New Year Resolution 2021: नए साल पर लें इन 8 आदतों को अपनाने का संकल्प

नए साल की शुरुआत में बस कुछ ही वक्त बाकी है ऐसे में अगर आप नए संकल्पों के बारे में सोच रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 29, 2020
New Year Resolution 2021: नए साल पर लें इन 8 आदतों को अपनाने का संकल्प

नया साल अब बस आने ही वाला है। ऐसे में हर व्यक्ति उत्साह से भरा हुआ है। लोग न जानें नए साल में अपनी कितनी आदतों को बदलने का प्रण लेते हैं। वहीं कुछ लोग कई गलतियों को ना दोहराने का भी संकल्प लेते हैं। अगर आप भी इसी उत्साह के साथ और पूरे जोश में नए साल की शुरुआत करना चाहते हैं और नए संकल्पों को अपने जीवन में पिरोना चाहते हैं तो यह लेख आपके बेहद काम आ सकता है। यहां दिए संकल्प आपकी जीवनशैली को और हेल्दी बनाएंगे। साथी ही आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी करेंगे। आइए इन संकल्पों के बारे में जानते हैं आगे...

 new year 2021

योग का लें सहारा

योग ना केवल जीवन को एक अलग दिशा दिखाता है बल्कि शरीर को अनेक समस्याओं से दूर भी रखता है। ऐसे में नियमित रूप से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और यह संकल्प लें कि कैसी भी परिस्थिति आए योग प्राणायाम एक्सरसाइज आदि को समय जरूर देंगे। इससे आप न केवल खुद को स्वस्थ बना पाएंगे बल्कि दूसरी भी आपकी इस जीवन शैली से प्रभावित होंगे और वह भी स्वस्थ रहेंगे।

हाथ धोने की आदत डालें

इस साल कोरोनावायरस ने एक अच्छी आदत को जन्म दिया है और वह आदत है हाथ धोने की। इस आदत ने वायरस को दूर रखने के साथ-साथ अन्य समस्याएं जैसे सांस की समस्या आदि से भी बचाव किया है। अब लोग बाहर से आने के बाद, खाना खाने से पहले, किसी से हाथ मिलाने के बाद, बाहर से आई किसी भी चीज को छूने के बाद, हाथ धोना नहीं भूलते। इसी आदत को 2021 में भी अपनाना है। हमें संकल्प लेना है कि इस आदत को अपने आसपास मौजूद लोगों में भी डलवाएंगे। 

इसे भी पढ़ें-हर घड़ी बदलता है आपका मूड और व्यवहार? एक्सपर्ट से जानें मूड स्‍विंग से बचने के सबसे आसान तरीके

मास्क का प्रयोग जरूर करें

मास्क का प्रयोग न केवल कोरोनावायरस से बचाता है बल्कि पोलूशन, धूल मिट्टी से भी हमारी रक्षा करता है। ऐसे में यह एक अच्छी आदत है। आने वाले नए साल में आप संकल्प लें कि मास्क का प्रयोग अपनी दिनचर्या में जोड़ेंगे और बाहर जाने से पहले मास्क पहनना नहीं भूलेंगे। साथ ही अपने आसपास के लोगों को इस आदत के लिए प्रेरित करेंगे। 

इसे भी पढ़ें- New Year Resolutions 2021: योगा और डाइटिंग को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये 5 हेल्दी आदतें

हेल्दी ईटिंग है जरूरी

जो लोग जंक फूड और प्रोसैस्ड फूड को अपनी डाइट में जोड़ते हैं वे संकल्प ले सकते हैं कि वे इनकी जगह पर सीड्स और नट्स को जोड़कर अपनी हेल्दी डाइट तैयार करें। इससे न केवल सेहत अच्छी बनेगी बल्कि यह मानसिक और शारीरिक रूप से भी अच्छा विकल्प है।

अपने साथ रखें सैनिटाइजर

सैनिटाइजर का प्रयोग इन दिनों काफी जरूरी है जो लोग बाहर जाते हैं या बाहर से घर आते हैं तो अपने परिवार वालों को छूने से पहले या किसी भी वस्तु को टच करने से पहले सैनिटाइजर का प्रयोग करते हैं। ऐसे में इसी आदत को नई साल पर भी जारी रखें।

फैमिली के साथ बिताएं समय

वर्क फ्रॉम होम में लोग अपनी फैमिली के साथ रहकर काम कर रहे हैं। ऐसे में वे अपनी फैमिली को भी पूरा समय दे रहे हैं। यह एक अच्छी आदत है। इस आदत को नए साल में भी बरकरार रखना है। इससे ना केवल आप अपनी फैमिली को और अच्छे से समझ पाएंगे बल्कि वे भी आपके साथ कंफर्टेबल रह पाएंगे।

धूप में बैठें

हड्डियों की मजबूती और शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप लेना बेहद जरूरी है। जिस प्रकार की जीवन शैली हम जी रहे हैं धूप हमारे दिनचर्या से निकलती जा रही है। ऐसे में नए साल पर संकल्प लें कि कम से कम आधे से एक घंटा धूप में बैठें। इससे न केवल हमारी हड्डियों को मजबूती मिलेगी बल्कि विटामिन डी की कमी भी पूरी होगी।

अच्छी नींद लेना है जरूरी

डॉक्टर की मानें तो एक व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में चल रही जीवन शैली के कारण पूरी नींद ना ले पाना एक आम समस्या होती जा रही है। इस समस्या को दूर करने के लिए नए साल पर संकल्प लें कि कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी लें और अगर हो सके तो अपने परिवार में भी इस आदत को जागरूक करें।

Read More Articles on Mind Body In hindi

Disclaimer