ब्रिटेन के शाही खानदान तक पहुंचा कोरोना वायरस, प्रिंस चार्ल्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए

कोरोना महामारी धीरे-धीरे ब्रिटेन के शाही परिवार तक पहुंच गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रिंस चार्ल्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 12, 2020
ब्रिटेन के शाही खानदान तक पहुंचा कोरोना वायरस, प्रिंस चार्ल्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए

COVID-19:  रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनका टेस्ट 'हाई रिस्क' कैटेगरी में पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि उनमें अभी मामूली लक्षण दिखे हैं और वो ठीक हैं। 71 साल के प्रिंस चार्ल्स का ये टेस्ट स्कॉटलैंड में किया गया है। बीती 13 मार्च को ही प्रिंस एक पब्लिक ईवेंट में नमस्ते करते हुए नजर आए थे।

बीते दिनों बॉलीवुड के लीजेंड्री एक्टर दिलीप कुमार ने भी ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि उन्होंने कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने आप को आइसोलेशन और क्वारेंटाइन में रख लिया है। गौरतलब है कि दिलीप कुमार की उम्र 97 साल हो चुकी है और वो लंबे समय से बीमार चल रहे हैं। उन्होंने ट्वीट में लिखा, "कोरोना वायरस के कारण मैं पूरी तरह से आइसोलेशन और क्वारेंटाइन में हूं। सायरा ने कोई कसर नहीं छोड़ी है कि मुझे इंफेक्शन हो।"

कोरोना वायरस की चपेट में सामान्य लोगों के साथ-साथ तमाम सेलेब्स भी आते जा रहे हैं। इसके पहले हॉलीवुड एक्टर टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी रीटा विल्सन में कोरोना वायरस का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद अब हॉलीवुड एक्टर इद्रिस एल्बा में में भी ये वायरस पॉजिटिव पाया गया है। इद्रिस एल्बा ने 'थॉर', 'अवेंजर्स' 'फास्ट एंड फ्यूरियस' और 'द माउंटेन बिटबीन अस' जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया है। इद्रिस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा, "आज सुबह मैं कोविड-19 के टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। मैं ठीक हूं, मुझमें कोई लक्षण नहीं हैं, मगर मैंने वायरस को दूसरों में पैलने से रोकने के लिए हर संभव तरीके से अपने आप को आइसोलेट कर लिया है। आप सब अपने घर में रहें और व्यवहारिक रहें। मैं आपको अपडेट करता रहूंगा कि मैं ये कैसे कर रहा हैं। घबराएं नहीं।"

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की पत्नी सोफी ग्रेजायर ट्रूडो (Sophie Grégoire Trudeau)  में भी कोरोना वायरस का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि सोफी ग्रेजायर में कोरोना वायरस के लक्षणों के बाद उनका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। उनमें लक्षण हल्के हैं, मगर वो आइसोलेशन में रहेंगी। इसी के साथ यह भी कहा गया कि कैनेडियन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो में हालांकि कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखे हैं, मगर उन्हें भी 14 दिनों तक आइसोलेशन में रखे जाने की रिपोर्ट है।

इसके अलावा हॉलीवुड के मशहूर एक्टर टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी को भी कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है। इस बात की जानकारी खुद टॉम हैंक्स ने ट्वीट कर के दी। आपको बता दें कि टॉम हैंक्स वो एक्टर हैं, जिनकी मशहूर फिल्म 'फॉरेस्ट गम्प' का रिमेक इंडियन बॉलीवुड स्टार आमिर खान 'लाल सिंह चड्ढा' के नाम से बना रहे हैं। टॉम हैंक्स ने ट्वीट कर बताया कि उन्हें और उनकी पत्नी रीटा विल्सन को पिछले कुछ दिनों से थकान, ठंड और शरीर में दर्द की शिकायत थी। इसलिए उन्होंने कोरोना वायरस का टेस्ट कराया, जो कि पॉजिटिव निकला।

इस दौरान टॉम और उनकी पत्नी ऑस्ट्रेलिया में थे और अब वहीं उनका इलाज चल रहा है। टॉम और उनकी पत्नी दोनों की ही उम्र इस समय 63 साल है। टॉम हैंक्स की पत्नी रीटा विल्सन भी फेमस एक्ट्रेस हैं। इन दोनों ही स्टार कपल को आइसोलेशन में रख दिया गया है।

tom hanks

यूके की हेल्थ मिनिस्टर भी कोरोना वायरस का शिकार

बता दें कि टॉम हैंक्स अकेले ऐसे बड़े स्टार नहीं हैं, जिनके इस वायरस की चपेट में आने की खबर सामने आई है। दुनियाभर के कई सेलिब्रिटीज, खिलाड़ी और नेता इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। हाल में ही यूके की जूनियर हेल्थ मिनिस्टर नैडिन डोरिस में भी इस वायरस का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। मिसेज डॉरिस ने बताया कि उन्होंने अपने घर में ही स्वयं को आइसोलेट कर लिया है। आपको बता दें कि यूके में अब तक कोरोना वायरस के 456 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 8 लोगों की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, अब तक 125,000 से ज्यादा प्रभावित और 4633 की मौत

IPL सहित खेलों पर कोरोना वायरस का असर

कोरोना वायरस का असर दुनियाभर के खेलों पर भी दिखाई देने लगा है। भारत में इस वायरस के कारण आईपीएल मैच (IPL Match) रद्द होने की अटकलें लगाई जा रही हैं। वहीं एक खिलाड़ी में कोरोना वायरस का टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद नैशनल बॉस्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) ने आने वाले सीजन को रद्द कर दिया है। इसके पहले 26 मार्च को भारत और एशियाई चैंपियन कतर के बीच होने वाले फीफा वर्ल्ड कप 2022 क्वालीफायर ग्रुप-ई मैच को भी स्थगित कर दिया गया था।

हर सेक्टर को प्रभावित कर रहा है कोरोना वायरस

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को कोरोना वायरस को 'महामारी' घोषित कर दिया है। दुनियाभर में इस वायरस के कारण उथल-पुथल मची हुई है। अब तक कई बड़े ईवेंट्स इस वायरस के कारण रद्ध किए जा चुके हैं। कोरोना वायरस लगभग हर सेक्टर और दुनिया के हर बड़े देश को प्रभावित कर रहा है। अब तक कोरोना वायरस के मामले दुनियाभर के 124 देशों से सामने आ चुके हैं, वहीं, कई देशों और शहरों में लॉक-डाउन घोषित कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: भारत में 60+ पहुंचा कोरोना वायरस का आंकड़ा, जानें कैब, मेट्रो, बस के सफर में कौन सी सावधानियां हैं जरूरी

भारत में इस वायरस के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित केरल राज्य है, जहां अब तक 17 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से 3 लोगों को ठीक कर लिया गया है। इसके बावजूद केरल की सरकार ने राज्य में लॉक-डाउन घोषित कर दिया है। सभी स्कूलों और सिनेमा हॉल्स को बंद कर दिया गया है और लोगों को कहा गया है कि वे शादी, विवाह जैसे ईवेंट्स को स्थगित कर दें।

Watch Video: COVID-19: कोरोनावायरस से बचने के 5 आसान उपाय

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer