ये 3 गेम्स बनाते हैं दिमाग को तेज और याददाश्त को बेहतर, एक्सपर्ट से जानें इन्हें खेलना कैसे है फायदेमंद

हमारे आसपास कुछ ऐसे माइंड गेम्स मौजूद हैं जो हमारे दिमाग को तेज और याददाश्त को बेहतर बना सकते हैं। जानते हैं उनके बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jul 28, 2021 16:21 IST
ये 3 गेम्स बनाते हैं दिमाग को तेज और याददाश्त को बेहतर, एक्सपर्ट से जानें इन्हें खेलना कैसे है फायदेमंद

सबकी इच्छा होती है कि उनका दिमाग तेज दौड़े और उनकी याददाश्त भी तेज हो। ऐसे में वे अपनी डाइट में ऐसी चीजों को जोड़ते हैं, जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो। वहीं वे लोग इस प्रकार की एक्सरसाइज करते हैं जिससे मानसिक रूप से तंदुरुस्त हो सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे गेम हैं जो व्यक्ति की दिमागी हालत को ठीक करने के साथ-साथ उनके ब्रेन को तेज और याददाश्त को बढ़िया बनाने में भी उपयोगी हैं? जी हां, आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ऐसे कौन से गेम हैं, जिन्हें खेलने से व्यक्ति का दिमाग तेज दौड़ता है और याददाश्त भी बेहतर होती है। साथ ही माइंड गेम्स के फायदे भी जानेंगे। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

दिमाग को बेहतर बनाने वाले माइंड गेम्स

1 - शतरंज का खेल - शतरंज खेल में दो लोग एक दूसरे की रानी को मात देने में अपनी पूरी योजनाओं को लगा देते हैं। यह खेल न केवल दिमाग में नए-नए आइडियाज को जन्म देता है बल्कि व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

2 - पजल गेम - जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है इसमें व्यक्ति को कुछ ब्लॉक या फिर ऐसी परिस्थिति दी जाती है जिसका व्यक्ति हल ढूंढता है। ऐसे में पजल गेम न केवल मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाता है बल्कि दिमाग को भी तेज करता है।

इसे भी पढ़ें- बच्चों पर ये 3 खतरनाक प्रभाव डालती है आॅनलाइन गेम की लत

3 - सुडोकू का गेम - आपने देखा होगा अखबार में सुडोकू गेम प्रिंट होता है जिसको सॉल्व करने के लिए बच्चे हर सुबह अखबार का इंतजार करते हैं। अखबार में पुराने दिन का हल और नई सुडोकू का प्रश्न आता है। यह प्रक्रिया चलती रहती है। ऐसा करने से दिमाग तेज होता है और ये याददाश्त को बढ़ाने में बेहद उपयोगी है।

 

माइंड गेम्स के फायदे

1 - बता दें कि इन गेम्स की मदद से व्यक्ति की याददाश्त में वृद्धि होती है।

2 - हेल्दी ब्रेन गेम्स व्यक्ति की फोकस क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में व्यक्ति एक चीज पर पूरी एकाग्रता से ध्यान लगा सकता है।

3 - माइंड गेम्स के माध्यम से व्यक्ति की लर्निंग पावर भी स्ट्रांग हो सकती है।

4 - माइंड गेम्स बच्चों को दिमाग तेज करने के साथ-साथ उन्हें पढ़ाई में भी सबसे आगे रख सकता है।

5 - माइंड गेम से बच्चे के मन में नए विचार आ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रोज घंटों मोबाइल या वीडियो गेम की आदत से सेहत को होते हैं कई नुकसान, जानें इसके खतरे और बचाव के तरीके

एक्सपर्ट की राय

एक्सपर्ट की मानें तो उनका कहना है कि हमारे आसपास ऐसे बहुत से गेम हैं जो मनोरंजन के लिए तो अच्छे हैं लेकिन उनके इस्तेमाल से दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में माइंड गेम्स का चुनाव करते वक्त थोड़ी सी सतर्कता बरतनी जरूरी है। इस लेख में दिए गए गेम्स आपका दिमाग तेज करने में बेहद उपयोगी हैं। इससे अलग पहेली और चुटकुले यह दोनों भी दिमाग की तंदुरुस्ती के लिए एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में अपने दिमाग को रिफ्रेश करने के लिए आप चुटकुलों की मदद ले सकते हैं। वहीं अपने दिमाग को तेज करने के लिए आप पहेली की मदद कर सकते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि माइंड गेम्स दिमागी सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। ऐसे में ऊपर बताई गेम्स को आप अपनी दिनचर्या में जोड़ सकते हैं और अपने दिमाग को तंदुरुस्त बना सकते हैं।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on mind-body in hindi

Disclaimer