सर्दियों में खाएं लहसुन की चटनी, सेहत के देती है ये 5 फायदे

Health Benefits Of Garlic Chutney: सर्दियों में लहसुन की चटनी खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 26, 2022 10:00 IST
सर्दियों में खाएं लहसुन की चटनी, सेहत के देती है ये 5 फायदे

Health Benefits Of Garlic Chutney: सर्दियों में लहसुन किसी औषधी से कम नहीं होता है। सर्दियों में लहसुन खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता हैं। लहसुन को सब्जी में डालकर खाने के साथ इसकी चटनी बनकर भी खाई जा सकती हैं। ये चटनी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की कई समस्याओं को भी आसानी से दूर करती हैं। लहसुन की चटनी खाने से मौसमी बीमारियां लगने का खतरा कम होता हैं। इसको घर पर आसानी से खाया जा सकता हैं। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण पाया जाता हैं, जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आइए जानते है इसके बनाने के तरीके के बारे में और फायदे के बारे में।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करें

लहसुन की चटनी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करती है। ये चटनी अर्थराइटिस के लक्षणों को भी कम करती हैं। सर्दी में इसको खाने से शरीर गर्म रहता है और मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता हैं। लहसुन की चटनी को खाने के साथ आसानी से खाया जा सकता है।

इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत

लहसुन की चटनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। लहसुन की चटनी खाने से सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम आदि की समस्याएं कम करने में मदद करती हैं। लहसुन की चटनी शरीर में इंफेक्शन होने से रोकती हैं।

garlic chutney

थायराइड को करें कंट्रोल

लहसुन की चटनी थायराइड के मरीज भी आसानी से खा सकते हैं। लहसुन में एलिसिन और फ्लेवोनॉयड पाया जाता है, जो थायराइड को कम करने में मददगार होता है। लहसुन की चटनी खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देती हैं।

इसे भी पढ़ें- क्या डायबिटीज में शकरकंद खा सकते हैं? जानें इसके फायदे और नुकसान

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें

लहसुन की चटनी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। लहसुन की चटनी खाने से भूख बढ़ती है और गैस की परेशानी भी दूर होती हैं। इसको खाने से खाना ठीक से पच जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

लहसुन की चटनी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। लहसुन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके दिल संबंधी बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करता हैं। लहसुन की चटनी हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करती हैं।

लहसुन की चटनी बनाने का तरीका

लहसुन की चटनी बनाने के लिए लहसुन को अच्छे से धोकर इसे छील लें। इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कड़ाही में सरसों का तेल डालकर सबसे पहले साबुत लाल मिर्च, लहसुन, अदरक और इमली को डालकर अच्छे से फ्राई कर लें। जब ये थोड़ा ठंडा हो जाएं। इसमें नमक मिलाकर मिक्सर में दरदरा पीस लें। आपकी स्वादिष्ट लहसुन की चटनी तैयार है।

लहसुन की चटनी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें। 

Disclaimer