Healthy Stuffing for Gujiya: होली पर बना रहे हैं गुझिया तो स्टफिंग को इन 3 तरीकों से बनाएं हेल्दी

लोग होली (Holi 2021) के त्यौहार में मिठास डालने के लिए अपने-अपने घरों में गुंजिया बनाते हैं। ऐसे में इस साल आप गुंजिया की स्टफिंग को ऐसे बनाएं हेल्दी

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Mar 23, 2021
Healthy Stuffing for Gujiya: होली पर बना रहे हैं गुझिया तो स्टफिंग को इन 3 तरीकों से बनाएं हेल्दी

होली का त्योहार (Holi 2021) नजदीक है। ऐसे में हर घर में तरह-तरह के पकवान बनने शुरू हो गए हैं। होली पर गुझिया हर घर में बनने वाला पकवान है। भारतीय घरों में होली पर गुजिया से ही सबका मुंह मीठा किया जाता है। आमतौर पर लोग गुझिया के अंदर मावे की स्टफिंग भरकर उसे लजीज बनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल मावे की स्टफिंग ही नहीं बल्कि आप गुझिया के अंदर गुड, मूंग दाल की स्टफिंग, ड्राई फ्रूट्स आदि स्टफिंग भी भर सकते हैं और गुझिया को हेल्दी बना सकते हैं। जी हां, हमारा आज का लेख आपके लिए ही है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप घर पर कौन-कौन सी स्टफिंग तैयार करके अपनी गुझिया को और टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

होली पर रंगों की महक के साथ घरों से गुजिया की महक ना आए त्यौहार अधूरा सा लगता है। ऐसे में जानते हैं गुझिया के अंदर भरने वाली तरह-तरह की स्टफिंग कैसे तैयार करें। जानते हैं...

1 - ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग (Dry Fruits Stuffing For Gujiya)

आप बदाम, काजू, बारीक कटा खजूर, किशमिश, दालचीनी पाउडर और कसे हुआ नारियल के मिश्रण को तैयार करें यही स्टफिंग ड्राई फूड स्टफिंग कहलाती है। अब गुझिया में मावे की स्टफिंग की जगह आप ड्राई फ्रूट्स की स्टफिंग को एड करके गुंजिया को टेस्टी के साथ हेल्दी भी बना सकते हैं।  

2 - गुड़ की स्टफिंग (jaggery stuffing for Gujiya)

एक कड़ाही में 1 टीस्पून घी डालें और उसे गर्म करने के लिए रख दें। अब दूसरी तरफ गुड को बारीक काट लें और कड़ाही में डालें। अब इसे धीमी आंच पर पिघलने दें। थोड़ी देर हल्के-हल्के हाथों से चलाने के बाद गैस बंद करें और उसे थोड़ा सा ठंडा होने दें। अब उसके अंदर किशमिश, इलायची पाउडर, चिरौंजी, काजू या बदाम में से एक ड्राई फ्रूट आदि को मिलाएं। अब मिश्रण को एक दम ठंडा करने के बाद गुंजिया में भरे। एक बात का ध्यान रखें कि अगर स्टफिंग गर्म हो तो गुंजिया के अंदर ना भरें। वरना ऐसा करने से गुंजिया खराब हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- Holi 2021: होली के लिए 5 खास हेल्दी गुझिया रेसिपीज, डायबिटीज रोगी और फिटनेस फ्रीक लोग जरूर करें ट्राई

3 - मूंग दाल की स्टफिंग (Moong dal stuffing for Gujiya)

सबसे पहले मूंग दाल को मिक्सी में पीस लें और पिसी हुई मूंग दाल को एक तरफ रख दें। अब एक फ्रायपैन में घी डालें और पीसी हुई मूंग दाल को डालकर कलछी से हल्के-हल्के हाथों से चलाएं। इसे तब तक मूंग दाल को भूनते रहें जब तक उसका रंग सुनहरा ना हो जाए। अब बने मिश्रण को गैस से उतार कर अलग रखें। अब दूसरी कड़ाही में अच्छे से मावा भून लें और बुरा, कसा हुआ नारियल, काजू या बादाम कटे हुए और इलायची पाउडर को डालें और सभी को अच्छे से मिलाएं। अब बने मिश्रण को ठंडा होने के ललिए रख दें। बाद में गुझिया की स्टफिंग भरें।

कैसे बनाएं गुझिया

सबसे पहले 500 ग्राम मैदा लें और उसमें घी डालें अब अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद दूध को भी डालें और पानी डालने के बाद आटे को गूथें। गूथे हुए आटे को गीले कपड़े से ढ़क कर कम से कम आधे घंटे के लिए रखें। इसके बाद इस आटे की लोई बनाएं। लोई तैयार करने के बाद भी आटे और लोई को कपड़े से ढ़क लें।ताकि आटा सूखे नहीं। अब इसे मनचाही शेप दें और स्टफिंग भरें। एक एक कर सभी को सुनहरा होने के लिए घी या रिफाइंड में तलें।

नोट- ऊपर बताए गए स्टाफिंग सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। ड्राई फ्रूट से शरीर में हर विटामिन की कमी पूरी होती है। वहीं इसके सेवन से शरीर को जरूरी विटामिंस मिलते हैं। तो आईये इस होली गुंजिया की मदद स अपने त्यौहार को टेस्टी के साथ हेल्दी बनाते हैं। 

एक्सपर्ट टिप्स-

1- गुझिया को तलने के लिए आप रिफाइंड की जगह किसी अनय तेल का इस्तेमाल करें। 

2 - आटे के ढ़कने के लिए सूती और सफेद कपड़े क इस्तेमाल करें। 

3 - स्टफिंग को और हेल्दी बनाने के लिए आप शुगर की जगह गुड का उपयोग करें। 

ये लेख पारस हॉस्पिटल, गुरुग्राम की चीफ- डाइटीशियन नेहा पठानिया द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया है। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer