How To Stop Hair Fall: पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन से निजात दिलाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपचार

Home Remedies for Hairfall: ज्यादातर पुरुष के बाल चालीस साल की उम्र में झडना चालू हो जाते हैं, जानिए बालों का झड़ना रोकने वाले घरेलू उपचार के बारे में

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Aug 26, 2020 14:38 IST
How To Stop Hair Fall: पुरुषों में बाल झड़ने और गंजेपन से निजात दिलाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक उपचार

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

आप उम्र बढ़ने के साथ अपने बालों को गिरने से नहीं रोक सकते हैं, लेकिन ऐसे कुछ उपचार हैं जो बाल झड़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। इससे पहले कि आप किसी मेडिकल स्‍टोर पर जाकर कोई दवाई खरीदें, हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जो आपके बालों की समस्‍या का समाधान कर सकते हैं। हम इसका दावा तो नहीं करते हैं मगर कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि कुछ आयुर्वेदिक औषधियां बालों की समस्‍या का समाधान कर सकती हैं। पुरुष पैटर्न गंजापन, जिसे एंड्रोजेनिक एलोपीसिया के रूप में भी जाना जाता है, यह लोगों को विरासत में मिलती है। यह 50 वर्ष से अधिक उम्र के आधे से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है।

पुरुषों में बालों का झडना सामान्‍य समस्‍या है। यह ज्यादातर अनुवांशिक कारणों से होता है और यह पीढ़ी दर पीढ़ी परिवारों में चलता है। पुरुषों के चालीस वर्ष की आयु के आसपास बाल झड़ना शुरू हो जाता है। लेकिन, कई लोगों में यह समस्‍या इससे पहले भी शुरू हो जाती है। बालों का पतला होना और बाल गिरना आम समस्‍या है।

पुरुषों में बाल झड़ने का कारण है आहार में विटामिन 'बी' और फोलिक एसिड की कमी, अपर्याप्त पोषण जो की तनाव, उत्तेजना और अचानक किसी सदमे से बढ़ जाता है। बाल झड़ने की वजह लंबी बीमारी भी हो सकती है, जैसे टायफाइड, इन्फ्लुएंजा और एनीमिया आदि।  

गंजेपन का घरेलू उपचार- Home Remedies For Baldness In Men 

  • एक कप सरसों के तेल को गर्म करे और इसमें चार टेबल स्पून हिना (मेहंदी) की पत्तियां मिलाएं। इस मिश्रण को छानकर बोतल में रख दें। अपने गंजे धब्बों को इस घरेलू उपचार के साथ रोजाना मालिश करें।
  • फेनुग्रीक के बीज को पानी के साथ पीसकर सिर पर 40 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद मिश्रण को ठन्डे पानी से धोएं। इस उपचार को कम से कम एक महीने तक करें।
  • सिर के जिस हिस्‍से में बाल उड़ गए हों वहां प्याज की लेई से घिसे जब तक की यह लाल न हो जाए और इसके बाद शहद लगाएं।
  • अपने सिर पर शहद और अंडे के योक के मिश्रण से मालिश करे। और फिर इसको आधे घंटे के लिए छोड़ दे इसके बाद इसे धो लें।
  • 5 टेबलस्पून दही में एक चम्‍मच नींबू का रस और 2 टेबल स्पून काले चने का पाउडर मिलायें। इस मिश्रण को एक घंटे तक सिर पर लगाकर रखें। इससे आपको काफी लाभ होगा। 

पुरुषों में बाल झडना रोकने के लिए अपने आहार में अतिरिक्त खनिज पदार्थ शामिल कीजिए। जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, और जिंक साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खायें। तनाव और उत्तेजना कम करने के लिए ध्यान और योग करें और गीले बालों पर कंघी करने से बचें। 

Read More Articles On Hair Care In Hindi
Disclaimer