पुरुषों में पेट के निचले हिस्से में हर्निया के लक्षण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 23, 2013
Quick Bites

  • पेट में अधिक दबाव के कारण हो सकता है 'हर्निया'।
  • पुरानी चोट या कमजोर मांसपेशियां भी हो सकते हैं कारण।
  • मूत्र त्यागने या शौच के दौरान समस्या हैं हर्निया के लक्षण।
  • पेट के निचले भाग में असामान्य उभार या सूजन भी हैं लक्षण।

एब्डोमिनल कैवेटी (उदर गुहा) के ऑर्गन्स (अवयवों) का इंग्वाइनल कैनल से उरूमूल या टेस्टीकुलर में बहिसरण होने को पुरुषों में (पेट के निचले हिस्से का हर्निया) हर्निया कहा जाता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं पुरुषों में पेट के निचले हिस्से में हर्निया के लक्षण क्या होते हैं।

Hernia Symptoms in Men

आमतौर पर हम छोटी-मोटी परेशानियों को यूं ही टालते रहते हैं और जब वे गंभीर रूप ले लेती हैं, तब परेशान होने लगते हैं। हर्निया भी ऐसी ही परेशानी है, जिसे नजरअंदाज करना हानिकारक साबित हो सकता है। मानव शरीर के कुछ अंग शरीर के अंदर खोखले भागों में स्थित होते हैं। इन खोखली जगहों को बॉडी कैवेटी (body cavity) कहा जाता है। और बॉडी कैवेटी चमड़े की झिल्ली से ढकी रहती है। कभी-कभी इन कैलेटीयों की झिल्लियां फट जाती हैं, और अंग का कुछ भाग बाहर निकल आता है। इस स्थिति को ही हर्निया कहते हैं। यदि सरल भाषा में कहा जाए तो मांसपेशियों के कमजोर होने के कारण पेट के हिस्से बाहर निकल आने को हर्निया कहते हैं।

 

वैसे तो यह समस्या पुरुषों व महिलाओं दोनों में होती है, लेकिन पुरुषों में पेट के निचले हिस्से का हर्निया अधिक पाया जाता है। खासतौर पर पचास साल की आयु के बाद यह समस्या अधिक देखी जाती है। हर्निया की समस्या जन्मजात भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में इसे कॉनजेनाइटल हर्निया कहते हैं। हर्निया कई कारणों से हो सकता है।

 

आमतौर पर यह समस्या पेट में अधिक दबाव के कारण होती है। या वजन उठाते हुए, अत्यधिक जोर लगाकर खांसने से, पुरानी चोट के कारण, कब्ज या फिर पेट की मांसपेशियां कमजोर हो जाने के कारण भी हर्निया हो सकता है। हर्निया किसी को भी हो सकता है, और इसके इलाज के लिए सर्जरी की जरूरत होती है। यही कारण है कि कई लोग हर्निया की समस्या को दबाते रहते हैं।

 

पुरुषों में पेट के निचले हिस्से में हर्निया के लक्षण-


हर्निया होने पर पेट की त्वचा के नीचे एक असामान्य उभार होने लगता है, जो नाभि के नीचे की तरफ होता है। साथ ही आंत का एक हिस्सा पेट की मांसपेशियों के किसी कमजोर हिस्से से बाहर आ जाता है। हालांकि हर्नियां और भी प्रकार का होता है, लेकिन ये हर्निया सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा इंगुइंल हर्निया, फेमोरल हर्निया, एपिगास्त्रिक हर्निया, एम्ब्लाइकल आदि हर्निया भी होते हैं, जो कम दिखई देते हैं।



पुरुषों में पेट के निचले हिस्से में हर्निया के कुछ अन्य लक्षण निम्न प्रकार से हैं-

 

  • हर्निया वाले स्थान पर भारीपन या दर्द महसूस होना। 
  • कोई भारी वस्तु उठाने पर पेट में सूजन या उभर हो जाना।
  • मूत्र त्यागने या शौच के दौरान तकलीफ होना।
  • पेट के निचले भाग में असमान्य उभार या सूजन होना।
  • लंबे समय तक खड़े रहने या बैठने में दर्द महसूस होना।

 

हर्निया की समस्या से बचने के लिए उन कार्यों को बिताना चाहिए, जो पेट की मांसपेशियों पर अधिक दबाव डालते हों। साथ ही लगातार कब्ज की समस्या होने पर इसका ठीक प्रकार उपचार कराना चाहिए, और खाने में रेशेदार पदार्थों को शामिल करना चाहिए। हर्निया का एकमात्र इलाज सर्जरी है। हालांकि 90 प्रतिशत मामलों में हर्निया दोबारा नहीं होता, लेकिन दस प्रतिशत लोगों में ऑपरेशन के बाद फिर से हर्निया की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए पूरी सावधानी बरतें।

 

 

Read More Articles On Hernia in Hindi.

Loading...
Is it Helpful Article?YES39 Votes 14605 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK