शादी से पहले खुद को फिट बनाने के लिए फॉलो करें ये हेल्दी रूटीन

शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन दोनों को ही कई तरह के काम होते हैं। ऐसे में उनका फिट रहना बेहद आवश्यक होता है।

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Jan 01, 2023 13:30 IST
शादी से पहले खुद को फिट बनाने के लिए फॉलो करें ये हेल्दी रूटीन

शादी जिंदगी का बेहद ही महत्वपूर्ण पल होता है। शादी की तैयारियों में इनविटेशन से लेकर खाने का मेन्‍यू सेट करने तक बहुत से कामों पर ध्‍यान रखना होता है। ऐसे में व्‍यक्ति अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो जाता है। शादी से जुड़ी कामों की लंबी लिस्ट को पूरा करते समय अक्‍सर दूल्हा व दुल्हन का एनर्जी लेवल लो हो जाता है। लेकिन अपने विशेष दिन पर परफेक्‍ट दिखना भी बेहद आवश्‍यक है। इसलिए शादी से पहले ऐसा हेल्‍दी रूटीन अपनाएं जो आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करे और आपकी स्किन व बॉडी को भी फिट रखे। चलिए जानते हैं उन टिप्‍स के बारे में जो शादी से पहले फिट रहने के लिए अपनाएं जा सकते हैं। 

वर्कआउट रूटीन सेट करें

यदि आप पहले से ही एक नियमित फिटनेस शेड्यूल बनाए रखते हैं, तो ये बेहद ही अच्‍छा है। इसके लिए जिम या फिटनेस क्‍लासेस ज्‍वाइन करना फायदेमंद हो सकता है। दिन में लगभग 30 मिनट तक एक्‍सरसाइज करें ताकि शादी के कुछ दिनों बाद आपको इसे वापस शुरू करने में परेशानी न हो। 

इसे भी पढ़ें : दुल्‍हन को शादी से पहले कभी नहीं लेने चाहिए ये 4 ब्‍यूटी ट्रीटमेंट, खराब कर सकते हैं स्किन

pre wedding health tips

खूब पानी पिएं

प्री-वेडिंग हेल्‍थ रूटीन में इस बात का ध्‍यान रखें कि बॉडी को डिहाइड्रेट न होने दें। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब पानी पीएं। इससे न केवल स्किन चमकदार बनती है, बल्कि आप अनहेल्दी ड्रिंक के सेवन से भी दूर रहती हैं। पर्याप्‍त पानी पीने से वजन को घटाने में सहायता मिलती है। साथ ही बेवजह खाने की आदत पर भी रोक लगती है।

हेल्‍दी सप्‍लीमेंट्स लें

बॉडी और स्किन को हेल्‍दी रखने के लिए डाइट और एक्‍सरसाइज को अपनाना चाहिए। इसके साथ ही शरीर के पोषण को पूरा करने के लिए आपको हेल्‍दी सप्‍लीमेंट्स लेने की आवश्यकता होती है। सप्‍लीमेंट्स लेने से स्किन को चमकदार बनाने में मदद मिलती है। इसलिए डेली डाइट रूटीन में विटामिन और मिनरल को शा‍मिल किया जा सकता है। स्किन और बालों को चमकदार बनाने के लिए कोलेजन सप्‍लीमेंट का सेवन किया जा सकता है। वहीं अश्‍वगंधा थकान को कम करने में मदद कर सकती है।

हार्मोन पर दें ध्‍यान

तनाव को कम करने के लिए फेशियल, मसाज और मैनीक्योर-पेडीक्योर का शेड्यूल बनाएं। खुद को पैंपर करें ताकि हार्मोन को रिलेक्‍स करने में आसानी हो। अधिक तनाव लेने और हार्मोनल इंबैलेंस होने पर फेस पर मुंहासे और लालिमा बढ़ सकती है। इसलिए हार्मोन पर ध्यान दें और किसी चिकित्‍सक से संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें : शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, एक्सपर्ट से जानें शादी के दौरान क्या खाएं-क्या नहीं?

अच्‍छी पर्याप्‍त नींद लें

शादी से पहले अधिकतर लोगों की नींद प्रभावित हो जाती है। काम का प्रेशर और शादी की समस्‍याओं के चलते नींद का कम होना स्‍वभाविक है, लेकिन शादी के दिन अच्‍छा और स्‍ट्रेस फ्री दिखने के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बेहद जरूरी है। रात में 7 से 9 घंटे की नींद लेना आवश्‍यक होता है। इसके कई फायदे हैं जैसे तनाव कम होना, इम्‍यूनिटी बढ़ना, मूड और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होना आदि। 

शादी से पहले खुद को फिट रहने के लिए अपने रूटीन पर विशेष ध्यान दें। शादी में फिट दिखने के लिए आप ऊपर बताए गए उपायों को अपना सकते हैं।  

Disclaimer