दुल्‍हन को शादी से पहले कभी नहीं लेने चाहिए ये 4 ब्‍यूटी ट्रीटमेंट, खराब कर सकते हैं स्किन

शादी से तुरंत पहले आपको कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से बचना चाहिए, क्योंकि ये आपके लुक को खराब कर सकते हैं। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 04, 2022 12:30 IST
दुल्‍हन को शादी से पहले कभी नहीं लेने चाहिए ये 4 ब्‍यूटी ट्रीटमेंट, खराब कर सकते हैं स्किन

महिला हो या पुरुष शादी के अवसर को खास बनाने का हर संभव प्रयास करते हैं। शादी की तैयारियों में महिला खूबसूरत दिखने के लिए किसी भी प्रकार की कोई कसर नहीं छोड़ती है। महिलाएं शादी में आउटफिट, ज्वैलरी, मेहंदी और मेकअप हर चीज को परफेक्ट बनाने की कोशिश करती हैं। शादी से कई महीनों पहले से ही महिलाएं अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखने लगती है साथ ही कई तरह के ट्रीटमेंट लेने लगती हैं। लेकिन शादी के अंतिम दौर तक यदि कुछ सावधानियां न ली जाए तो ये अवसर आपके रंग को खराब भी कर सकता है। इस लेख में आप जानेंगी कि आपको शादी से पहले किन सावधानियों को बरतने की आवश्यकता होती है। 

फेशियल कराने से बचें 

ये बात सही है कि शादी से पहले फेशियल कराने से चेहरे पर ग्लो आता है। लेकिन आपको ये बात भी समझनी होगी कि ठीक पहले यदि फेशियल से आपकी त्वचा में कोई रिएक्शन हुआ तो आप शादी में अपने चेहरे को सुंदर बनाने की जगह खराब कर लेंगी। कई बार फेशियल से चेहरे पर एक्ने, जलन व एलर्जी हो जाती है। इसलिए जहां तक संभव हो शादी से करीब सप्ताह भर पहले ही फेशियल करवा लें।

इसे भी पढ़ें : शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, एक्सपर्ट से जानें शादी के दौरान क्या खाएं-क्या नहीं?

बालों को डाई कराने से बचें 

शादी से ठीक पहले आपको बालों को हेयर डाई करने से भी बचना चाहिए। अगर आपके बाल तेजी से सफेद होते हैं तो आप इसे करा सकती हैं। लेकिन शादी के दिन से ठीक पहले बालों के साथ किसी भी तरह के प्रयोग से बचें। यदि आपको मनपसंद कलर नहीं मिला तो ये आपके लुक को खराब कर सकता है। 

हेयर कटाने से भी दूरी बरतें 

बालों पर हेयर डाई की तरह ही हेयर कट से भी दूर रहना चाहिए। यदि आप शादी से ठीक पहले हेयर कट लेती हैं और अगर बाल ज्यादा कट गये तो आपको परेशानी हो सकती है। क्योंकि इससे आपका लुक खराब होगा साथ ही आप शादी के दौरान बालों को अपनी पसंद का नहीं बना पाएंगी। अगर बेहद जरूरी हो तो शादी से करीब 10 से 15 दिनों पहले ही बालों को सेट करा लें। 

इसे भी पढ़ें : इस वेडिंग सीजन आप भी बनने वाले हैं दूल्हा तो आज से ही रखें अपने बालों का ख्याल, जानें 4 टिप्स

birdal beauty problems

वैक्स कराने भी हो सकता है खतरनाक 

वैक्स कराने से हाथ और पैर स्मूथ हो जाते हैं। कई लड़कियां शादी से ठीक एक दिन पहले वैक्स कराती हैं। जबकि महिलाओं व लड़कियों को ऐसा करने से बचना चाहिए। क्योंकि कई बार वैक्स के साइड इफेक्ट की वजह से पैरों और हाथों में इरिटेशन हो जाती है। कुछ मामलों में तो महिलाओं के हाथ पैरों में जलन व लालिमा हो जाती है। 

शादी एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। इस समय किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट्स करने से बचें। वेडिंग डे पर खूबसूरत दिखने के लिए आपको कुछ दिन पहले ही सारे ट्रीटमेंट्स पूरे कर लेने चाहिए। 

Disclaimer