भारत में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 78, दिल्ली के स्कूल, कॉलेज सिनेमा हॉल बंद

कोरोना वायरस से भारत में पहली मौत कर्नाटक के एक बुजुर्ग की हुई है। भारत में धीरे-धीरे कोरोना के मरीजों की संख्या 78 तक पहुंच गई है। जानें स्थिति।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 13, 2020Updated at: Mar 13, 2020
भारत में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत, कुल मरीजों की संख्या पहुंची 78, दिल्ली के स्कूल, कॉलेज सिनेमा हॉल बंद

भारत में कोरोना वायरस से होने वाली पहली मौत गुरूवार को कर्नाटक में दर्ज की गई। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने कंफर्म किया है कि कर्नाटक के कुलबुर्गी में 76 साल के एक वृद्ध की मौत कोरोना वायरस के कारण हुई है। 76 वर्षीय इस बुजुर्ग को कोरोना वायरस के लक्षणों के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां मंगलवार को उनकी मौत हो गई थी। मगर उम्र ज्यादा होने के कारण मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया था। बाद में बुजुर्ग की ब्लड टेस्ट रिपोर्ट आने पर पता चला कि उनकी मौत का कारण कोरोना वायरस बना। यह भारत में इस वायरस के कारण होने वाली पहली मौत है।

corona-march

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 78

धीरे-धीरे कोरोनावायरस भारत के लगभग हर हिस्से में पांव पसार रहा है। शुक्रवार की सुबह तक कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या भारत में 78 तक पहुंच गई। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने गुरूवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस के 17 नए मामले दर्द किए गए हैं, जिनमें से 9 महाराष्ट्र में हैं। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्टीव करके लोगों को जरूरी न होने पर विदेश यात्रा न करने और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने के लिए कहा था। भारत ने पहले ही एक महीने के लिए देश में विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत में अभी तक दर्ज 78 मामलों में से 4 मरीजों को ठीक किया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें: Coronavirus से जंग: चीन में रुककर बीमारों का इलाज कर रहे हैं ये भारतीय डॉक्टर, मां के कहने पर भी नहीं लौटे देश

दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद किए गए

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच लोगों को एक जगह पर एकत्रित होने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और सिनेमा हॉल्स को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है। हालांकि जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वो परीक्षा चलने तक खुले रहेंगे। दिल्ली में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित 6 मरीज पाए गए हैं। इसलिए एहतियात के तौर पर दिल्ली सरकार ने ये फैसला लिया है। इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया का दिल्ली के अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड राज्य के खाली फ्लैट्स और निर्माणाधीन अस्पतालों में बेड का इंतजाम करके कोरोना वायरस के मरीजों को आइसोलेशन में रखने का प्रबंध कर रहा है। ऐसे ही आदेश उत्तराखंड और मणिपुर में भी की सरकारों ने भी दिए हैं।

corona school

इसे भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, अब तक 125,000 से ज्यादा प्रभावित और 4633 की मौत

क्या है दुनिया में कोरोना वायरस की स्थिति?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार रात को ही कोरोना वायरस को 'वैश्विक महामारी' घोषित कर दिया था। यानी WHO ने यह मान लिया है कि कोरोना वायरस के चलते दुनिया के एक बड़े हिस्से में लोगों के बड़ी संख्या में प्रभावित होने और मरने की आशंका है। Worldometer के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस के कुल 134, 679 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 4,973 लोगों की मौत हो चुकी है। इसका अर्थ है कि जल्द ही ये आंकड़ा 5000 तक पहुंचने वाला है। खास बात ये है कि इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या डॉक्टर्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए राहत भरी है। अब तक कोरोना वायरस के 69,142 लोगों को ठीक किया जा चुका है।

Watch Video: COVID-19: कोरोनावायरस से बचने के 5 आसान उपाय

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer