दूध में हींग डालकर पीने से पाचन हो सकता है दुरुस्त, जानें इसके 8 अन्य फायदे

हींग और दूध का मिश्रण स्वास्थ्य की कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
दूध में हींग डालकर पीने से पाचन हो सकता है दुरुस्त, जानें इसके 8 अन्य फायदे

खाने में हींग का स्वाद आपके मन को मोह सकता है। इसकी तेज और तीखी गंध खाने की खुशबू बढ़ाने के साथ-साथ स्वाद भी बढ़ाती है। साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। दुनियाभर के खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हींग का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है। लगभग हर भारतीय घरों में हींग की छोटी डिबिया आपको मिल ही जाएगी। यह पेट के लिए अमृत माना जाता है। हींग का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव के लिए किया  जाता है। यह सांस से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ गले की परेशानी से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकती है। इतना ही नहीं, हींग पाचन संबंधी समस्याएं और महिलाओं में होने वाली पीरियड्स की परेशानी को दूर करने का गुण  होता है। इसके अलावा हींग इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (आईबीएस) का भी इलाज कर सकता है। साथ ही यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने का गुण होता है। हींग का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी हींग का इस्तेमाल दूध के साथ किया है? जी हां, हींग और दूध का इस्तेमाल शरीर की कई बीमारियों (hing milk benefits in hindi) को दूर करने के लिए किया जाता है। आज हम इस लेख में आपको हींग और दूध से होने वाले फायदे के बारे में जानेंगे। 

हींग और दूध के फायदे ( Hing and Milk benefits)

1. पाचन करे दुरुस्त

हींग और दूध का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। इसका सेवन करने के लिए रोजाना रात में गर्म दूध में 1 चुटकी हींग मिला दें। इस दूध का रोजाना सेवन करने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को फायदा हो सकता है। साथ ही यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपको गैस या एसिडिटी की परेशानी काफी ज्यादा हो रही है, तो दिन में दो बार इस मिश्रण का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा। 

इसे भी पढ़ें - हींग के तेल के फायदे: पाचन बढ़ाने, सिर दर्द और पेट दर्द दूर करने में फायदेमंद है हींग का तेल

2. कान की परेशानी करे दूर

दूध और हींग के मिश्रण का इस्तेमाल कान में होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए बकरी के दूध में थोड़ा का हींग मिला लें। अब इस दूध की कुछ बूंदों को अपने दोनों कानों में डालें। सुबह कान को रुई की मदद से साफ करें। इससे कान में होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही संक्रमण जैसी परेशानी भी दूर हो सकती है।

3. हिचकी करे दूर

दूध और हींग का सेवन करने से आपको हिचकी की परेशानी से राहत मिल सकती है। खासतौर पर अगर आपको बार-बार हिचकी आ रही है, तो इस स्थिति में दूध में हींग मिक्स करके पिएं। 

4. कब्ज से दिलाए राहत

कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए दूध और हींग का सेवन किया जा सकता है। यह आपके मल को ढीला कर सकता है। जिससे मल त्यागने में आसानी होती है। इसके साथ ही यह पेट की सूजन को भी कम करने में असरदार होता है। 

हींग और दूध के कुछ अन्य फायदे

5. आंतों की ड्राईनेस को दूर करने में प्रभावी सूखापन दूर करें। 

6. बवासीर से राहत दिलाता है। 

7. लिवर के काम को सुचारू रूप से चलाने के लिए हींग और दूध का सेवन किया जा सकात है।

8. इतना ही नहीं हींग और दूध का सेवन करने से आपका शरीर काफी एक्टिव रहता है। 

इसे भी पढ़ें - हींग और शहद लगाने के फायदे : त्वचा की इन 5 समस्याओं को दूर करता है हींग और शहद का मिश्रण

हींग और दूध का सेवन करने से आपके शरीर की कई परेशानी दूर हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार इस मिश्रण का सेवन कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लेँ।

 

Disclaimer