भारती सिंह बेटे के जन्म से पहले तक करती रहीं काम, प्रेगनेंसी के अंतिम समय में काम करें तो बरतें ये सावधानियां

भारती स‍िंह ने बेटे को जन्‍म द‍िया है, प्रेगनेंसी के अंत तक भारती काम करती रहीं, जानें पूरी जानकारी 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 04, 2022Updated at: Apr 04, 2022
भारती सिंह बेटे के जन्म से पहले तक करती रहीं काम, प्रेगनेंसी के अंतिम समय में काम करें तो बरतें ये सावधानियां

लॉफ्टर क्‍वीन भारती स‍िंंह के फैन्‍स के ल‍िए अच्‍छी खबर है, वो अब मां बन चुकी हैं और उन्‍होंने एक हेल्‍दी बेबी बॉय को जन्‍म द‍िया है। प्रेगनेंसी के आख‍िरी द‍िनों में भारती ने पत‍ि हर्ष के साथ फोटोशूट क‍िया था ज‍िसकी तस्‍वीर अब भारती ने सोशल मीड‍िया के जर‍िए फैन्‍स के साथ साझा की है। पि‍छले साल द‍िसंबर में हर्ष और भारती ने फैन्‍स को प्रेगनेंसी की जानकारी दी थी और अब वो नए मेहमान के स्‍वागत में व्‍यस्‍त हैं। लोगों के मन में ये सवाल भी आता है क‍ि काम के साथ भारती ने प्रेगनेंसी को कैसे मैनेज क‍िया क्‍योंक‍ि कई वर्किंग वूमेन प्रेगनेंसी के दौरान काम और हेल्‍थ का ध्‍यान एक साथ नहीं रख पातीं और इसका खाम‍ियाजा उन्‍हें भुगतना पड़ता है। इस लेख में हम कुछ आसान ट‍िप्‍स जानेंगे ज‍िनकी मदद से आप वर्क‍िंग लाइफ के साथ प्रेगनेंसी को मैनेज कर सकेंगी।       

bharti singh in hindi   

लंबे समय से था बेबी का इंतजार  

कई बार एंकर‍िंग के दौरान भारती स‍िंह ने इस बात का ज‍िक्र क‍िया है वो लंबे समय से मां बनने का इंतजार कर रही हैं। इस समय भारती स‍िंंह दो र‍ियालटी शो पर काम कर रही हैं ज‍िसमें से एक शो में उनके साथ प‍त‍ि हर्ष भी को-होस्‍ट की तरह मौजूद रहते हैं। ड‍िलीवरी के बाद भारती कब काम पर लौटेंगी इस बारे में फ‍िलहाल कोई खुलासा नहीं क‍िया गया है। हालांक‍ि जहां तक जानकारी म‍िली है भारती ने इस हफ्ते का शूट पूरा कर ल‍िया है।     

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स में मेंस्‍ट्रुअल कप का इस्‍तेमाल कितना सेफ है? यूज करने से पहले जान लें इसके 5 नुकसान

बेटे के जन्म से पहले तक भारती करती रहीं काम (Comedian Bharti Singh in hindi)

आपको बता दें क‍ि कॉमेड‍ियन ने प्रेगनेंसी के दौरान काम में क‍िसी तरी की कोई ढ‍िलाई नहीं दी, वो ड‍िलीवरी के एक-दो द‍िन पहले तक अपने शूट में व्‍यस्‍त रहीं। भारती और हर्ष लिम्बाचिया के बेबी अनाउंसमेंट पोस्‍ट को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। भारती और हर्ष अपना यूट्यूब चैनल चलाते हैं ज‍िसमें वो डेली रूटीन के बारे में जानकारी देते रहते हैं।    

वर्कि‍ंग वूमेन हैं तो प्रेगनेंसी फेज को कैसे करें हैंडल? (Pregnancy and worklife in hindi)

pregnancy and parenting

कामकाजी मह‍िलाएं प्रेगनेंसी के दौरान इन बातों का रखें ख्‍याल-

आपको द‍िनभर में पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना चाह‍िए, इससे गर्मी आपको परेशान नहीं करेगी और आप बॉडी के तापमान को संतुलि‍त कर पाएंगे।     

प्रेगनेंसी के दौरान आपको ऑफ‍िस में लंच ब‍िल्‍कुल भी स्‍क‍िप नहीं करना है, आप लंच में फल, दालें, प्रोटीन आद‍ि को जरूर शाम‍िल करें। आपको कैल्‍श‍ियम और प्रोटीन र‍िच डाइट लेनी चाह‍िए।

द‍िन भर में आपको आयरन र‍िच डाइट का सेवन करना चाह‍िए। आयरन में आप चने, अंकुर‍ित अनाज, हरी सब्‍ज‍ियों का सेवन, अनार, केला आद‍ि भी खा सकते हैं। 

ये फेज आप खुलकर इंजोए करें, क‍िसी तरह का स्‍ट्रेस आपकी सेहत को खराब कर सकता है। आपको अपनी सेहत को अच्‍छा रखने के ल‍िए अगर ऑफि‍स में क‍िसी तरह का स्‍ट्रेस हो तो आप गहरी सांस लें और मेड‍िटेशन करें, इससे आपको आराम म‍िलेगा।  

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी के दौरान सीने में जलन होने पर पिएं ये 5 हर्बल चाय, दूर होगा हार्टबर्न और मिलेंगे कई फायदे

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Haarsh Limbachiyaa (@haarshlimbachiyaa30)

प्रेगनेंसी के अंतिम समय में काम करें तो बरतें ये सावधानियां (Pregnancy precautions during last phase) 

अगर आप प्रेगनेंसी के अंत‍िम समय तक काम करती हैं तो आपको बता दें क‍ि‍ इस दौरान काम को मैनेज करना आपके ल‍िए थोड़ा मुश्‍क‍िल हो सकता है। प्रेगनेंसी में आपको कुछ जरूरी सावधान‍ियों पर गौर करना चाह‍िए-

  • गुनगुने पानी से शरीर की सफाई करें और रोजाना स्‍नान करें ताक‍ि आप क‍िसी तरह के इंफेक्‍शन का श‍िकार न हो।
  • प्रेगनेंसी के अंत‍ित चरण तक काम कर रहीं हैं तो कमजोरी, थकान, स‍िर में दर्द जैसी समस्‍या हो सकती है ज‍िससे न‍िपटने के ल‍िए आप काम का समय तय करें और आराम के ल‍िए समय न‍िकालें।
  • काम के अंत‍िम चरण तक काम कर रही हैं आपको शेड्यूल ज्‍यादा ब‍िजी नहीं होना चाह‍िए, ज्‍यादा व्‍यस्‍त रहने से बॉडी थक जाएगी और बीपी बढ़ सकता है और र‍िस्‍क बढ़ जाएगा। 
  • प्रेगनेंसी के आख‍िरी स्‍टेज तक काम करने से स्‍ट्रेस बढ़ सकता है ज‍िसे कंट्रोल करने के ल‍िए मेड‍िटेशन जरूर करें।     

प्रेगनेंसी के अंत‍िम चरण तक काम कर रहीं हैं तो आपको व‍िशेष सावधानी बरतनी चाह‍िए, आपको हॉस्‍प‍ि‍टल का रूम बुक करवाकर रखना चाह‍िए और अपने साथ हमेशा एक इमरजेंसी क‍िट तैयार रखें ज‍िसकी जरूरत आपको कभी भी पड़ सकती है।  

all image sources: Bharti Singh

Disclaimer