Expert

अंकुरित चना और गुड़ साथ में खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

Sprouted Chana And Jaggery Benefits: अंकुरित चना और गुड़ का साथ में सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदों के बारे में।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 12, 2022
अंकुरित चना और गुड़ साथ में खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

Sprouted Chana And Jaggery Benefits In Hindi: चने का सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, साथ ही गुड़ के स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर फूड हैं और इनमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चने प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन, विटामिन-बी और ए का बेहतरीन स्रोत हैं। वहीं गुड़ में भी आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस हेल्दी फैट्स, कैल्शियम, कॉपर और जिंक, विटामिन बी आदि की प्रचुर मात्रा ही है। जब आप इन दोनों ही फूड्स का साथ में सेवन करते हैं तो यह न सिर्फ गंभीर रोगों को आपसे दूर रखता है, बल्कि कई रोगों के उपचार में भी बहुत प्रभावी साबित हो सकता है। खासकर अगर आप अंकुरित चना में गुड़ मिलाकर या साथ में दोनों का सेवन करते हैं। क्योंकि चने अंकुरित होने के बाद पचने में आसान हो जाते हैं और पोषक तत्वों अवशोषण भी बेहतर होता है।

अंकुरित चना और गुड़ साथ में खाने के फायदों के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। वैसे तो इस कॉम्बिनेशन के अनेक लाभ हैं, लेकिन इस लेख में हम आपको अंकुरित चना और गुड़ मिलाकर खाने के 5 जबरदस्त फायदे (ankurit chana aur gud ke fayde) बता रहे हैं।

Sprouted Chana And Jaggery Benefits In Hindi

अंकुरित चना और गुड़ खाने के फायदे- Sprouted Chana And Jaggery Benefits In Hindi

1. खून की कमी दूर करने में मददगार है

शरीर में खून की कमी, जिसे एनीमिया कहा जाता है के उपचार में अंकुरित चने और गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद है, क्योंकि ये दोनों ही आयरन का बेहतरीन स्रोत हैं, जिससे यह रक्त में ऑक्सीजन और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं और खून की कमी दूर करते हैं।

इसे भी पढें: क्या पीनट बटर खाने से वजन बढ़ता है? जाने एक्सपर्ट की राय

2. हड्डियां और दांत होते हैं मजबूत

अगर आप रोजाना एक मुट्ठी अंकुरित चना के साथ में गुड़ का सेवन करते हैं, तो यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। क्योंकि इनमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। इस कॉम्बिनेशन का सेवन करने से हड्डियों में फ्रैक्चर, जोड़ों में दर्द और दांतों के टूटने की समस्या में आराम मिलता है।

3. शरीर में ताकत आती है

खून की कमी दूर करने के साथ ही, शारीरिक थकान और कमजोरी को दूर करने में भी यह कॉम्बिनेशन बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर ताकत बढ़ती है और एनर्जी बनी रहती है।

4. पेट के लिए बहुत फायदेमंद है

अंकुरित चने में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे यह पाचन को दुरुस्त करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। साथ ही गुड़ भी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। यह कॉम्बिनेशन पेट में गैस, कब्ज, अपच, ब्लोटिंग आदि पेट संबंधी समस्याओं के लिए एक प्रभावी उपाय है।

इसे भी पढें: चाय में डालकर पिएं देसी घी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल और दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है

अंकुरित चना और गुड़ का कॉम्बिनेशन मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों भरपूर होता है। जिससे यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में बहुत प्रभावी है। यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer