छरहरी काया पाने के लिए सिर्फ जिम नहीं ऐसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान! तभी 40 में दिखेंगी जवां

हाल ही में एक अध्ययन में सामने आया है कि सुबह हेवी नाश्ता और रात को हल्का भोजन आपकी काया को छरहरी बना सकता है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 24, 2020Updated at: Feb 24, 2020
छरहरी काया पाने के लिए सिर्फ जिम नहीं ऐसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान! तभी 40 में दिखेंगी जवां

हाल में ही हुए एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि रात को हल्का भोजना और सुबह किंग साइज नाश्ता करना हेल्दी और फिट बॉडी पाने का सबसे अच्छी तरीका है क्योंकि ये डाइट प्लान अधिक कैलोरी बर्न कर मोटापे को रोकता है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। मानव शरीर भोजन को अवशोषित, पचाकर, शरीर में एक अंग से दूसरे अंग तक पहुंचाकर और पोषक तत्वों के भंडार के जरिए ऊर्जा प्राप्त करता है।

slim body

इस पूरी प्रक्रिया को डाइट इंडयुस्ड थर्मोजेनेसिस (डीआईटी) के रूप में जाना जाता है। यह एक प्रकार का आकलन है कि मानव का मेटाबॉलिज्म कैसे काम कर रहा है और खाने के वक्त दोनों पर निर्भरता में कितना अंतर आता है।

अध्ययन की मुख्य शोधकर्ता जुलियन रिचटर का कहना है कि हमारे निष्कर्ष दर्शाते हैं कि सुबह नाश्ते में खाए गए भोजन फिर चाहे उसमें कितनी भी कैलोरी क्यो न हो वह रात को खाए गए  समान भोजन के मुकाबले दोगुना हाई डाइट इंडयुस्ड थर्मोजेनेसिस पैदा करती है।  उन्होंने कहा कि यह नतीजे सभी लोगों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह सुबह नाश्ते में पर्याप्त भोजन की मात्रा को रेखांकित करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः साइंस ने माना कैसे आपके टूटे दिल के दर्द को और बढ़ाता है फेसबुक और इंस्टाग्राम, जानें कारण

जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म ऑफ द एंडोक्राइन सोसायटी में प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 16 पुरुषों की तीन दिन तक लैबोरेटरी स्टडी की। इन पुरुषों ने  सुबह नाश्ते में लो कैलोरी फूड लिया और रात को भोजन में हाई कैलोरी का सेवन किया। वहीं दूसरे चरण में इन्होंने सुबह नाश्ते में हाई कैलोरी ली और रात को भोजन में लो कैलोरी फूड का सेवन किया।

slim body tips

शोधकर्ताओं ने पाया कि सुबह के समय हाई कैलोरी और शाम के वक्त कम कैलोरी वाला भोजन करने से इन पुरुषों में कैलोरी की खपत 2.5 गुना अधिक डीआईटी थी। वहीं रात की तुलना में सुबह हेल्दी व किंग साइज नाश्ता करने से ब्लड शुगर भी कम बढ़ा और इंसुलिन की सघनता में भी भारी कमी दर्ज की गई।

इसे भी पढ़ेंः फैटी लिवर को हेल्दी लिवर में बदल सकते हैं ग्रीन टी और एक्सरसाइज बस जान लें ये तरीकाः शोध

निष्कर्ष ये भी दर्शाते हैं कि सुबह नाश्ते में लो कैलोरी भोजन का सेवन करने से भूख बढ़ती है खासकर मीठा खाने का अधिक मन करता है।

रिचटर ने कहा, '' हम सलाह देते हैं कि मोटापे से ग्रस्त मरीजों के साथ-साथ हेल्दी लोगों को भी बॉडी वेट कम करने और कई मेटाबॉलिक रोगों की रोकथाम के लिए सुबह का नाश्ता हेवी करना चाहिए और रात को हल्का भोजन करना चाहिए।''

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer