किशमिश को दूध में उबालकर खाने से सेहत को मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें तरीका

Raisins Boil with Milk Benefits in Hindi: आप किशमिश को दूध में उबालकर का सकते हैं। इससे सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 01, 2022 14:10 IST
किशमिश को दूध में उबालकर खाने से सेहत को मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें तरीका

Kishmish ko Dudh me Ubalkar Khane ke Fayde: किशमिश और दूध दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वैसे तो अकसर लोग किशमिश और दूध का अलग-अलग सेवन करते ही हैं। लेकिन आप चाहें तो किशमिश और दूध को एक साथ भी ले सकते हैं। इससे आपको किशमिश और दूध दोनों के पोषक तत्व एक साथ मिल जाएंगे। आपको बता दें कि दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी2 से भरपूर होता है। इसके अलावा किशमिश में विटामिन ए, डी और के भी होता है। वहीं, अगर किशमिश की बात करें तो इसमें आयरन की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। इसमें कॉपर, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर किशमिश और दूध का सेवन कैसे किया जा सकता है? या फिर किशमिश और दूध खाने से क्या फायदे मिलते हैं? किशमिश को दूध में उबालकर खाने से क्या लाभ मिल सकते हैं? (Raisins Boil with Milk Benefits in Hindi)

किशमिश को दूध में उबालकर खाने के फायदे- Raisins Boiled with Milk Benefits in Hindi

1. पाचन में सुधार करे

किशमिश में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप रोजाना किशमिश को दूध में उबालकर खाएंगे, तो इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी। पाचन से जुड़ी समस्याओं में आराम मिलेगा। किशमिश और दूध खाने से कब्ज दूर होगी। साथ ही गैस और एसिडिटी में भी आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें- दूध में बादाम डालकर पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे बनाएं बादाम वाला दूध

kishmish with milk for weight gain

2. वजन बढ़ाने में सहायक

अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो रोजाना किशमिश को दूध में उबालकर पी सकते हैं। किशमिश और दूध का कॉम्बिनेशन वजन बढ़ाने में काफी सहायक हो सकता है। रोजाना दूध में किशमिश उबालकर पीने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा

3. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

किशमिश को दूध में उबालकर पीने से आपके हार्ट हेल्थ में भी सुधार हो सकता है। दरअसल, इस मिश्रण में फाइबर, पोटेशियम और अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी विटामिन्स और मिनरल्स हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। 

4. फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायक

किशमिश को दूध में उबालकर पीने से आपकी फर्टिलिटी भी बढ़ेगी। रोजाना रात को सोते समय किशमिश वाला दूध पीने से स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ेगी। साथ ही पौरुष स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं में भी आराम मिलेगा। अगर आपको कई कोशिशों के बाद भी अपनी महिला पार्टनर को गर्भवती करने में समक्ष नहीं हो पा रहे हैं, तो अपनी डाइट में किशमिश को दूध में उबालकर पीना फायदेमंद हो सकता है। 

5. हड्डियां मजबूत बनाए

दूध में कैल्शियम की मात्रा काफी अधिक होती है। रोजाना किशमिश को दूध में उबालकर पीने से आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगी। साथ ही हड्डियों से जुड़ी समस्याओं में भी आराम मिलेगा। किशमिश को दूध में उबालकर पीने से हड्डियों के दर्द से राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं अंजीर और खूजर, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

how to drink kishmish with milk

किशमिश को दूध में उबालकर कैसे पिएं?- How to Drink Raisins with Milk in Hindi

इसके लिए सबसे पहले आप एक गिलास दूध लें। इसमें 5-8 किशमिश डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस दूध को रात को सोते समय पी लें। रोजाना किशमिश को दूध में उबालकर पीने से आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं में आराम मिलेगा।

Disclaimer