Expert

खाली पेट अदरक का पानी पीने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Drinking Ginger Water On Empty Stomach Benefits: सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, जानें इसके फायदे और कैसे बनाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 12, 2022Updated at: Aug 12, 2022
खाली पेट अदरक का पानी पीने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Drinking Ginger Water On Empty Stomach Benefits: अदरक का प्रयोग सिर्फ आपकी चाय और भोजन का स्वाद बढ़ाने में ही मददगार नहीं है, बल्कि सेहत के लिए अदरक के अनेक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। अदरक हम में से ज्यादातर लोगों के किचन का एक अहम हिस्सा है। हम सभी किसी न किसी रूप में अदरक का सेवन करते हैं, चाहे वह चाय की बात तो या तरह-तरह के पकवानों की। लेकिन क्या आपने कभी अदरक के पानी का सेवन किया है? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो अदरक का पानी, अदरक के स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। आयुर्वेद में अदरक को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। प्राचीन चिकित्सा में कई रोगों को दूर करने के लिए एक जड़ी-बूटी की तरह प्रयोग किया जाता है।

अदरक में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम आदि। जिससे यह सेहत को कई लाभ प्रदान करता है। खासकर यदि आप सुबह खाली पेट अदरक के पानी का सेवन करते हैं। इस लेख में हम आपको सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने के 5 फायदे (khali pet adrak ka pani peene ke fayde) बता रहे हैं।

खाली पेट अदरक का पानी पीने के फायदे- Drinking Ginger Water On Empty Stomach Benefits In Hindi

1. वजन घटाने में मिलती है

खाली पेट अदरक का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। जब आपका मेटाबॉलिज्म सही काम करता है तो इससे आप दिनभर के सामान्य काम करते समय भी कैलोरी बर्न होती है। जिससे तेजी से फैट बर्न करने में मदद करती है। यह शरीर को नैचुरली डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

Drinking Ginger Water On Empty Stomach Benefits In Hindi

इसे भी पढें: अंकुरित चना और गुड़ साथ में खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

2. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है

अगर आप खाली पेट अदरक के पानी का सेवन करते हैं, तो यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और ब्लड शुगर में स्पाइक से बचाता है। यह डायबिटीज के कारण होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

3. त्वचा के फायदेमंद है

शरीर में जमा गंदगी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो कैंसर जैसे गंभीर रोगों का कारण बनते हैं। त्वचा पर चकत्ते, कील-मुंहासे, एजिंग के लक्षण जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलता है। यह आपके खून को नैचुरली साफ करने में मदद करता है, जिसकी असर सीधा त्वचा पर देखने को मिलता है।

4. सूजन से लड़ने में मददगार है

शरीर में सूजन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। अदरक एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जिससे यह रोगाणुओं और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है, जो सूजन को ट्रिगर करते हैं। क्रोनिक सूजन से लड़ने के लिए अदरक का पानी बहुत फायदेमंद है।

5. पेट के लिए फायदेमंद है

खाली पेट अदरक का पानी पीने से पाचन को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। जिससे यह अपच, कब्ज, ब्लोटिंग, उल्टी-दस्त और मतली जैसी समस्याओं को दूर करने में भी बहुत प्रभावी है।

6. कोलेस्ट्रॉल कम होता है

अदरक का पानी पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। जिससे यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे रोगों के जोखिम को कम करने में मददगार है और दिल को स्वस्थ रखता है।

इसे भी पढें: दही रोटी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, शरीर बनता है मजबूत

अदरक का पानी कैसे बनाएं- How To Make Ginger Water In Hindi

अदरक का पानी बनाने के लिए आपको बस एक गिलास पानी में 1 इंच तक अदरक का टुकड़ा क्रश करके डालना है और इसे एक उबाल आने तक गर्म करना है। इसे छान लें और एक चम्मच शहद के साथ में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer