विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, अब तक 125,000 से ज्यादा प्रभावित और 4633 की मौत

COVID-19 को महामारी घोषित कर दिया गया है। Coronavirus दुनिया के 124 देशों में फैल चुका है। भारत में अब तक कोरोना के 62 मरीज सामने आए हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 12, 2020Updated at: Mar 13, 2020
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, अब तक 125,000 से ज्यादा प्रभावित और 4633 की मौत

कोरोना वायरस यानी कोविड-19 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को महामारी घोषित कर दिया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस पिछले लगभग 3 महीनों में ही अब तक 124 देशों और टेरेटरीज के 125,000 से ज्यादा लोग प्रभावित कर चुका है। वहीं अब तक इस वायरस की चपेट में आने से 4633 लोगों की मौत हो चुकी है। यही कारण है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के जनरल डायरेक्टर Dr. Tedros Adhanom Ghebreyesus ने मीडिया को बताया कि, "ये सिर्फ पब्लिक हेल्थ क्राइसिस ही नहीं है, बल्कि ये ऐसा क्राइसिस है, जिसका असर हर सेक्टर पर पड़ेगा। इसलिए हर सेक्टर और हर व्यक्ति को इससे लड़ने में साथ आने की ज़रूरत है। हमने हर दिन सभी देशों को अत्यावश्यक और आक्रामक कदम उठाने के लिए कहा है। हमने पहले ही खतरे की घंटी साफ और स्पष्ट आवाज में बजाई।" उन्होंने कहा कि आने वाले हफ्तों में इसके मामले और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ने के आसार हैं।

कोरोना वायरस ने चीन को तबाह कर दिया

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित चीन हुआ है। सिर्फ चीन में ही इस वायरस के प्रभाव में 80,000 से ज्यादा लोग आ चुके हैं। वहीं चीन के 3,000 से ज्यादा लोग इस वायरस के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। चीन के बाद इटली में भी इस वायरस के कारण लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है। इटली में इस वायरस से प्रबावित लोगों की संख्य जहां 12,000 पार कर गई है, वहीं अब तक 827 मौतों का आंकड़ा दर्ज किया जा चुका है।

भारत में भी तेजी से बढ़ रहा है कोरोना वायरस

दुनिया के तमाम देशों के साथ-साथ पिछले 2 सप्ताह में भारत में भी कोरोना वायरस के मामले अचानक से बढ़ गए हैं। गुरूवार 12 मार्च की सुबह तक भारत में इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 62 थी। इनमें से 3 को ठीक किया जा चुका है। अच्छी बात ये है कि भारत में अभी तक इस वायरस की चपेट में आने से किसी की मौत का मामला सामने नहीं आया है। केंद्र और राज्य सरकारों के अनुसार स्थिति कंट्रोल में है और कोरोना वायरस को और ज्यादा बढ़ने से रोकने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

Watch Video: COVID-19: कोरोनावायरस से बचने के 5 आसान उपाय

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer