New Year Resolutions 2021: योगा और डाइटिंग को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये 5 हेल्दी आदतें

नए साल पर अपने शरीर और मन को खुश रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी आदत में शामिल करें। साथ ही खुद के लिए समय निकालें और अपनी मन पसंद चीजें करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 27, 2020Updated at: Dec 27, 2020
New Year Resolutions 2021: योगा और डाइटिंग को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये 5 हेल्दी आदतें

साल 2020 लगभग खत्म होने का आ गया है। ऐसे में ज्यादातर लोग आने वाले नए साल के लिए नई प्लानिंग और न्यू ईयर रेजोल्यूशन (New year 2021 resolution ideas) बनाने में लग गए हैं। पर क्या इस साल भी आप अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में डाइटिंग, वेट लॉस और योगा जैसी भारी चीजों को शामिल करने का सोच रहे हैं? तो, आपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए, जिसे आप पूरे साल मजे से कर सकें और हेल्दी भी रहें। आज हम आपको बस 5 चीजें बताएंगे, जो असल में अच्छी आदतें हैं, जिन्हें करने से आपको डाइटिंग, वेट लॉस और भारी भरकम कामों को करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये 5 आदतें (ealthy habits for new year) आपके शरीर को ऐसे हेल्दी रखेंगी, कि आपको वजन घटाने और लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। तो, आइए जानते हैं क्या हैं ये हेल्दी आदतें जिन्हें आपको अपने  न्यू ईयर रेजोल्यूशन (New Year Resolutions 2021) में शामिल करना चाहिए।

insidehealthyeating

1.नाश्ते में खाएं मौसमी चीजें

नाश्ते में के बारे में सोचते ही हमें कुछ हेल्दी रेसिपीज जैसे कि ओट्स और दलिया आदि की याद आती है, पर आप इनकी जगह एक छोटी सी चीज कर सकते हैं। जैसे कि आप बस नाश्ते में वही चीजें खा लें, जो जिस मौसम में आसानी से मिल जाए। जैसे कि अभी सर्दियां हैं, तो खट्टे फल खाएं, गोभी के पराठे खाएं और ऑरेंज जूस आदि पिएं।

2. दोपहर में एक छोटी नींद लें

दोपहर की नींद आपको रिलेक्स करती है। ये आपके दिमाग को सुस्ताने और आराम करने का मौका देती है। इसलिए आपको हर दिन दोपहर में थोड़ी देर के लिए भी सोना चाहिए। ये आपके मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाएगा, काम करने की प्रोडक्टविटी बढ़ाएगा और मेमोरी बूस्ट करेगा।

insidehavesleep

इसे भी पढ़ें : क्या लॉकडाउन के कारण आपके जीवन में भी आए ये 7 बदलाव?

3.आराम से और थोड़ा-थोड़ा खुशी से खाएं

अगर आप जल्दी-जल्दी खाते हैं, तो ये पक्का वजन बढ़ाने का कारण बनेगा। इसके कारण आपका पेट खाने को अच्छे से पचा नहीं पाएगा और इससे तेजी से फैट का संचय बढ़ेगा। साथ ही अगर आप दुखी हो कर खाना खाते हैं या बेमन से खाना खाते हैं, तो आपका मेटाबोलिज्म इसे सही से पचाएगा नहीं जिससे तेजी से वजन बढ़ेगा और ये अनहेल्दी क्रेविंग और इटिंग डिसऑर्डर को भी ट्रिगर करेगा। आराम से खाएंगे, तो मेटाबोलिज्म सही रहेगा

4. घर के काम करें और फोन पर बैठ कर बात न करें

अगर आप बहुत ज्यादा योगा और एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं, तो आपको शुरु से ही एक एक्टिव लाइफस्टाइल को फॉलो करना चाहिए। जैसे कि घर के सारे काम खुद चलकर और मेहनत से करें।  घर का सामान लेने साइकिल से जाएं, पैदल चलें और सीढ़ियां चढ़ें। इस तरह आप एक दिन में 10 हजार कदम पूरी कर लेंगे। इसके अलावा आपको जब भी फोन आए, तो बैठ कर बात न करें। चलते-फिरते बात करें और बैठ कर लगातार काम करने से बचें।

insidesmalleating

इसे भी पढ़ें : क्यों बदलता है आपका व्यवहार? कैसे काम करता है ब्रेन? एक्सपर्ट से जानें न्यूरोट्रांस्मीटर्स और हॉर्मोन का काम

5.शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पानी पिएं

शरीर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है। समय-समय पर शरीर से वेस्ट का निकल जाना ब्लड को प्यूरीफाई करता है और स्किन को अंदर से साफ करता है। इसके लिए खूब पानी पिएं। ये शरीर के लिए सबसे आसान डिटॉक्सिफाइंग एजेंट की तरह काम करता है। पानी के अलावा आप नींबू पानी और गाजर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको खाने में खूब सारा सलाद खाना चाहिए। ये आपके शरीर में फाइबर का काम करेगा और कब्ज और पेट की परेशानियों से बचाएगा।

insidebehappy

तो, अपने  न्यू ईयर रेजोल्यूशन 2021 में इन तमाम बातों का ध्यान रखें और कोशिश करें कि तनाव बिलकुल भी न लें। समय से सोएं और समय से जागें। साथ ही रोज कोई न कोई गेम जरूर खेलें। ये आपके मेंटल और फिजिकल स्ट्रेस दोनों को कम करेगा और आपको खुश रखेगा।

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer