रोजाना हींग का सेवन करने से सेहत को मिलेंगे ये 4 फायदे

सेहत का खजाना है हींग का सेवन। पेट में दर्द से आराम के साथ-साथ अन्य परेशानियों में भी औषधि का असर करता है।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 17, 2022
रोजाना हींग का सेवन करने से सेहत को मिलेंगे ये 4 फायदे

भारतीय रसोई में हींग का सेवन अब से नहीं बहुत समय से होता आ रहा है। हींग का तड़का, सब्जी और दाल का स्वाद बढ़ाता है। साथ ही पोषक तत्वों में भी वृद्धि करता है। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक 3 ग्राम हींग के सेवन से लगभग दैनिक जरूरत का 2% पोटैशियम, 1% कार्बोहाइड्रेट, 10% आयरन और 1% कैल्शियम की जरूरत पूरी हो सकती है। इसके सेवन से बहुत सारे लाभ मिलते हैं, जैसे ब्लड प्रेशर नियंत्रित करना और सांस की नली में हो गई सूजन से राहत दिलाना आदि। इसमें एंटी वायरल, एंटी बैक्टेरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद हैं। इसकी डायरेटिक प्रॉपर्टी भी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं विस्तार से

1. अस्थमा में फायदेमंद

हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी वायरल और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो रेस्पोरेटरी डिसऑर्डर और बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक हैं। अस्थमा, सूखी खांसी होना, ब्रोंकाइटिस, जैसी समस्याओं से आप हींग का सेवन करने से राहत पा सकते हैं। आपको केवल थोड़े से शहद में थोड़ी सी हींग और साथ ही सूखा अदरक का पाउडर मिलाना है और इसका सेवन करना है। नियमित ऐसा करने से आप जल्द ही श्वसन सम्बन्धी बीमारियों से राहत पा सकते हैं।

hing benefits

2. एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

हींग में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं और इससे चेहरे की झुर्रियां भी कम की जा सकती है। इसका प्रयोग एक स्किन व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में भी किया जा सकता है। हींग का सेवन करने से टायरोसाइन के उत्पादन को कम करता है, इसे डल स्किन का मुख्य कारण माना जाता है। इससे आपकी स्किन में सुधार होता है और आप ब्राइट स्किन पाने में सक्षम हो सकते हैं। हींग को खाने की बजाए चेहरे पर भी अप्लाई किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- इन 4 तरीकों से खाएंगे काजू, तो धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

3. ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक

अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज हैं तो हींग का सेवन करना आपके लिए काफी सहायक हो सकता है। हींग को एक प्राकृतिक ब्लड थिनर माना जाता है और इस प्रकार ही यह ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में सहायक है। हींग का सेवन करने से शरीर में ब्लड क्लॉट भी नहीं बनता। 

3. ब्लोटिंग समस्या से निजात 

बहुत से लोग दोपहर के खाने के साथ छाछ का सेवन करते हैं और उसमें हींग और काला नमक जरूर मिलाते हैं। इससे हींग आपके पाचन तंत्र में सुधार करती है। इससे आपको अपच न होना या फिर खाना खाने के बाद पेट फूलना जैसी स्थितियों का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके एंटी स्पास्मोडिक गुण भी पाचन में सुधार लाने में सहायक हैं।

4. मेंस्ट्रुअल समस्याओं से राहत पाएं

हींग का सेवन करना मेंस्ट्रुअल साइकिल से जुड़े लक्षणों को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप अनियमित पीरियड्स, या फिर पीरियड के समय ज्यादा दर्द होना या फ्लो का ज्यादा होना आदि जैसे लक्षणों से जूझ रहे हैं, तो हींग का सेवन इनसे मुक्ति दिला सकता है। यह ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने में लाभदायक है। 

इसे भी पढ़ें- एक साथ मिलाकर खाएं काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट, मिलेंगे ये 7 फायदे

हींग का सेवन आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ दे सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करें। डाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer