चोट के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी और प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अंदरूनी चोट को ठीक करने के लिए आप सरसों के तेल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर और कुटा हुआ प्याज पका लें। जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे चोट वाली जगह पर बांधें। जल्दी आराम के पाने के लिए इसे रातभर बांधकर ही रखें। इससे आपको सूजन और दर्द में जल्द आराम मिलेगा। 

Injury-Remedies

एलोवेरा (Aloe Vera For Injury In Hindi)

अंदरूनी चोट को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिससे दर्द और सूजन दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से खून के थक्कों को खत्म करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप ताजे एलोवेरा जेल को प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। अगर ताजा एलोवेरा जेल उपलब्ध ना हो तो बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: फ्रोजन शोल्डर (कंधे में अकड़न) की समस्या क्यों होती है? जानें कारण और छुटकारा पाने के 5 उपाय

इसका भी रखें ध्यान 

जब भी शरीर के किसी हिस्से में चोट लग जाए तो वहां पर मालिश ना करें। इससे दर्द और अधिक बढ़ सकता है। इसके अलावा, अगर किसी हिस्से में फ्रैक्चर है, तो मालिश करने पर हड्डी ज्यादा टूट सकती है। ऐसे में चोट वाले हिस्से को ज्यादा हिलाएं नहीं और पट्टी बांधकर रखें।

Disclaimer